script

हाईकोर्ट ने सरपंचों की चुनाव प्रक्रिया पर लगाई रोक, अविश्वास प्रस्ताव पारित कर हटाए गए थे दोनों सरपंच

locationकोरीयाPublished: Jun 25, 2022 06:14:24 pm

High Court Order: त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव-2022 में चिरगुड़ा व आनी में सरपंच चुनाव (Sarpanch Election) पर रोक लगी, दोनों पंचायतों में कुल मिलाकर 12 उम्मीदवार (Sarpanch Candidates) मैदान में उतरे थे

hc_bilaspur.jpg
बैकुंठपुर. High Court Order: कोरिया जिले के विकासखण्ड बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत आनी और चिरगुड़ा में 28 जून को प्रस्तावित सरपंच चुनाव पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इन दोनों पंचायतों के सरपंचों को अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence motion) पारित कर हटाया गया था। अविश्वास प्रस्ताव को कलक्टर न्यायालय में चुनौती दी गई थी। बाद में मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा और हाईकोर्ट (High Court) ने चुनाव से 3 दिन पहले पंचायत उपचुनाव पर ही रोक लगा दी है।

पिछले साल ग्राम पंचायत चिरगुड़ा की महिला सरपंच संगीता सिंह और ग्राम पंचायत आनी के सरपंच शिवलाल एक्का को अविश्वास प्रस्ताव पारित कर पद से हटा दिया गया था। मामले में अविश्वास प्रस्ताव को कलेक्टर न्यायालय में चुनौती दी गई थी। जिससे सुविधा का संतुलन अपीलार्थी के पक्ष में फैसला सुनाया गया और अविश्वास प्रस्ताव के क्रियांवयन पर रोक लगाई गई थी।
वहीं त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। मामले में हाईकोर्ट ने प्रकरण की सुनवाई कर त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव पर रोक लगा दी है। आनी और चिरगुड़ा में 28 जून को मतदान होना था।
उप जिला निवार्चन अधिकारी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन-2022 के अंतर्गत विकासखण्ड बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत चिरगुड़ा एवं ग्राम पंचायत आनी में सरपंच पद के लिए होने वाले चुनाव पर उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा जारी आदेश के अनुसार निर्वाचन पर रोक लगाई गई है।

ये उम्मीदवार थे आनी-चिरगुड़ा में
उम्मीदवार चुनाव चिह्न
देव प्रताप चश्मा छाप
जगरनाथ कांच गिलास
जास्तो टोप्पो नारियल पेड़
किसुन टोप्पो हैंडपंप
ललिता चेरवा ताला-चाबी
मनिजर कन्हैया अनाज बरसाता किसान
रीता सिंह सब्जी टोकरी
शिवलाल एक्का घंटी
तेजप्रताप टेबल लैंप
देवकुमारी चश्मा
फूलवती सिंह कांच गिलास
संगीता सिंह नारियल पेड़

अन्य पंचायतों में कराया जाएगा चुनाव
हाईकोर्ट से आदेश आने के बाद ग्राम पंचायत आनी व चिरगुड़ा में सरपंच चुनाव पर रोक लगाई गई है। अन्य पंचायतों में निर्धारित तिथि को मतदान कराया जाएगा।
मनहरण सिंह राठिया, तहसीलदार बैकुंठपुर

ट्रेंडिंग वीडियो