scriptगर्म दूध से झुलसने से मासूम बालिका की मौत | 2.5 year old girl died while burnt hot milk | Patrika News

गर्म दूध से झुलसने से मासूम बालिका की मौत

locationकोटाPublished: Aug 09, 2020 10:31:38 am

Submitted by:

shailendra tiwari

एमबीएस अस्पताल में कराया था भर्ती
 

गर्म दूध से झुलसने से मासूम बालिका की मौत

गर्म दूध से झुलसने से मासूम बालिका की मौत

कोटा. रेलवे कॉलोनी थाना क्षेत्र के गणेशपुरा निवासी ढाई वर्षीय बालिका की झुलसने के बाद मौत हो गई।पुलिस ने बताया कि गणेशपुरा निवासी ललित लोधा की ढाई वर्षीय बालिका घर पर ही गर्म दूध से झुलस गई थी। बालिका को गम्भीर हालत में एमबीएस अस्पताल के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया था। पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया।
यह भी पढ़ें
कोटा में 50 से ज्यादा कॉलोनियों से मिले 115 नए पॉजिटिव

आंख में लोहे का टुकड़ा धंसा, ऑपरेशन कर निकाला
समरानिया, शाहबाद के रहने वाले धरमसिंह यादव (23) ट्रैक्टर के वर्कशॉप पर मैकेनिक का काम करते हैं। कुछ माह पूर्व ट्रैक्टर के इंजन से छैनी-हथौड़ी से बियरिंग निकालते समय एक लोहे का टुकड़ा उछलकर सीधा आंख में लग गया और तेज दर्द के साथ उसकी आंख में धुंधलापन छा गया। काला धब्बा दिखाई देने लगा। इसके अगले ही दिन उसने कोटा आकर कोटा आई हॉस्पिटल में रेटिना विशेषज्ञ डॉ. अंकित पंजाबी को दिखाया तो पता चला कॉर्निया फ ट गया है, जिससे मोतियाबिन्द हो गया है। उसमें संक्रमण भी था।
यह भी पढ़ें
कांग्रेस पर बरसे दिलावर, बोले देश की माटी से इन्हें लगाव नहीं


डॉ. पंजाबी ने चोट की गंभीरता को देखते हुए तुरन्त ऑपरेशन की आवश्यकता बताई, क्योंकि चावल के दाने जितना बड़ा लोहे का टुकड़ा आंख में ही घंस गया था। जिसको सुरक्षित निकालना भी आंखों के लिए बहुत ही जोखिम भरा हो सकता है। डॉ. पंजाबी ने इसलिए दो चरणों में सर्जरी करने का निर्णय लिया। इसमें सबसे पहले कॉर्नियल टियर रिपेयर तथा कॉम्प्लेक्स विट्रेक्टॉमी सर्जरी करके चुम्बक और कॉन्स्टिलेशन मशीन की सहायता से लोहे के टुकड़े को निकाला। तीन माह बाद द्वितीय चरण की सर्जरी करके सिलिकॉन ऑयल निकालकर नया सैकंडरी आईओएल प्रत्यारोपित कर दिया गया। कुछ ही दिनों बाद मरीज को अच्छा दिखाई देना शुरू हो गया। अब वे अपने काम पर वापस लौट चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो