पत्रिका की खबर के बाद आगे आई सामाजिक संस्थाएं

राजस्थान पत्रिका ने 29 नवम्बर के अंक में 'सरकारी ब्लड बैंक में रक्त का टोटाÓशीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद शहर की सामाजिक संस्थाएं आगे आने लगी है। सामाजिक संस्थाएं जरुरतमंदों के लिए रक्त उपलब्ध करवाने में जुट गई है।

 

 

 

By: Abhishek Gupta

Updated: 30 Nov 2020, 01:41 PM IST

कोटा. राजस्थान पत्रिका ने 29 नवम्बर के अंक में 'सरकारी ब्लड बैंक में रक्त का टोटाÓशीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद शहर की सामाजिक संस्थाएं आगे आने लगी है। सामाजिक संस्थाएं जरुरतमंदों के लिए रक्त उपलब्ध करवाने में जुट गई है। गुरु नानक जयंती की पूर्व संध्या पर रविवार को कोटा यूथ सोसायटी व टीम रक्तदाता के संयुक्त तत्वावधान में तलवंडी स्थित एक हॉल में रक्तदान शिविर आयोजित किया। जिसमें 54 यूनिट रक्तदान हुआ। टीम अध्यक्ष कुशाल जैन ने बताया कि शिविर में युवाओं व महिलाओं ने बढ़चढ़ कर रक्तदान किया। कई ऐसे भी युवा थे, जिनका जन्मदिन था तो वैवाहिक वर्षगांठ थी।
बता दें कि गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 29 नवम्बर के अंक में 'सरकारी ब्लड बैंक में रक्त का टोटाÓशीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। जिसमें एमबीएस अस्पताल के सरकारी ब्लड बैंक में रक्त की कमी को उजागर किया था। उसके बाद सामाजिक संस्थाएं जागरुक हुई है और अब शिविर लगवाकर रक्तदान करवा रही है।
वहीं, हाड़ौती विकास मोर्चा के साथ यूथ एक्शन फ ॉर सोसायटी भी ब्लड बैंक में रक्त की कमी को कम करने में जुटी हुई है। ऐसे में रविवार को सोसायटी के चंदू पांचाल और विमल आजाद ने रक्त संग्रहण वाहन और मेडिकल टीम को एमबीएस ब्लड बैंक शहर के अलग-अलग इलाकों में लेकर गए। वहां पर डोनर से संपर्क कर रक्तदान करवाया। इसमें 26 यूनिट रक्त एमबीएस ब्लड बैंक को मिला। बैंक में पूरे माह एक हजार यूनिट रक्त स्टोरेज रहता है, लेकिन नहीं है।

शहर की 80 संस्थाओं को पत्र भेजकर बैठक के लिए आमंत्रित

वहीं, एमबीएस ब्लड बैंक में आ रही रक्त की कमी को दूर करने के लिए एमबीएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना ने रविवार को शहर की 80 संस्थाओं को पत्र भेजकर बैठक के लिए आमंत्रित किया है। 3 दिसंबर को आईएमए हॉल में इनकी बैठक आयोजित की जाएगी।

रक्तदान शिविर आज
एमबीएस अस्पताल स्थित सरकारी ब्लड बैंक में रक्त की कमी व जरुरतमंदों को रक्त दिलवाने को लेकर हाड़ौती विकास मोर्चा की ओर से मंगलवार को आईएमए हॉल में सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। मोर्चा के संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र सांखला ने बताया कि शिविर के साथ ही जागरुकता अभियान की शुरुआत भी होगी।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned