तीन मॉर्फिन तस्करों को 14-14 साल का कठोर कारावास

- कोटा में एनडीपीएस कोर्ट से पहली बार सप्लायर को हुई सजा

कोटा. एनडीपीएस अदालत ने मादक पदार्थ (मार्फिन) तस्करी के तीन दोषियों को शुक्रवार को 14-14 साल कठोर कैद की सजा से दंडित किया। साथ ही तीनों पर 1-1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। कोटा में एनडीपीएस कोर्ट खुलने के बाद पहली बार किसी सप्लायर को सजा हुई है।

केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग के निरीक्षक धर्म सिंह मीना को 19 सितम्बर 2017 को सूचना मिली थी कि झालावाड़ की तरफ से बाइक पर दो लोग आ रहे हैं। जिनके पास मादक पदार्थ है। विभाग के निरीक्षक बलवंत कुमार ने झालावाड़ रोड पर नाकाबंदी दो संदिग्ध बाइक सवारों को गोबरिया बावड़ी चौराहे के पास धर दबोचा। तलाशी लेने पर बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति के पास थैले में दो पैकेट में 605 ग्राम मादक पदार्थ मॉर्फिन निकला। पूछताछ में बाइक चालक ने अपना नाम भवानीमंडी निवासी छोटू पठान बताया। जबकि पीछे बैठे व्यक्ति ने अपना नाम भवानीमंडी निवासी मोहम्मद इस्लाम उर्फ पप्पू चौधरी बताया।

Read more : 3570 उद्योगों के लग गए ताले...

सलायर भी दबोचा
पूछताछ करने पर मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त दोनों लोगों ने बताया कि वह भवानीमंडी निवासी कैलाश नाथ से मार्फिन लेकर आए हैं। इस्माइल ने बताया कि वह पहले भी कैलाश से हेरोइन लाकर सप्लाई कर चुका है। इस पर केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम ने उसे भी धर दबोचा। तीनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

Read more : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ,पहली बार ये होगा खास...

तीनों को कठोर कैद
विशिष्ट लोक अभियोजक राम स्वरूप शर्मा ने बताया कि एनडीपीएस कोर्ट में सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की ओर से 9 गवाहों के बयान दर्ज करवाए गए। बरामद किए गए मादक पदार्थ की मात्रा वाणिज्यिक मात्रा 250 ग्राम से करीब दो गुना से भी अधिक है। विशिष्ट न्यायाधीश अनुपमा राजीव बिजलानी ने तीनों आरोपितों को दोषी करार देते हुए इस प्रकरण को बेहद गम्भीर बताया और उन्हें 14-14 साल कठोर कैद की सजा से दंडित किया। साथ ही तीनों पर 1-1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। एनडीपीएस की धारा 8/29 यानि मादक पदार्थ सप्लाई करने के आरोपी को पहली बार सजा सुनाई गई है। अधिकतर मामलों में सप्लायर के खिलाफ ठोस साक्ष्य नहीं मिलने पर वे दोषमुक्त हो जाते हैं।

Dhirendra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned