scriptMinister said- 800 cashew plants are alive, reality is something else | सदन में विधायकों ने पूछा सवाल तो कृषि मंत्री बोले- काजू के 800 पौधे हैं जीवित, हकीकत जानकर चौंक जाएंगे आप | Patrika News

सदन में विधायकों ने पूछा सवाल तो कृषि मंत्री बोले- काजू के 800 पौधे हैं जीवित, हकीकत जानकर चौंक जाएंगे आप

Assembly session 2022: कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ ब्लॉक के चिरईपानी में काजू की खेती पर मनेंद्रगढ़ विधायक व कोटा विधायक ने विधानसभा सत्र (Assembly session) में लगाया था सवाल,- वर्ष 2020 में काजू (Kashev) की खेती व व्यय राशि की पूछी गई थी जानकारी

कोरीया

Updated: July 28, 2022 05:30:24 pm

बैकुंठपुर/बरबसपुर. Assembly session: कोटा विधायक डॉ. रेणु अजीत जोगी और मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल की ओर से कोरिया में काजू की खेती के संबंध में विधानसभा में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे से 3 सवाल पूछे गए थे। पहला सवाल ये था कि उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी विभाग द्वारा मनेंद्रगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत चिरईपानी में वर्ष 2020 में काजू की खेती के लिए कितने एकड़ में कितने पौधे (Kashev plants) लगाए गए थे? दूसरा सवाल यह प्राजेक्ट कितने वर्ष का है और इसमें कितनी राशि, किस मद से व्यय की गई है? तीसरा सवाल पौधों की वर्तमान में क्या स्थिति है, प्रोजेक्ट में काजू का उत्पादन कब तक प्रारंभर होगा? इस सवाल का जवाब कृषि मंत्री ने सदन में जो दिया उसकी हकीकत उलट है।
Chhattisgarh assembly session
Kashev plants in Manendragarh Chiraipani

विधायक डॉ. जायसवाल व डॉ. रेणु जोगी ने 25 जुलाई को तारांकित प्रश्न क्रमांक 76 में सवाल लगाया था। इसके जवाब में कृषि मंत्री चौबे ने सदन को बताया कि उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी विभाग ने वर्ष 2020 में मनेंद्रगढ़ ब्लॉक के चिरईपानी में ग्राम पंचायत 7.14 हेक्टेयर में काजू के पौधे लगाए हैं।
यह प्रोजेक्ट तीन साल का है और मनरेगा मद से शासकीय भूमि पर काजू पौधरोपण करने 3 लाख 55 हजार 115 रुपए व्यय हुआ है। वर्तमान में 800 काजू के पौधे जीवित हैं और 3-4 साल में फ्रुटिंग शुरू होगी। काजू का व्यवसायिक उत्पादन पौधरोपण के 8-10 साल में होता है।
वहीं विधानसभा में मामला उठने के बाद पत्रिका टीम चिरईपानी काजू बगान पहुंची। जहां बगान में गिनती के पौधे नजर आए। जिसे कुछ महीने पहले ही लगाया गया है। क्योंकि पौधों की ऊंचाई महज 2-3 फीट है और क्यारी देखने से ऐसा लग रहा है, जैसे सप्ताहभर पहले ही पौधे लगाए गए हैं।
यह भी पढ़ें
यहां साढ़े 3 साल में बदल दिए गए 10 सीईओ, 11वें को बदलने शुरु हुआ राजनीतिक दाव-पेंच


ये है हकीकत
मनेंद्रगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत चिरईपानी में 2.859 हेक्टेयर शासकीय भूमि उपलब्ध कराई गई थी। जिसमें 13 जुलाई 2020 को मनरेगा मद से 6.21 लाख की स्वीकृति लेकर काजू के पौधे (Kashev plants) लगाए गए थे। चिह्नित जमीन की चारों ओर से फेंसिंग कराई गई थी। लेकिन पौधे लगाने के बाद समुचित सिंचाई करना भूल गए और पानी के अभाव में काजू के पौधे सूख गए। काजू बगान के भीतर सिंचाई करने बोर, तालाब या अन्य पानी का कोई साधन उपलब्ध नहीं है।
उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी की देखरेख में कोरिया में काजू की खेती करने पहला एक्सपेरिमेंट हुआ। हालांकि उद्यानिकी विभाग को तीन साल में काजू की खेती करनी थी, लेकिन उदासीन रवैय्ये के कारण दो साल में ही प्रोजेक्ट फ्लॉप साबित हुआ। फिलहाल प्रोजेक्ट का सही क्रियान्वयन करने सिर्फ अंतिम एक साल ही समय बचा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.