scriptएक साथ जन्मे 4 बच्चों का मामला : नार्मल प्रसव को ऑपरेशन बताकर Smart Card से रुपए गबन | Koriya : The case of 4 children born: Normal delivery telling operation then drone Rs of smart card | Patrika News

एक साथ जन्मे 4 बच्चों का मामला : नार्मल प्रसव को ऑपरेशन बताकर Smart Card से रुपए गबन

locationकोरीयाPublished: Oct 08, 2016 08:45:00 pm

Submitted by:

Pranayraj rana

सीएमएचओ ने हेल्थ डायरेक्टर व कलक्टर को भेजी रिपोर्ट, डॉ. शर्मा अस्पताल को तत्काल स्मार्ट कार्ड योजना से हटाने की सिफारिश

babies

babies

चिरमिरी. स्वास्थ्य विभाग ने एक निजी अस्पताल में एक साथ जन्म लेने वाले चार बच्चों के मामले में सीएमएचओ द्वारा हेल्थ डायरेक्टर और कलक्टर को जांच रिपोर्ट सौंप दी गई है। जांच में यह बात सामने आई कि डॉक्टर ने नॉर्मल प्रसव को ऑपेरशन बताकर स्मार्ट कार्ड से अधिक राशि का आहरण कर लिया था। सीएमएचओ ने स्मार्टकार्ड से निर्धारित से अधिक राशि काटने पर जांच रिपोर्ट में डॉ. शर्मा अस्पताल को स्मार्ट कार्ड योजना से तत्काल बाहर करने की सिफारिश की है।

चिरमिरी निगम क्षेत्र के डोमनहिल वार्ड क्रमांक-35 सुभाष कॉलोनी निवासी सियामती पति आशीष (27) को बैकुंठपुर के डॉ. शर्मा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इस दौरान महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया। बच्चों का वजन कम होने, लापरवाही व अनदेखी के कारण उनकी 3 अक्टूबर को मौत हो गई थी।

बच्चों के एक साथ मौत होने के बाद जिला प्रशासन जागा और स्वास्थ्य विभाग को मामले की जांच करने के निर्देश दिए। मामले में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीडि़त महिला के घर चिरमिरी डोमनहिल पहुंचकर जांच रिपोर्ट कलक्टर व हेल्थ डायरेक्टर को सौंप दी है। सीएमएचओ ने जांच रिपोर्ट में स्मार्टकार्ड से नार्मल डिलिवरी कराकर ऑपरेशन डिलिवरी का पैसा निकालने की पुष्टि की है।

मामले में सीएमएचओ ने हेल्थ डायरेक्टर व कलक्टर को सौंपी जांच रिपोर्ट में डॉ शर्मा अस्पताल को तत्काल स्मार्टकार्ड योजना से हटाए जाने की सिफारिश की है।

10 हजार नकद भी कराया था जमा
जानकारी के अनुसार प्रसूता के परिजनों ने डिलिवरी कराने से पहले डॉ शर्मा अस्पताल में 10 हजार रुपए नकद और स्मार्टकार्ड जमा कराया था। इस दौरान अस्पताल में दो दिन भर्ती कर प्रसूता को छुट्टी दे दी गई थी। मामले में स्मार्ड कार्ड से 15 हजार रुपए निकालने की बात कही जा रही है। जबकि शासन ने स्मार्ड कार्ड में 788 छोटी बड़ी बीमारियों के उपचार के लिए निर्धारित शुल्क तय किया है, जिसमें सरकारी अस्पताल में नार्मल प्रसव होने पर 4 हजार से 5 हजार और प्राइवेट अस्पताल-नर्सिंग होम में 6 से 7 हजार भुगतान किया जाता है।

बावजूद शर्मा अस्पताल में प्रसूता का नार्मल डिलिवरी कराकर स्मार्ड कार्ड नंबर-22010515813003609 से सीजर ऑपरेशन दर्शाया गया और निर्धारित से अधिक राशि निकाली गई है। इसका प्रसूता को कोई भी प्रमाण भी नहीं दिया गया है और अस्पताल में उपचार से संबंधित मेडिकल रिकार्ड भी उपलब्ध नहीं कराया गया है।

स्मार्ट कार्ड से अधिक राशि निकाली गई
चार बच्चों के मामले में जिला प्रशासन को जानकारी होने पर संज्ञान लिया गया था। जिस पर इस बात की पुष्टि हुई थी कि नार्मल प्रसव किया गया और सीजर डिलिवरी का पैसा काटा गया है। जिस पर रिपोर्ट बना कर कलक्टर एवं स्वास्थ संचालक को भेजी गई है। जिसमें संबंधित अस्पताल को स्मार्ड कार्ड योजना से तत्काल हटाया जाने की सिफारिश की गई है।
डॉ एसएल चावड़ा, सीएमएचओ कोरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो