REET 2021 : कोटा संभाग में परीक्षा देने आएंगे 1 लाख 39 हजार अभ्यर्थी, विशेष इंतजाम , यह मिलेगी सुविधा

REET-2021 Exam Latest News

-अभ्यर्थियों को नहीं हो परेशानी, इसलिए इंतजाम में जुटा प्रशासन
-कोटा जिले में सबसे ज्यादा 142 केन्द्रों पर लगभग 52 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे

-रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्ड पर बनाई हेल्प डेस्क (REET Exam Roadways Control Room)

By: KR Mundiyar

Published: 20 Sep 2021, 09:44 PM IST

कोटा.
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 26 सितम्बर को होगी। कोटा संभाग में एक लाख से अधिक अभ्यर्थी रीट (REET 2021) की परीक्षा देंगे। रीट परीक्षा के चलते बड़ी संख्या में अभ्यर्थी हाड़ौती के चारों जिलों में आएंगे। कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां जिलों में करीब 1 लाख 39 हजार 881 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए चारों जिलों में प्रशासन तैयारी में जुटा है। कोटा जिले में 142 केन्द्रों पर संभाग में सबसे ज्यादा 52 हजार अभ्यर्थी रीट की परीक्षा देने आएंगे।

REET-2021 Exam Latest News

कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें पुलिस अधीक्षक शहर डॉ विकास पाठक और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


जिला कलक्टर राठौड़ ने कहा कि रीट की परीक्षा के लिए जिले में हजारों परीक्षार्थी अन्य जिलों से आएंगे। जिन्हें आवागमन एवं ठहराव में किसी प्रकार की समस्या नहीं रहे इसके लिए सभी विभाग एवं सस्थाएं आपसी समन्वय से कार्य करते हुए बेहतर व्यवस्थाएं करें। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए आवागमन सुगम व सुरक्षित रहे। यह सुनिश्चित करते हुए परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए स्थानीय स्तर पर ऑटो एवं छोटे वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था की जाएं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हेल्प डेस्क बनाई जाकर परीक्षार्थियों को निर्धारित केन्द्रों की जानकारी एवं ठहराव के लिए भी जानकारी उपलब्ध कराएं।


सामूहिक प्रयासों से करेंगे व्यवस्था-
जिला कलक्टर ने होटल एवं हॉस्टल एसोसिएशन के पदाधिकारियों को भी आह्वान किया कि वे बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए व्यापक इंतजाम कर उसका प्रचार-प्रसार करें। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के साथ ही सामुदायिक भवनों में भी परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए व्यवस्था की जाएगी। जिले के सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं द्वारा भी स्वप्रेरणा से परीक्षार्थियों के आवास आदि की व्यवस्था के लिए पहल की गई है।
एडीएम राजकुमार सिंह ने बताया कि जिले में 142 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 121 परीक्षा केन्द्र कोटा शहर में हैं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रामगंजमंडी, सांगोद, इटावा एवं दीगोद क्षेत्र में 21 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।


ये रहेगी व्यवस्था- (REET 2021 Exam )
-रीट परीक्षा 26 सितम्बर को दो पारियों में आयोजित होगी
-परीक्षा में 142 परीक्षा केन्द्रों पर लगभग 52 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।
- रीट के अभ्यर्थियों के लिए सभी रोडवेज की बसों के अलावा 200 निजी बड़ी बसें और 100 निजी छोटी बसों का प्रबंधन किया है।
-शहर में लगभग 1 हजार ऑटो रिक्शा संचालित होंगे।
-सुरक्षित व सुगम यातायात के लिए दशहरा मैदान और कॉमर्स कॉलेज मैदान में अस्थाई बस स्टॉप बनाए हैं।
- परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेण्डों के आस-पास तथा अन्य प्रमुख क्षेत्रों में सामुदायिक भवनों व मैरिज गार्डन में दश स्थानों पर स्थान चिन्हित किए गए हैं।
-ऑटो यूनियन भी रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हेल्प डेस्क लगाकर महिला परीक्षार्थियों के लिए 18 महिला चालकों के ऑटो संचालित करेगा।
--

झालावाड़ बसें कम पड़ी, मध्यप्रदेश से करेंगे व्यवस्था-
झालावाड़ जिले में प्रशासन रीट (REET 2021 Exam Latest ) की परीक्षा की तैयारी और आने वाले अभ्यार्थियों के खाने से लेकर ठहरने के बंदोबस्त में जुटा है। सरकार की ओर से 21 से 30 सितंबर तक रोडवेज बसों में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है।
झालावाड़ में मध्यप्रदेश से भी बसें मंगवाई जा रही हैं। ट्रेन की भी अतिरिक्त मांग की गई। जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा ने बताया कि जिले के विभिन्न मार्गों पर चलने वाली निजी बसों एवं यात्री वाहनों के साथ होटल, धर्मशालाओं, मैरिज हॉल, स्कूल, सामुदायिक भवन रैन बसेरों का भी अधिग्रहण किया जाएगा। आटा मिल संचालकों को आटे का अतिरिक्त बंदोबस्त करने को कहा है।

जिले---- केन्द्र------ अभ्यर्थी
कोटा ---142---------52000
झालावाड़ --88-------- 46759
बूंदी -----104---------23122
बारां ------40---------18000

REEt 2021
Show More
KR Mundiyar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned