scriptलोकसभा चुनाव में मतदान कराने वाली पोलिंग पार्टियों की घर वापसी तक इस एप से होगी ट्रैकिंग | Lok Sabha CG 2019 : Polling parties tracking from C-tops app | Patrika News

लोकसभा चुनाव में मतदान कराने वाली पोलिंग पार्टियों की घर वापसी तक इस एप से होगी ट्रैकिंग

locationकोरीयाPublished: Mar 12, 2019 08:32:44 pm

मास्टर ट्रेनर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दी गई एप की जानकारी, एप डाउनलोड करने के बाद लगेगी हाजिरी

Training

Training

बैकुंठपुर. कोरिया जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोसकर संदीपन ने मंगलवार को मास्टर ट्रेनर्स को सी-टॉप्स एप की विस्तार से जानकारी दी। इस एप से पोलिंग पार्टियों की मतदान स्थल से वापसी तक की ट्रैकिंग होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी संदिपान ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सभी पीठासीन अधिकारी को प्रशिक्षण के समय अनिवार्य रूप से सी-टॉप एप को अपने निजी मोबाइल में डाउनलोड करनी होगी। यह एप्प सभी पीठासीन अधिकारी के मोबाइल फोन में प्रशिक्षण के समय डाउनलोड करने के बाद चुनाव प्रक्रिया तक रखनी होगी।
उन्होंने कहा कि 13 से 15 मार्च तक चलने वाले प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग स्थल पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ आने के निर्देश दिए हैं। प्रशिक्षण स्थल सेंट जोसेफ स्कूल परिसर में सभी पीठासीन अधिकारी को अपने मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करना होगा। इस दौरान एंड्रॉयड मोबाइल में सी टॉप लिंक को डाउनलोड कराया जाएगा।
इसके बाद आने वाले सभी विकल्प को हां करना है। सी-टॉप डाउनलोड होने के बाद पीठासीन अधिकारी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी। पीठासीन अधिकारी का विकल्प लेकर अपने फोन में पंजीयन की कार्यवाही शुरू करनी है। नाम की एंट्री के बाद यह कार्य प्रशिक्षण ले रहे अधिकारी के आर्डर कॉपी को स्कैन करके भी होगा।
उन्होंने कहा कि सभी प्रशिक्षु अपने एप में सही एम्प्लॉय कोड भरेंगे क्योंकि यह सुधार नहीं किया जा सकता है। फोन की स्क्रीन पर उपलब्ध तीन में से दूसरे विकल्प को चयन करना होगा, यह अटेंडेंस के लिए है। फिर फोन में ओटीपी आएगा, जिसकी इंट्री कर के लॉगिन स्वयं हो जाएगा। अगर ओटीपी नहीं आता है तो अपना दूसरा फोन नम्बर डालने से ओटीपी आ जाएगा।

सी-टॉप्स एप डाउनलोड होने पर हाजिरी लगेगी
जिला निर्वाचन अधिकारी संदिपन ने कहा कि मास्टर ट्रेनर के पास उपलब्ध क्यूआर कोड की स्केनिंग करानी है। यह अटेंडेंस की प्रक्रिया होने पर प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारी का अटेंडेंस का काम हो जाएगा।
अटेंडेंस के बाद किसी भी अधिकारी को अपने ऐप को हटाना नहीं है। यह दोबारा मतदान केंद्र के लिए रवाना होने पर शुरू होगा। फिर हर गतिविधियों को इसमें भी अपडेट करनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो