scriptगजब: राजनीतिक पार्टियों ने निकाय चुनाव का किया बहिष्कार तो प्रशासन ने राह चलते लोगों से भरवा दिया नामांकन | Urban Body Election: administration filled nomination from people | Patrika News

गजब: राजनीतिक पार्टियों ने निकाय चुनाव का किया बहिष्कार तो प्रशासन ने राह चलते लोगों से भरवा दिया नामांकन

locationकोरीयाPublished: Dec 01, 2021 05:32:31 pm

Urban Body Election 2021: कोरिया जिला विभाजन को लेकर शासन-प्रशासन व राजनीतिक दलों के बीच ठन गई है, भाजपा-कांग्रेस, गोंगपा, सपा व बसपा सहित अन्य पार्टियों (Political parties) ने एकमत से नगरीय निकाय चुनाव का कर दिया है बहिष्कार (Boycott election), 4 दिन तक किसी भी दल के प्रत्याशी नामांकन फार्म (Nomination form) नहीं लेने पहुंचे तो 5वें दिन प्रशासन ने किया ये काम

independent candidate

Urban Body Election 2021

बैकुंठपुर. Urban Body Election 2021: राजनीतिक दलों के निकाय चुनाव का बहिष्कार व स्थगित करने के फैसले के बाद नामांकन प्रक्रिया के 5वें दिन खोज-खोज कर निर्दलीय प्रत्याशी लाए गए। बैकुंठपुर व शिवपुर-चरचा के निर्दलीय प्रत्याशियों को नामांकन पत्र भरवाया और कलेक्टोरेट में मौके पर ही नपा से एनओसी दिलाया गया।

राजनीतिक दलों ने निकाय चुनाव-2021 का बहिष्कार (Boycott election) व स्थगित करने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपा है। मामले में निकाय चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू हो गई थी। लेकिन 4 दिन तक किसी ने एक भी नामांकन पत्र नहीं लिया।
5वें दिन अचानक सक्रियता बढ़ी और बैकुंठपुर व शिवपुर चरचा से खोज-खोजकर निर्दलीय प्रत्याशियों को नामांकन पत्र भरवाया गया। मामले को लेकर शहर से लेकर सोशल मीडिया में दिनभर चर्चाएं होती रही कि भारी दवाब में नामांकन दाखिल कराया गया है।
हालांकि कलेक्टोरेट परिसर में नामांकन दाखिल करने के बाद बाहर निकले कुछ प्रत्याशी अपने वार्ड का नाम तक नहीं बता पाए। वार्ड में पार्षद पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित है, यह भी नहीं बता पाए।
निर्दलियों ने बताया कि शिवपुर चरचा से बकायदा सुबह गाड़ी से कलेक्टोरेट पहुंचाया गया। नामांकन भरने के बाद पैदल चरचा जाएंगे, कुछ प्रत्याशियों के पास चरचा तक जाने के लिए ऑटो किराया तक नहीं था।
independent candidate filled nomination
IMAGE CREDIT: Urban body election boycott
बैकुंठपुर व शिवपुर चरचा से 8-8 नामांकन पत्र दाखिल हुआ
निकाय चुनाव में दिनभर घमासान होने के बाद बुधवार 16 निर्दलीय प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल कराया गया। इसमें बैकुंठपुर नपा के लिए 22 निर्दलीय प्रत्याशियों ने फार्म लिया और तुरंत ही 8 नामांकन दाखिल हुआ।
वहीं शिवुपर चरचा के लिए 8 नामांकन पत्र लेकर तुरंत दाखिल करा दिया गया है। दोनों नगर पालिका के सीएमओ कलेक्टोरेट में मौजूद रहे और नामांकन दाखिल करने वालों को तत्काल एनओसी जारी कर दिया गया।

इन 2 नगरीय निकाय में चुनाव का भाजपा-कांग्रेस समेत सभी दलों ने किया बहिष्कार, नहीं लेने पहुंचे नामांकन फार्म


3 दिसंबर है अंतिम तिथि
नामांकन फार्म दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक निर्धारित है। वहीं नामांकन दाखिल होने के बाद 4 दिसंबर सुबह 10 बजे से नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 6 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी और प्रत्याशियों की सूची तैयार होगी।
रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा नाम वापसी के बाद अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आबंटन किया जाएगा। निकाय चुनाव-2021 के तहत 20 दिसंबर एवं 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना और परिणाम की घोषणा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो