scriptपीडब्ल्यूडी की लापरवाही से राज्य सरकार को 1 करोड़ का नुकसान, देने पड़ रहे डेढ़ करोड़, कोर्ट ने सीज किया खाता | PWD account seized: 1 crore loss of state govt due to PWD negligence | Patrika News

पीडब्ल्यूडी की लापरवाही से राज्य सरकार को 1 करोड़ का नुकसान, देने पड़ रहे डेढ़ करोड़, कोर्ट ने सीज किया खाता

locationकोरीयाPublished: Oct 26, 2021 10:31:57 pm

PWD Account Seized: वर्ष 2005 में प्रथम जिला एवं सत्र न्यायालय (District Court) ने 38 लाख 78 हजार रुपए मुआवजा देने का सुनाया था फैसला, मुआवजा (Compensation) न देकर फैसले (Decision) के खिलाफ पीडब्ल्यूडी (PWD) ने हाईकोर्ट (High Court) में की थी अपील

PWD account seized

PWD department Koria

मनेंद्रगढ़. PWD Account seized: लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण 39 लाख की जगह अब लगभग डेढ़ करोड़ की क्षतिपूर्ति देने का अवार्ड कोर्ट द्वारा पारित किया गया है। प्रथम जिला एवं सत्र न्यायालय मनेंद्रगढ़ ने भूमि अधिग्रहण की सुनवाई कर आदेश पारित किया है। क्षतिपूर्ति भुगतान के प्रकरण में लोक निर्माण विभाग की घोर लापरवाही सामने आई है।
लापरवाही के कारण राज्य सरकार को 1 करोड़ का आर्थिक नुकसान पहुंचा है। जबकि नियम के तहत जमीन क्षतिपूर्ति के रूप में सिर्फ 39 लाख भुगतान होना था।

मामले में प्रथम अतिरिक्त जिला न्यायाधीश मनेंद्रगढ़ मानवेंद्र सिंह की अदालत ने लोक निर्माण विभाग के भारतीय स्टेट बैंक खाते को सीज कर दिया है। वहीं मंगलवार को बैंक प्रबंधन को पत्र लिखकर खाते की संग्रह राशि की जानकारी भी मांगी गई।

कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ स्थित खेडिय़ा टॉकीज के पास रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के लिए स्थानीय अधिवक्ता रमेश चंद्र सिंह की खसरा क्रमांक 341/1 में से 0.154 हेक्टेयर जमीन लोक निर्माण विभाग ने अधिग्रहित की थी। मामले में 12 अप्रैल 2005 को अपर जिला न्यायाधीश ने मुआवजा देने का फैसला सुनाया था।

पीडब्ल्यूडी सेतु निगम के ईई को पुलिस ने किया गिरफ्तार, कोर्ट ने जारी किया था वारंट

फैसले में 38 लाख 78 हजार की क्षतिपूर्ति राशि जमा करने का आदेश लोक निर्माण विभाग को दिया गया था। लेकिन लोक निर्माण विभाग ने क्षतिपूर्ति देने के बजाय अपर जिला न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की थी।
प्रकरण में भूमि मालिक के पक्ष में फैसला सुनाते हुए 1 जुलाई 2019 को निर्णय पारित किया। जमीन के एवज में 50 रुपए प्रति वर्ग फीट की दर से ब्याज सहित क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया था। मामले में न्यायालय ने कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग के एसबीआई खाते को सीज कर भुगतान पर रोक लगा दिया है।

युवा कांग्रेसी बोले- स्वास्थ्य मंत्री टीएस के अपमान की हो रही कोशिश, प्रदेश प्रभारी के सामने जताई कड़ी नाराजगी


लोक निर्माण विभाग में ठेकेदारों की उमड़ी भीड़
जिले के कई क्षेत्रों में इन दिनों लगातार सिविल निर्माण कार्य चल रहा है। भुगतान को लेकर कई बिल कार्यालय में लगे हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए लोक निर्माण विभाग कार्यालय के आसपास ठेकेदारों का जमावड़ा लगा रहता है। वहीं लोक निर्माण विभाग के खाते की जानकारी लेकर आगामी कार्यवाही को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो