scriptlicense canceled: 4 Medical shop license canceled | इतनी बड़ी गड़बड़ी पर 4 मेडिकल दुकानों का लाइसेंस निरस्त, 5 के खिलाफ जांच जारी | Patrika News

इतनी बड़ी गड़बड़ी पर 4 मेडिकल दुकानों का लाइसेंस निरस्त, 5 के खिलाफ जांच जारी

License Canceled: वरिष्ठ नागरिक की शिकायत पर खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग (Food and Drug Cosmetics Department) ने जांच पश्चात की कार्रवाई, जिस स्थल पर चारों मेडिकल दुकान संचालित थे उसी स्थल पर संचालित 5 मेडिकल स्टोर के खिलाफ जांच जारी, विभागों से मंगाए गए हैं दस्तावेज

कोरीया

Published: March 27, 2022 10:34:13 pm

बैकुंठपुर/मनेंद्रगढ़. License Canceled: नगर पालिका मनेंद्रगढ़ में मुक्तिधाम की जमीन पर अवैध कब्जा कर संचालित होने वाले 4 मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। वहीं 5 मेडिकल स्टोर के खिलाफ जांच जारी है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and drug cosmetic department) ने अलग-अलग विभाग से दस्तावेज मंगाए हैं। मुक्तिधाम की जमीन पर बेजा-कब्जा होने पर एक जिम्मेदार वरिष्ठ नागरिक ने शिकायत कर कार्रवाई की गुहार लगाई थी। शिकायत पर जांच के बाद मेडिकल दुकान का लाइसेंस निरस्त करने का आदेश दिया गया था। वहीं मरघट की भूमि के एक मात्र कब्जाधारी पर कार्यवाही नहीं होने के कारण दर्जनभर मेडिकल स्टोर खुल गए थे।
License Canceled
Medical shops license canceled

खाद्य एवं औषधि प्रशासन को शिकायत मिली थी। जिसमें नगर पालिका मनेंद्रगढ़ के आमाखेरवा मुक्तिधाम के लिए आवंटित जमीन में अवैध कब्जा कर 9 मेडिकल स्टोर संचालन करना उल्लेख है। ड्रग इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच कराई गई थी। मामले में खाद्य एवं औषधि प्रशासन बैकुंठपुर ने जांच रिपोर्ट आने के बाद 4 मेडिकल स्टोर की ओर से दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर लाइसेंस निरस्त कर दिया है।
अमाखेरवा में कुल 9 दवाई दुकानें संचालित है। इसमें 4 मेडिकल स्टोर श्री साईं मेडिकल, मुकेश मेडिकल स्टोर, सेंट्रल मेडिकोज, श्रीराम मेडिकोज का लाइसेंस निरस्त हुआ है। 4 मेडिकल स्टोर संचालक भूमि स्वामित्व, मालिकाना हक, न्यायालय में लंबित प्रकरण से संबंधित किसी प्रकार का वांछनीय एवं तथ्यात्मक अभिलेख व दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। वहीं नोटिस का जवाब संतोषजनक एवं समाधान कारक नहीं होने के कारण कार्रवाई की गई है।
औषधि एवं प्रसाधन सामग्री के अधिनियम 1940 एवं नियमावली 1945 के नियमों का उल्लंघन पाया गया है। इससे अग्रिम कार्यवाही कर अनुज्ञापन प्राधिकारी खाद्य एवं औषधि प्रशासन कोरिया द्वारा चार मेडिकल स्टोर का लाइसेंस (अनुज्ञप्ति) तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। वहीं शेष पांच मेडिकल स्टोर के खिलाफ जांच जारी है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने शेष मेडिकल स्टोर की जांच करने अलग-अलग विभाग से दस्तावेज मंंगाए हैं।
इतनी बड़ी गड़बड़ी पर 4 मेडिकल दुकानों का लाइसेंस निरस्त, 5 के खिलाफ जांच जारी
IMAGE CREDIT: Medical shops license canceled
यह है मामला
जानकारी के अनुसार नगर पालिका मनेंद्रगढ़ स्थित आमाखेरवा मुक्तिधाम की शासकीय भूमि खसरा नम्बर 438 मिशल बंदोबस्त, 1944-45 के अनुसार 1944 से मरघट के लिए आबंटित है। 1954-55 के अधिकार अभिलेख एवं निस्तार पत्रक में भी मरघट के लिए आरक्षित भूमि है।
आरक्षित भूमि के अंश भाग को अवैध कब्जाधारी मेडिकल व्यवसायी को बेच दिया गया है। स्टांप पेपर पर भूमि बिक्री लिखा-पढ़ी के माध्यम से उप संचालक खाद्य एवं औषधि विभाग से मेडिकल स्टोर का लाइसेंस हासिल कर लिया गया है। मामले में मुक्तिधाम की जमीन पर बेजा-कब्जा होने पर एक जिम्मेदार वरिष्ठ नागरिक ने शिकायत कर कार्रवाई की गुहार लगाई थी।
शिकायत पर जांच के बाद मेडिकल दुकान का लाइसेंस निरस्त करने का आदेश दिया गया था। वहीं मरघट की भूमि के एक मात्र कब्जाधारी पर कार्यवाही नहीं होने के कारण दर्जनभर मेडिकल स्टोर खुल गए थे। ऐसी चर्चा है कि मुक्तिधाम की आरक्षित जमीन में लगभग डेढ़ एकड़ जमीन पर अवैध अतिक्रमण कर कब्जा हो चुका है।
यह भी पढ़ें
मेडिकल स्टोर के पीछे बने रूम का नजारा देख ऑफिसर भी रह गए हैरान, दीवारों पर टंगे थे सबूत, किया सील


अन्य के खिलाफ भी जल्द होगी कार्रवाई
4 मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निरस्त किया गया है। वहीं अन्य शेष दवा दुकानों की ओर से प्रस्तुत जवाब और संबंधित दस्तावेजों की सत्यता की जांच की जा रही हैं। संबंधित विभागों से जानकारी मांगी गई हैं। जवाब एवं प्राप्त जानकारी के आधार पर जल्द उन पर भी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
विकास लकड़ा, ड्रग इंस्पेक्टर कोरिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.