scriptSECL released order, if bulb is found burning the connection will cut | बल्ब पर पहरा! अब निगम क्षेत्र में सुबह बल्ब जलता मिला तो काट दिया जाएगा कनेक्शन, फरमान जारी | Patrika News

बल्ब पर पहरा! अब निगम क्षेत्र में सुबह बल्ब जलता मिला तो काट दिया जाएगा कनेक्शन, फरमान जारी

Security on bulb: कोरिया जिले के नगर निगम चिरमिरी में बिजली संकट के बीच खपत कम करने जारी किया गया फरमान, कॉलरी क्वार्टर के बाहर सुबह बल्ब जलाने पर कनेक्शन (Bijali connection) कटेगा, एसइसीएल चिरमिरी के सब एरिया कुरासिया समूह ने आदेश जारी कर सख्ती से पालन कराने कहा

कोरीया

Published: May 09, 2022 12:12:18 am

बैकुंठपुर. Security on bulb: काले हीरे की नगरी के नाम से विख्यात चिरमिरी स्थित एसईसीएल के क्वार्टरों के बाहर सुबह 5.30 बजे के बाद बल्ब जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। एसईसीएल (SECL) की कुरासिया समूह ने आदेश की कॉपी दीवारों पर चस्पा की है। आदेश की अवहेलना करने पर 2 दिन तक ऐसा देखने के बाद बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। सूचना मिलने के बाद क्षेत्र में हडक़ंप मचा हुआ है। पिछले 2 दिन में अनावश्यक बल्ब जलाने पर कई लोगों के बिजली कनेक्शन काटे (Power connection cut) गए हैं।
Security on bulb
Order issued by SECL Kurasiya

एसईसीएल कुरासिया समूह ने नोटिस बोर्ड पर सूचना चस्पा कराया और कॉलोनियों में मुनादी कराई है। इसमें लिखा है कि एसइसीएल कॉलोनी, सडक़ के किनारे स्ट्रीट लाइट व क्वार्टर के बाहर दिन के उजाले में बल्ब जलते रहते हैं। ऐसी लापरवाही एसइसीएल कंपनी (SECL company) व देशहित में सही नहीं है। मामले में रोजाना सुबह 5.30 बजे के बाद क्वार्टर के बाहर जलते बल्ब को बंद करें। अन्यथा दो दिन तक ऐसा देखने पर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।
गौरतलब है कि एसइसीएल चिरमिरी क्षेत्र में दो दशक पहले 26 हजार कर्मचारी कार्यरत थे। उस समय चिरमिरी में करीब 12 हजार स्टाफ क्वार्टर बनाए गए थे। वर्तमान में करीब 8500 क्वार्टर खाली हैं। जिसमें कॉलरी के सेवानिवृत्त कर्मचारी या अवैध कब्जा कर रहते हैं और एसइसीएल की बिजली-पानी सहित अन्य सुविधाओं का उपभोग कर रहे हैं। वहीं सिर्फ 3500 क्वार्टर में एसईसीएल के कर्मचारी निवासरत हैं।
पिछले छह साल में 3440 कॉलरी कर्मचारी परिवार सहित शहर छोड़ कर चले गए हैं। वर्ष 2025 तक एसइसीएल के कुल मैन पावर 3500 में से 2500 कर्मचारी सेवानिवृत्ति हो जाएंगे और सिर्फ 1000 कर्मचारी शेष बच जाएंगे।

शहर की आधी आबादी को फ्री बिजली-पानी, कॉलरी क्वार्टर में अवैध कब्जा?
कोयला खदानों का राष्ट्रीयकरण होने के बाद वर्ष 1980 तक बड़ी संख्या में कर्मचारियों की भर्ती हुई थी। उस समय चिरमिरी में कॉलरी कर्मचारियों की संख्या 28 हजार थी। वहीं वर्ष 2004 में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की संख्या बढऩे लगी और हर महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त के बाद परिवार सहित शहर छोडक़र जाने लगे हैं, जिससे एसइसीएल के क्वार्टर खाली होने लगे और लोग अवैध कब्जा कर रहने लग गए हैं।
वहीं दूसरी ओर दो दशक में 11 कोयला खदानें बंद होने के कारण कुछ कर्मचारी स्थानांतरित कर दिए गए हैं। वर्तमान में एसईसीएल के पास करीब 3500 कर्मचारी कार्यरत हैं। जिसमें से वर्ष 2025 में 2500 कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाएंगे और एसइसीएल में करीब 1000 कर्मचारी बच जाएंगे।

दो दिन में दर्जनों क्वार्टर के बिजली कनेक्शन काटे गए
एसईसीएल बिजली विभाग की टीम सुबह कॉलोनियों का निरीक्षण करने निकलती है। इस दौरान सुबह 5.30 बजे के बाद घर के बाहर बल्ब जलते पाए जाने पर कनेक्शन काटने अभियान चला रखा है। एसईसीएल से आदेश जारी होने के दो दिन में दर्जनों क्वार्टर के बिजली कनेक्शन काट दिए गए हैं। क्वार्टर में रहने वाले लोग अब बिजली कनेक्शन जोड़वाने सब एरिया कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.