scriptदस माह से सुनसान पड़े स्कूल अब होंगे आबाद | 476 schools to be opened in Jhalawar district | Patrika News

दस माह से सुनसान पड़े स्कूल अब होंगे आबाद

locationकोटाPublished: Jan 08, 2021 08:53:02 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

झालावाड़ जिले में कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दस माह से बंद पड़े स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान राज्य सरकार के आदेश के बाद 18 जनवरी से खुलेंगे। इसके साथ ही सुनसान पड़े स्कूलों में रौनक लौटेगी। फिलहाल कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चे ही स्कूल जा सकेंगे।

18 जनवरी से खुलेंगे : शनिवार को जारी होंगे पीईईओ को गाइड लाइन के आदेश

दस माह से सुनसान पड़े स्कूल अब होंगे आबाद

झालावाड़. जिले में कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दस माह से बंद पड़े स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान राज्य सरकार के आदेश के बाद 18 जनवरी से खुलेंगे। इसके साथ ही सुनसान पड़े स्कूलों में रौनक लौटेगी। फिलहाल कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चे ही स्कूल जा सकेंगे।
झालावाड़ डीईओ की ओर से गाइड लाइन के साथ तैयारियों के लिए सभी स्कूलों व पीईईओ को शनिवार को आदेश जारी कर दिए जाएंगे। सरकार ने भी एसओपी जारी की है, जिसमें बच्चों की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान देना होगा।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 08 जनवरी : सोयाबीन व धान में मंदी रही, किराना बाजार में भाव स्थिर रहे

जिले में 476 स्कूल
एडीओ ओमप्रकाश चौधरी ने बताया कि झालावाड़ जिले में 18 जनवरी से 319 सरकारी स्कूल जिसमें करीब 1 लाख 20 हजार 797 विद्यार्थी व 157 सीबीएसई सहित निजी स्कूलों में करीब 74 हजार बच्चे अध्यनरत है। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सभी कक्षाओं में क्षमता से आधे विद्यार्थियों को बैठने दिया जाएगा। ऐसे में एक दिन छोड़कर एक दिन विद्यार्थी स्कूल आ-जा सकेंगे। साथ ही स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित में अनुमति लाना जरूरी होगा।
यह भी पढ़ें
मंदिर माफी की जमीन पर अवैध गांजे की खेती

यह है गाइड लाइन
स्कूल में भीड़ एकत्रित ना हो इसके लिए विद्यार्थियों के आने-जाने का समय अलग-अलग रखा जाएगा। अभिभावकों को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। स्कूल में सभी विद्यार्थी व शिक्षक बिना मास्क प्रवेश नहीं कर सकेंगे। किसी कारणवश कोई बच्चा बिना मास्क आ जाता है तो उसे स्कूल की ओर से मास्क की व्यवस्था की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ एक सीट पर एक ही बच्चा बैठ सकेगा। स्कूल में खेल, प्रार्थना सभा, रैली पर प्रतिबंध रहेगा। हाथ सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था, स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना, वाल वाहिनियों को पूरी सेनेटाइज करवाना, स्कूल परिसर में सफाई की व्यवस्था व फर्नीचर, शौचालय, पानी की टंकियों को सेनेटाइज करना होगा। साथ ही विद्यार्थी पुस्तकें, पेन व नोटबुक अन्य छात्र से साझा नहीं कर सकेगा।
….राज्य सरकार ने 18 जनवरी से माध्यमिक व उच्चमाध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12वीं तक खोलने के आदेश जारी किए है। सभी स्कूलों में शनिवार को स्कूल खोलने के आदेश व गाइड लाइन जारी कर दी जाएगी साथ ही सभी पीईईओ की झूम मिटिंग लेकर गाइड लाइन की पालना के साथ स्कूलों में व्यवस्था करने के लिए कहा जाएगा।
पुरुषोत्तम माहेश्वरी, डीईओ, झालावाड़

ट्रेंडिंग वीडियो