scriptMitanins encircled CMHO office on asking for the incentive money back | प्रोत्साहन राशि वापस मांगने पर भड़कीं मितानिनें, कहा- जब कोरोना मरीजों को कोई छूता नहीं था तब हमनें... | Patrika News

प्रोत्साहन राशि वापस मांगने पर भड़कीं मितानिनें, कहा- जब कोरोना मरीजों को कोई छूता नहीं था तब हमनें...

Mitanin's News: कोरोना प्रोत्साहन राशि (Incentive money) के 82 लाख रुपए भुगतान कर वापस लेने की बात पर मचा बवाल, 2700 मितानिनों की 4.86 करोड़ राशि भी पेंडिंग, जान जोखिम में डालकर मितानिनों ने डोर-टू-डोर (Door-to-Door) किया था कई तरह के काम

कोरीया

Published: November 18, 2021 05:28:57 pm

बैकुंठपुर. Mitanin's News: कोरोना संक्रमण काल में डोर-टू-डोर कार्य कराने के एवज में मितानिनों को 82 लाख प्रोत्साहन राशि भुगतान कर वापस मांगने की बात पर भड़क गईं।

मामले में जिलेभर की मितानिनें गुरुवार को सीएमएचओ कार्यालय का घेराव करने पहुंची। इस दौरान भुगतान के बाद वापस लेने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर लंबित 4 करोड़ 5 लाख प्रोत्साहन राशि तत्काल भुगतान करने मांग रखी।
Incentive money
Mitanins incircled CMHO office

कोरिया जिले में करीब 2700 मितानिनें कार्यरत हैं, जो कोरोना संक्रमण काल में अप्रैल 2020 से सितंबर 2021 तक गांव-गांव, शहर-शहर डोर टू डोर कार्य में जुटी थीं। अपनी जान जोखिम में डालकर कोविड जांच व वैक्सीनेशन में कदम से कदम मिलाकर जागरूक करती रहीं।
जगह-जगह कोरोना से बचाव व जागरुकता को लेकर दीवार लेखन, घर-घर जाकर हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क लगाने प्रेरित की थीं। मामले में राज्य सरकार (State Government) ने मितानिनों को हर महीने 1000 रुपए प्रोत्साहन राशि देने ऐलान किया था।
Mitanins incircled CMHO office
IMAGE CREDIT: Corona incentive money
बावजूद ब्लॉक कार्यालय से महज अप्रैल, मई व जून की प्रोत्साहन राशि बैंक में जमा कराई गई है। भुगतान की हुई प्रोत्साहन राशि को वापस मांगने की चर्चाएं होने लगी थीं। मामले में जिलेभर की मितानिनें एकजुट होकर सीएमएचओ कार्यालय पहुंची और जमकर विरोध प्रदर्शन किया।
साथ ही 4 करोड़ 5 लाख लंबित प्रोत्साहन राशि का तत्काल भुगतान करने और मितानिनों के खाते में जमा 3 महीने की प्रोत्साहन राशि 86 लाख को वापस नहीं लेने मांग रखी।


कोरोना मरीज को हमने खिलाई थीं दवाइयां
आक्रोशित मितानिनों ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में पॉजिटिव मरीज को कोई डॉक्टर नहीं छूते थे, उसका इलाज नहीं होता था। उस समय हमने अपनी जान जोखिम में डालकर दवाइयां खिलाई थीं। हमने आरडी किट से ब्लड टेस्ट किया, कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर दवाइयां खिलाई थीं।
कोरोना काल में कई गर्भवती महिलाओं का गर्भपात हुआ था। ऐसी परिस्थिति में हमने अपनी जान जोखिम में डालकर आम जनता की सेवा की। इससे कई मितानिनों की मौत हुई है।

मामले में राज्य सरकार ने कोरोना प्रोत्साहन के रूप में प्रत्येक मितानिन को 1000 रुपए देने ऐलान किया था। इस दौरान बेलासो राजवाड़े, सावित्री राजवाड़े, मंजू साहू, शिवकुमारी साहू, अन्नू कश्यप, प्रभा यादव, आरती दुबे, निर्मला साहू, सुमिता कुर्रे, श्याम बाई, सीमा भगत सहित जिलेभर की मितानिन मौजूद थीं।

राशि नहीं ली जाएगी वापस
राज्य सरकार से प्रोत्साहन राशि भुगतान करने आदेश आया था, जिसमें किस मद से भुगतान करना है, इस बात का उल्लेख नहीं था। मामले में हमने तीन महीने का भुगतान किया है। जिससे राज्य सरकार ने हमसे जवाब मांगा है। मितानिनों को भुगतान की गई राशि वापस नहीं ली जाएगी।
रंजना पैकरा, डीपीएम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कोरिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

भारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, इतने लोगों की हुई मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज के जीवन से जुडी अहम जानकारियांCovid 19 Update: दिल्ली में संक्रमण दर 27% के पार, पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18286 नए मामलेजानिए कब भारत आएगी टेस्ला, लॉन्चिंग को लेकर क्या कहते हैं Elon Muskकॉलरवाली बाघिन ने ली अंतिम सांस, 29 शावकों को जन्म देकर बनाया था विश्व रिकॉर्डभारतीय महिलाएं हर माह परिवार पर 40 हजार करोड़ कर रहीं कुर्बानओमिक्रान से बचाव में सबसे कारगर हो सकती है ये सरल एक्सरसाइज, बढ़ती है इम्यूनिटी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.