scriptIllegal colony: FIR against coloniser in case of Illegal colony made | शासन से बिना लाइसेंस लिए कॉलोनी का कराया निर्माण, अब कॉलोनाइजर को भुगतना पड़ रहा अंजाम | Patrika News

शासन से बिना लाइसेंस लिए कॉलोनी का कराया निर्माण, अब कॉलोनाइजर को भुगतना पड़ रहा अंजाम

Illegal Colony: अवैध रूप से कॉलोनी निर्माण (Colony construction) को लेकर दो महीने पहले सौंपी गई थी शिकायत, मनेंद्रगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत चैनपुर में उप-जेल रोड किनारे अवैध रूप से बनाई गई है कॉलोनी (Illegal colony)

कोरीया

Published: April 11, 2022 12:24:54 am

बैकुंठपुर/मनेंद्रगढ़. Illegal Colony: मनेंद्रगढ़ पुलिस ने उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों के आधार पर कॉलोनाइजर के खिलाफ चारसौबीसी का मामला पंजीबद्ध किया है। नगर तथा ग्राम निवेश ने कॉलोनाइजर (Coloniser) के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध करने दो महीने पहले मनेंद्रगढ़ थाना को दस्तावेज सौंपे थे। नगर तथा ग्राम निवेश की ओर से शिकायत पत्र मिलने के बाद पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस ने शिकायतकर्ता व जांचकर्ता अधिकारी सहायक संचालक नगर तथा ग्राम निवेश का कथन लिया है। उसके बाद आरोपी रामचरण केशरवानी उर्फ दीपक केशरवानी के विरुद्ध धारा 420 और छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा २६ के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।
Illegal colony
Manendragarh police station

गौरतलब है कि नगर तथा ग्राम निवेश बैकुंठपुर ने मनेंद्रगढ़ पुलिस को शिकायत पत्र सहित दस्तावेज उपलब्ध कराए थे। इसमें उल्लेख है कि ग्राम पंचायत चैनपुर स्थित खसरा क्रमांक 211 व 366 में अवैध रूप से कॉलोनी विकास व निर्माण किया गया है। कॉलोनाइजर रामचरण केशरवानी (दीपक केशरवानी) ने किसी भी प्रकार की अनुमति, विकास अनुज्ञा नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय बैकुंठपुर से नहीं लिया है।
न ही उक्त भूमि एवं नाम से नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय में कोई भी प्रकरण पंजीकृत है। अवैध विकास, निर्माण के पहले किसी भी प्रकार का कॉलोनाइजर प्रमाण पत्र, विकास पूर्णता प्रमाण पत्र नहीं लिया गया है। बावजूद बेधड़क होकर अवैध रूप से कार्य कराया गया है।
मामले में नगर तथा ग्राम निवेश बैकुंठपुर से सितंबर 2018 को नोटिस जारी किया गया था। बावजूद कॉलोनाइजर द्वारा जारी नोटिस में उल्लेखित प्रावधानों का न ही पालन किया और न ही निर्माण कार्य को रोका गया था,
बल्कि नोटिस के जवाब में गुमराह कर भूमि खसरा क्रमांक 211 व 366 पर गलत बयान तथा निर्माण का ढिक (प्लॉट-मकान), जो उसने लोगों को बेचा था, उस पर आरोप लगा भ्रमित तथा किसी भी नियमों का उल्लंघन नहीं करने का लेख कार्यालय में जवाब प्रस्तुत किया गया था।
यह भी पढ़ें
बजट में 1 करोड़ का प्रावधान लेकिन हवाई सर्वे तक ही सीमित रह गया एयर स्ट्रिप का निर्माण


एकत्र की गई सामूहिक जानकारी
मामले में कार्यालय ने कॉलोनाइजर केशरवानी द्वारा किए गए विक्रय भूमि, मकान के स्वामित्वजनों से, जो वर्तमान में उस कालोनी में निवासरत हैं, पंचनामा के रूप सामूहिक जानकारी एकत्रित की गई।
इस दौरान कॉलोनी में रहने वाले सभी से निर्माण के संबंध में कार्यालय से जारी पत्र का तत्काल जवाब पंचनामा के रूप में लिया गया। कॉलोनी में रहने वाले मालिकों से हस्ताक्षर कराए गए। साथ ही मकान मालिकों ने लिखित बयान दिया और सामूहिक रूप से हस्ताक्षर कर पत्र सौंपा गया है।

कॉलोनाइजर लाइसेंस व रेरा नियम का उल्लंघन
मामले में थाना प्रभारी को सौंपे गए पत्र में छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश के अधिनियम 1973 की धारा 36/37 का उल्लंघन, छत्तीसगढ़ भूमि विकास नियम के तहत बिना कॉलोनाइजर लाइसेंस तथा छत्तीसगढ़ भू-संपदा विनियम प्राधिकरण(रेरा) के नियमों के विपरीत बिना अनुमति अवैध जमीन विकास निर्माण कर क्रेतागणों को भ्रमित कर अपराध करना उल्लेख है। अवैध कॉलोनी निर्माण से शासन को नुकसान पहुंचाया है एवं नियमानुसार शासन से बिना लाइसेंस अवैध विकास व निर्माण किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएममध्यप्रदेश: दो समुदायों में तनाव के बाद देर रात नीमच सिटी में धारा 144 लागू'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.