scriptगिरफ्तार हर अपराधियों की सर्च लिस्ट तैयार होगी, हर थाने में भी फिंगर प्रिंट टीम बनेगी | korea police | Patrika News

गिरफ्तार हर अपराधियों की सर्च लिस्ट तैयार होगी, हर थाने में भी फिंगर प्रिंट टीम बनेगी

locationकोरीयाPublished: May 26, 2022 08:31:48 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

– एमईएसए सॉफ्टवेयर ऑपरेट करने पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

गिरफ्तार हर अपराधियों की सर्च लिस्ट तैयार होगी, हर थाने में भी फिंगर प्रिंट टीम बनेगी

गिरफ्तार हर अपराधियों की सर्च लिस्ट तैयार होगी, हर थाने में भी फिंगर प्रिंट टीम बनेगी



बैकुंठपुर। कोरिया सहित छत्तीसगढ़ पुलिस अब किसी भी अपराध में गिरफ्तार हर अपराधियों का फिंगर प्रिंट लेकर डाटा बेस तैयार करेगी। ऑनलाइन नेशनल क्राइम रिपोर्ट ब्यूरो को भेजी जाएगी। जेल से छूटने के बाद कोई भी अपराधी कहीं भी अपराध करेगा तो डाटा बेस के आधार पर तत्काल पकड़ में आएगा।
पुलिस लाइन कांफ्रेंस हाल में डीएसपी हरेन्द्र कुमार पांडेय, डीसीबी प्रभारी एसआर बुनकर की मौजूदगी में एमईएसए सॉफ्टवेयर को ऑपरेट करने जिलेभर के पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। नेशनल ऑटोमेटेड फिगंर प्रिंट आइडेंटीफिकेशन सिस्टम(एनएएफआईएस) के माध्यम से सॉटवेयर एमईएसए सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया गया है। पुलिस कर्मियों के प्रशिक्षण के बाद अब हर प्रकरण में गिरफ्तार अपराधियों की सर्च स्लिप, रिकार्ड स्लिप तैयार की जाएगी। प्रशिक्षण के बाद सॉफ्टवेयर अपग्रेड व इंस्टाल होने पर फिंगर प्रिंट लेकर स्लिप तैयार कर ऑनलाइन नेशनल क्राइम रिपोर्ट ब्यूरो को भेजी जाएगी। पुलिस मुख्यालय से पहुंचे निरीक्षक अजय साहू, कमलेश्वर सिंह ने जिले के समस्त थानों में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी व कोर्ट मोहर्रिर को प्रशिक्षण दिया है।

जिले में फिंगर प्रिंट लेने सिर्फ एक टीम, अब हर थाने में होगी
पुलिस के अनुसार जिले में किसी की आपराधिक घटना में फिंगर प्रिंट लेने सिर्फ एक टीम थी। प्रशिक्षण के बाद हर थाने में फिंगर टीम रहेगी। सॉफ्टवेयर में हर अपराधी का फिंगर पिं्रट लेकर सर्च स्लिप, रिकार्ड स्लिप तैयार की जाएगी। फिर कोई अपराधी अपना नाम या पहचान पत्र में फोटो बदलकर क्राइम नहीं कर पाएगा। क्योंकि अपराधी का फिंगर प्रिंट सहित अन्य डेटा पुलिस और नेशनल क्राइम ब्यूरो में सुरक्षित रहेगी।

एमईएसए सॉफ्टवेयर के लिए हर थाने के अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं फिंगर प्रिंट लेने हर थाने में टीम रहेगी। जो किसी भी अपराध में फिंगर प्रिंट लेकर अन्य रिपोर्ट तैयार करेगी।
मधुलिका सिंह, एडिशनल एसपी कोरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो