Yoga Day :वर्ल्ड रिकॉर्ड में भागीदारी का मांग रहे सबूत, 15 तक मौका

Yoga Day  :वर्ल्ड रिकॉर्ड  में भागीदारी का मांग रहे सबूत, 15 तक मौका

Shailendra Tiwari | Publish: Sep, 03 2018 04:37:03 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

नहीं हो पाए कई बारकोड स्कैन

कोटा. 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आरएसी मैदान पर सामूहिक योग के विश्व कीर्तिमान में शामिल हुए लोगों को ई-सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए एक वेबसाइट 222.द्ब4स्रद्मशह्लड्ड.द्बठ्ठ बनाई है, लेकिन दिक्कत यह है कि बारकोड स्कैन न हो पाने के कारण प्रतिभागियों से कार्यक्रम में उपस्थिति होने के सबूत मांगे जा रहे हैं। प्रतिभागियों की शिकायतों के बाद वेबसाइट भी अपडेट हुई है। वेबसाइट से 15 सितम्बर तक बारकोड और डिटेल सबमिट कर ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड किए जा सकते हैं।

सिर्फ तीन शिक्षक उतरे मापदण्डों पर खरे, कोटा से एक भी नहीं .. .


टीचर्स कॉलोनी निवासी विद्यार्थी अनन्य पाठक ने बताया कि वे पिता और उनके तीन मित्रों के साथ योगा डे पर कीर्तिमान आयोजन में भाग लेने गए गए थे। जिला कलक्टर ने कार्यक्रम में डिजिटल प्रमाण-पत्र देने की घोषणा की थी। जैसे ही डिजिटल प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की सूचनाएं आई। उन्होंने बारकोड और अन्य विवरण पोर्टल iydkota.in पर फीड किए, लेकिन पोर्टल पर ये सबमिट नहीं हो रही थी। दो-तीन बार परेशान होने के बाद पोर्टल पर उपलब्ध click here to mail us [email protected] पर परेशानी बताई। वहां से जानकारी मिली कि उनके बारकोड स्कैन ही नहीं हो पाए। तब बारकोड और मौके के फोटो भेजे गए। इसके बाद बारकोड रिकॉर्ड पर आए और डिटेल्स सबमिट हुई, सर्टिफिकेट मिले।

SC-ST एक्ट : सांसद कार्यालय का घेराव, चूडिय़ां फेंक जताया विरोध

रोजाना 200 लोगों की एंट्री में मिल रही खामियां
डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए वेबसाइट डिजाइन करने वाले आरटीयू में कम्प्यूटर साइंस के फाइनल इयर के स्टूडेंट कपिल अरोड़ा और हैप्पीनेस टीम ने बताया कि वेबसाइट 15 अगस्त से शुरू हुई। रोज 600 के करीब लोग प्रमाण-पत्र के लिए पंजीयन करवा रहे हैं। हर रोज 200 लोग ऐसे हैं, जिनकी
एंट्री में कुछ कमियां होने से प्रमाण-पत्र नहीं मिल पा रहा। टीम वेबसाइट के बैकएंड को संभालने के साथ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में
लोगों को टेक्निकल असिस्टेंस भी दे रही है। उन्होंने बताया कि एक लाख 984 लोगों को डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

ऐसे डाउनलोड करें
डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए द्ब4स्रद्मशह्लड्ड.द्बठ्ठ पर लॉगऑन करें। योगा दिवस पर दिए गए 6 अंकों के बारकोड को नाम, पते, मोबाइल नम्बर, ई-मेल व जरूरी जानकारी के साथ दर्ज कराएं। 24 घंटे के वेरिफिकेशन प्रोसेस के बाद संबंधित मेल आईडी पर एक लिंक भेजा जाएगा, जिसे ओपन कर या सीधे से सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।


वल्र्ड रिकॉर्ड पर एक नजर
1.1 लाख लोग माने गए योग प्रोटोकॉल पर खरे
31 हजार से ज्यादा हुए डिसक्वालिफाई
50 हजार कोटावासी
हुए थे शामिल
25 हजार लोग बाहर से आए थे
60 हजार कोचिंग विद्यार्थी शामिल थे
200 लोगों के सर्टिफिकेट में रोज आ रही दिक्कत
1.50 लाख बारकोड हो
चुके स्कैन।
3 हजार लोगों को मिल चुका डिजिटल सर्टिफिकेट।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned