scriptअनोखी शादी: प्रेमी की पत्नी बनने युवती ने परिवार से की बगावत, चिट्ठी ने बदल दी किस्मत | Unique Marriage: A letter change Young girl destiny, then marriage | Patrika News

अनोखी शादी: प्रेमी की पत्नी बनने युवती ने परिवार से की बगावत, चिट्ठी ने बदल दी किस्मत

locationकोरीयाPublished: Feb 11, 2022 07:57:29 pm

Unique Marriage: युवती ने आईजी-एसपी से शिकायत (Complaint) करने के बाद महिला आयोग को डाक के माध्यम से भेजा था पत्र, जांच करने पहुंची टीम ने युवती को भेजा था उज्ज्वला होम, यहां काउंसलिंग (Counciling) के बाद पटना के राम-जानकी मंदिर में धूमधाम से कराया गया विवाह (Marriage)

Love marriage

Young girl marriage with lover

सावांरावां. Unique Marriage: कोरिया में एक प्रेमी जोड़े का अनोखा विवाह (Unique marriage) हुआ। प्रेमिका अपने प्रेमी की अर्धांगिनी बनना चाहती थी लेकिन परिवार वाले राजी नहीं थे। युवती ने उनके सामने गुहार लगाई कि एक बार उस लड़के को देख लें जिसे वह चाहती है। परिवार वालों ने उसकी भावनाओं की कद्र नहीं की और उसके घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी। इसके बाद युवती ने एसपी-आईजी से लेकर राज्य महिला आयोग (State women commission) को चिट्ठी लिखी। आखिरकार प्रेमिका की जीत हुई और काउंसलिंग के बाद पुलिस पहरे में प्रेमी के साथ विवाह बंधन में बंधकर सात जन्मों तक साथ निभाने कसमें खाईं। पटना राम-जानकी मंदिर में गांव वाले इस शादी के गवाह बने।

कोरिया जिले के पटना क्षेत्र की ग्राम अमहर निवासी मनीषा कुशवाहा (22) पड़ोसी जिले सूरजपुर के ग्राम बंजा निवासी शैलेन्द्र कुशवाहा (23) से 3 साल से प्रेम करती थी। वह उसी लड़के से विवाह करना चाहती थी, लेकिन युवती के परिवार वाले को यह रिश्ता पंसद नहीं था। वे लड़की की शादी लड़के के साथ नहीं करना चाहते थे।
परिजन की यह बात सुनकर युवती काफी परेशान थी। मामले में एसपी-आईजी (SP and IG) से लेकर राज्य महिला आयोग को चि_ी (Letter) लिखी थी।

मामले की जांच करने पटना थाना प्रभारी सौरभ द्विवेदी, प्रधान आरक्षक राम प्रकाश तिवारी, महिला उज्ज्वला होम प्रबंधन कल्पना शर्मा, संरक्षण अधिकारी वितबाला श्रीवास्तव, पटना व बैकुंठपुर सुपरवाइजर विमला भगत व शिला एक्का की टीम युवती के घर पहुंची। परिवार का बयान लेने के बाद युवती को उज्ज्वला होम भेज दिया गया।

छत्तीसगढ़ के युवक की शादी के चर्चे पूरे देश में, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा ये कार्ड


युवती के बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया, डाक से भेजा था पत्र
युवती अपने परिवार वालों से यह कह रही थी कि उस युवक को एक बार देखकर फैसला लें, इसके बाद भी परिवार वालों ने युवती की भावनाओं को नजरअंदाज कर दिया।
वहीं युवती के घर से कहीं आने-जाने पर पाबंदी लगा दी। मामले में युवती ने २५ जनवरी को अपनी समस्या को लिखकर डाक पोस्ट के माध्यम से एक पत्र राज्य महिला आयोग, पुलिस महानिरीक्षक अंबिकापुर, पुलिस अधीक्षक कोरिया, महिला बाल विकास विभाग को भेजा था।

अनोखी शादी : सात फेरों के बाद दूल्हा-दुल्हन को कुएं में फेंका, देखते रह गए सभी- देखें Video


काउंसिलिंग के बाद हुई शादी
महिला उज्ज्वला होम में युवती एवं युवक के परिवार को बुलाकर काउंसलिंग कराई गई। इसमें दोनों परिवारों ने अपनी-अपनी राय रखी और आपसी सहमति से शादी (Marriage) करने की सहमति दी। फिर पुलिस पहरे में महिला बाल विकास विभाग ने गुरुवार को वैदिक रीति-रिवाज के साथ पटना के राम-जानकी मंदिर में विवाह कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो