24 हजार लोगों को घर पहुंचाने चलाई 22 ट्रेन

अब तक 3 लाख 53 हजार प्रवासी राजस्थान आए, एक लाख से अधिक गए। कोटा से करीब 13 टे्रनों से 14 हजार 823 विद्यार्थियों को बिहार एवं 1898 विद्यार्थियों को झारखंड भेजा गया है।

By: Jaggo Chand Singh

Updated: 11 May 2020, 12:22 AM IST

कोटा. लॉकडाउन के कारण फंसे हुए श्रमिकों एवं प्रवासियों को विशेष टे्रनों से अपने गृह स्थान पहुंचाने के प्रयास तेज हो गए हैं। राज्य सरकार की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों के बाद विभिन्न राज्यों ने रेल परिवहन के लिए सहमति दे दी है। अब तक प्रदेश से 22 टे्रनों के माध्यम से 24 हजार 520 लोगों को अपने-अपने गृह स्थान पर भेज दिया गया है। इसी तरह 4 ट्रेनों से 4646 यात्री राजस्थान आए हैं।

कोटा से करीब 13 टे्रनों से 14 हजार 823 विद्यार्थियों को बिहार एवं 1898 विद्यार्थियों को झारखंड भेजा गया है। इसके अलावा सात टे्रनों से 7636 श्रमिकों को बिहार एवं झारखण्ड के विभिन्न जिलों में भेजा गया है।
इनका सम्पूर्ण किराया राज्य सरकार ने वहन किया है। इसी तरह अजमेर में फंसे 1186 जायरीनों को लेकर एक ट्रेन पश्चिम बंगाल भेजी गई है। आबू रोड से 616 ब्रह्मकुमारियों को टे्रन से विशाखापट्टनम, आंध्रप्रदेश तथा अजमेर से 259 जायरीनों को बिहार रवाना किया गया है।

18 मई तक इन स्थानों से आएंगी टे्रन
दूसरे राज्यों में फंसे राजस्थान के श्रमिकों, प्रवासियों और अन्य लोगों को भी लाए जाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अन्य राज्यों से राजस्थान आने वाली टे्रनों के संचालन की सूचना प्राप्त होते ही जिला कलक्टर को भारतीय रेलवे से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। राजस्थान आने वाले यात्रियों के लिए अब तक तेलंगाना से जयपुर, पाली, जोधपुर एवं जालोर, आंधप्रदेश के विशाखापट्टनम से जालोर, विजयवाड़ा से बाड़मेर, नैल्लोर से नागौर, रांची से जयपुर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर से नागौर, सतारा से जयपुर एवं पुणे से राजस्थान के लिए 13 ट्रेन संचालित करने की सहमति प्राप्त हो गई है। जल्द ही इन टे्रनों का शेड्यूल निर्धारित कर सूचित किया जाएगा।
देर रात कोटा में तीन क्षेत्रों में लगा कफ्र्यू
इन स्थानों के लिए जाएंगी टे्रन
11 मई को कोटा से विद्यार्थियों को लेकर बिहार के सिवान के लिए रात 8 बजे तथा समस्तीपुर के लिए 10 बजे ट्रेन रवाना होंगी। इसी तरह उदयपुर से गोरखपुर एवं बिहार, जालोर से उत्तर प्रदेश के लिए रात 10 बजे टे्रन रवाना होंगी। 12 मई तो निवाई, टोंक से बिहार के कटिहार एवं जयपुर से उत्तर प्रदेश के बलिया के लिए शाम 6 बजे टे्रन रवाना होगी। इसी प्रकार 14 मई को जयपुर से गोरखपुर, 16 मई को जयपुर से कानपुर तथा 18 मई को जयपुर से लखनऊ के लिए ट्रेन रवाना होगी। महाराष्ट्र के कोल्हापुर से नागौर के लिए ट्रेन की सहमति प्राप्त हो गई है, जल्द ही इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।
अब तक करीब 3 लाख 53 हजार प्रवासी एवं श्रमिक अन्य राज्यों से राजस्थान आ चुके हैं, जबकि करीब 1 लाख 9 हजार प्रवासी एवं श्रमिक दूसरे राज्यों में गए हैं। इसी तरह विदेशों में फंसे करीब 32 राजस्थानी भारत आ चुके हैं।

Show More
Jaggo Chand Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned