छत्तीसगढ़ पुलिस ने 2 फर्जी पासपोर्ट के साथ दिल्ली से नाइजीरियन युवक को किया गिरफ्तार, शादी का झांसा देकर युवती से ठगे थे 24 लाख

Nigerian arrested; जीवनसाथी डॉट कॉम पर अलग-अलग नाम से फेक प्रोफाइल व फर्जी एनआरआई (NRI) बनकर युवतियों को बनाता था शिकार, पासपोर्ट की मियाद भी हो चुकी थी खत्म

By: rampravesh vishwakarma

Published: 29 Oct 2020, 02:39 PM IST

बैकुंठपुर. नाइजीरियन युवक जीवनसाथी डॉट कॉम (Jivansathi.com) पर कई नाम से फेक प्रोफाइल बनाने के बाद युवतियों को शादी का झांसा देकर उनसे लाखों रुपए की ठगी करता था। कोरिया जिले की बैकुंठपुर निवासी युवती को भी खुद को एनआरआई बताकर शादी के झांसे में लिया। उसने कहा कि वह अपनी सारी संपत्ति ट्रांसफर कर भारत में सेटल होना चाहता है।

इसके बाद उसने युवती से 24 लाख 7 हजार 500 रुपए की ठगी कर ली। युवती के भाई की रिपोर्ट पर पुलिस ने साइबर टीम की मदद से ट्रेस कर नाइजीरियन (Nigerian) को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने युवक के पास से अलग-अलग नाम से बने 2 फर्जी पासपोर्ट समेत अन्य सामान भी बरामद किए हैं।


बैकुंठपुर के तलवापारा निवासी उपेंद्र साहू पिता स्व. सुदामा प्रसाद साहू ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि खुद को एनआरआई (Non Resident Indian) बताकर रोहन मिश्रा नामक युवक द्वारा उसकी छोटी बहन से 24 लाख 7 हजार 500 रुपए की ठगी की गई है।

रोहन मिश्रा ने जीवनसाथी डॉट कॉम वेबसाइट के माध्यम से उसकी बहन से पहचान बढ़ाकर शादी का झांसा दिया तथा अपनी प्रॉपर्टी ट्रांसफर कर इंडिया में सेटल होने की बात कही। इसके बाद उसने कस्टम चार्ज, आरबीआई ऑफिसर, आईएमएफ ऑफिसर के नाम पर ये रुपए ठगे।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने 2 फर्जी पासपोर्ट के साथ दिल्ली से नाइजीरियन युवक को किया गिरफ्तार, शादी का झांसा देकर युवती से ठगे थे 24 लाख

रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 419, 420 के तहत अपराध दर्ज कर आईजी रतनलाल डांगी (IG Ratanlal Dangi) के मार्गदर्शन, एसपी चंद्रमोहन सिंह के निर्देशन, एएसपी डॉ. पंकज शुक्ला व धीरेंद्र पटेल के नेतृत्व में साइबर टीम कोरिया ने मामले की जांच शुरु की।


दिल्ली से आरोपी को किया गिरफ्तार
जांच के दौरान पता चला कि आरोपी रोहन मिश्रा ने वीओआईपी कॉल, इंटरनेट कॉल व व्हाट्सएप कॉल का उपयोग किया है। केस का बारीकी से निरीक्षण पर युवक के दिल्ली, नोएडा (Delhi, Noida) में होने का पता चला।

इसके बाद पुलिस की विशेष टीम उसे पकडऩे रवाना हुई। फिर पुलिस ने उसके ठिकाने पर दबिश देकर युवक को गिरफ्तार कर लिया।


नाइजीरियन निकला युवक, 2 पासपोर्ट बरामद
पुलिस ने जब उसके ठिकाने की तलाशी ली तो उसके पास से 2 पासपोर्ट मिला। इनमें से एक फर्जी पासपोर्ट कोको डेनियल के नाम से रिपब्लिक ऑफ साउथ अफ्रीका तथा दूसरा एजीडे पीटर चिनाका के नाम से फेडरल रिपब्लिक ऑफ नाइजीरिया के नाम से था।

आरोपी का असली नाम नाइजीरिया (Nigerian) के 17 सैटेलाइन न्यू टाउन लागोस निवासी एजीडे पीटर चिनाका 30 वर्ष है। फिलहाल वह नोएडा के सेक्टर 134, टावर नंबर केएम 21 फ्लैट नंबर 204 में रहता था।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने 2 फर्जी पासपोर्ट के साथ दिल्ली से नाइजीरियन युवक को किया गिरफ्तार, शादी का झांसा देकर युवती से ठगे थे 24 लाख

नाइजीरिया ट्रांसफर कर देता था ठगी केे रुपए
पुलिस की पूछताछ में आरोपी नाइजीरियन (Nigerian) ने बताया कि वह रोहन मिश्रा, अरुण राय समेत अन्य नामों से मेट्रोमोनियल साइट पर फेक अकाउंट बनाकर ठगी करता था।

उसने बताया कि वह तेलंगाना, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, झारखंड व हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी खुद को बिजनेसमैन, डॉक्टर व इंजीनियर बताकर लाखों रुपए की ठगी की गई। वह कुछ रुपए पास रखकर बाकी को नाइजीरिया ट्रांसफर कर देता था।


कार्रवाई में ये रहे शामिल
पुलिस ने आरोपी के पास से साउथ अफ्रीका (South Africa) व नाइजीरिया के 2 पासपोर्ट, 2 नग नाइजीरियन डेबिट कार्ड, 1 एसबीआई डेबिट कार्ड, 4 नग मोबाइल, 14 नग सिम कार्ड, 1 वाईफाइ डिवाइस व 1 लैपटॉप जब्त किया गया। आरोपी के पास से जब्त पासपोर्ट व विजा की जांच की गई तो उसकी मियाद सितंबर माह में ही खत्म हो चुकी थी।

कार्रवाई में कोतवाली टीआई विमलेश दुबे, एसआई सचिन सिंह, गंगासाय पैकरा, इस्तियाक खान, अशोक मलिक व सायबल सेल से पुष्कल सिन्हा, प्रिंस राय, अरविंद कौल, सजल जायसवाल व विजय कुमार सिंह शामिल रहे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned