25 हजार बोरी धनिया आवक, रेकार्ड से अभी दूर....

एक दिन में कुल ३५ हजार बोरी आवक हुई जिंसों की...

By: Anil Sharma

Updated: 02 Mar 2021, 06:02 PM IST

रामगंजमंडी. रबी सीजन में आने वाली कृषि जिंसों को खेत खलियानों से तैयार करके किसान अब कृषि उपज मंडियों में पहुंचने लगे है। सोमवार कोमंडी मे करीब 35 हजार बोरी कृषि जिंस की आवक हुई जिसमें चना, सरसों के साथ धनिया जिंस शामिल थी। धनिया की इस दिन 23 हजार बोरी की आवक हुई जो इस सीजन की सर्वाेधिक आवक है। ज्यादा आवक के बावजूद धनिया जिंस में उतार चढ़ाव का दौर नीलामी समयतक बना रहा। बंद बाजार की तुलना मे करीब सौ से डेढ़ सौ रुपए क्विंटल की तेजी के साथ सोमवार कोबाजार बंद हुआ।
यहां स्थित विशिष्ट श्रेणी की धनिया मंडी में रविवार को अवकाश होने के कारण सोमवार को जिंसों की आवक का दौर चलता रहा। नीलामी यार्ड के दो ब्लाक शाम होने तक भर चुके थे रातभर आवक का दौर चलते रहने से नीलामी यार्ड पूरी तरह से ठसाठस भर गया। बाइक सवार व ऊंटगाडिय़ों के साथ साइकिल पर बारदाना लेकर आने वाले हम्मालों को इस दिन आने जाने में अवरोध का सामना करना पड़ा।
यहां धनिया मंडी में सुबह से धनिया की शुरु हुई नीलामी प्रक्रिया ज्यादा आवक होने केकारण शाम तक चली। धनिया की ढ़ेरियां पैडिग़ नहीं रही। सरसों कीकरीब दस हजार बोरी की आवक इस दिन हुई तो चना जिंस की दो हजारबोरी मंडी मे बिकने आई।
धनिया के भावों में नीलामी प्रारंभ होने के समय करीब पचास से सौ रुपए तक की मंदीरही। लंच तक यह सिलसिला चला इसके बाद कभी तेज तो कभी मंदी का रुख रहा, लेकिन नीलामी समाप्त होने के समय धनिया के भाव शनिवार की तुलना मे सौ सेडेढ़ सौ रुपए सुधरे।

40 से 45 हजारबोरी का है रिकार्ड
मंडी में धनिया की आवक का रिकार्ड 40 हजारबोरी से ज्यादा का है। बीते सालों में धनिया के साथ अन्य जिंसों के आने वजिंसों की कुल आवक का ग्राफ 50 हजार बोरी तक पहुंचने पर मंडी गेटबंद करने के नजारे उभरकर सामने आते है। किसानों को दो से तीन दिनतक अपनी जिंस बिकवाली के लिए इंतजार करना पड़ता है। इस सीजन मे अभी ऐसेहालात पैदा नहीं हुए है। धनिया का रकबा घटना इसका मूल कारण है।

गीला कम सूखा ज्यादा
सोमवार को मंडी में आने वाले धनियाकी क्वालिटी में गीले धनिया कीमात्रा काफी कम रही। तापमान मे बढ़ोतरी होने से सूखा धनिया ज्यादा आयातो उसमे ग्रीन धनिया की ढ़ेरिया ज्यादा देखी गई। ऊंचे में ग्रीन धनिया इसदिन 14 हजारी होकर बिका। नीलामी यार्ड सेबाहर निकला धनिया कृषि उपज मंडी के नीलामी यार्ड में धनिया की कुलक्षमता 20 से 21 हजार बोरी है लेकिन ज्यादा आवक के कारण सरसों वालेब्लाक में धनिया की ढ़ेरिया करनी पड़ गई। इस सीजन में नीलामी यार्ड सेधनिया बाहर आने का रिकार्ड सोमवार के नाम दर्ज हुआ।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned