script

राजस्थान के इस शहर में स्वाइन फ्लू ने फैलाई दशहत..चिकित्सा विभाग में मचा हड़कम्प

locationकोटाPublished: Jan 18, 2019 11:00:18 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

एक ही दिन में स्वाइन फ्लू के पांच पॉजीटिव मिले

kota news

राजस्थान के इस शहर में स्वाइन फ्लू ने फैलाई दशहत..चिकित्सा विभाग में मचा हड़कम्प

कोटा. शहर में स्वाइन फ्लू का असर अब धीरे-धीरे दिखाने देने लगा है। इससे चिकित्सा विभाग की नींद उड़ी हुई है। शुक्रवार को एक साथ पांच स्वाइन फ्लू पॉजीटिव सामने आए है। एक ही दिन में पांच पॉजीटिव आने से चिकित्सा विभाग में हड़कंप मचा है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बोरखेड़ा के दो, भीमगंजमंडी के दो, इण्डस्ट्रियल एरिया अनंतपुरा में एक जने को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया। विभाग की टीमों ने संबंधित क्षेत्र में सर्वे किया और टेमी फ्लू बांटी।
डेंगू को लेकर चिकित्सा विभाग हुआ सतर्क

डेंगू को लेकर चिकित्सा विभाग एक बार फिर सतर्क हो गया है। चिकित्सा विभाग डेंगू के लार्वा को खत्म करने के लिए यह उपयुक्त समय मान रहा है। इस कारण अब चिकित्सा विभाग एक बार फिर मच्छारों को मारने के लिए मैदान में उतरेगा। चिकित्सा विभाग की ओर से 21,22 व 23 जनवरी को तीन दिन तक स्वास्थ्य आपके द्वार अभियान चलाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन की टीमें भी जुट गई है। जिला प्रशासन की ओर से 6 आरएएस अधिकारियों को नियुक्त किया है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग की ओर से डिप्टी सीएमएचओ व अन्य अधिकारियों को लगाया गया है। यह अधिकारी टीमों की मॉनिटरिंग करेगी।
विजय संकल्प यात्रा को लेकर विवाद,
अध्यक्ष बोले
नहीं रुकेगी यात्रा


2.50 लाख घरों का होगा सर्वे

सीएमएचओ डॉ. आरके लवानिया ने बताया कि स्वास्थ्य आपके द्वार अभियान के तहत तीन दिन तक घर-घर टीमों का सर्वे होगा। टीम घरों में पानी से भरे पात्रों को खाली करेगी। इसके अलावा भूखण्डों में भरे पानी में दवा डालेगी। इन तीन दिनों में 2.50 लाख घरों का सर्वे होगा। इसके लिए एएनएम, जीएनएम, आशा सहयोगिनी, नर्सिंग स्टूडेंटस समेत 2 हजार कर्मचारियों की 1 हजार टीमें गठित की गई है। एक टीम में दो जनों की रहेगी।
‘लोकसभा चुनाव जीतना है तो राज बदलने का अहसास कराओ ‘


लार्वा को खत्म करना
डॉ. लवानिया ने बताया कि पिछले दो-तीन सालों से देखने में आ रहा है कि डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। पिछले साल पहले से ही प्लान करने से काफी हद तक काबू में पा लिया था। इस बार भी डेंगू को काबू में करने के लिए पहले से प्लान बनाया गया है। चिकित्सा विभाग का मकसद लार्वा को खत्म करना है, ताकि समय रहते लार्वा नहीं पनपे।

ट्रेंडिंग वीडियो