scriptCorona Warriors…66 पॉजिटिव चिकित्साकर्मी निभा रहे फर्ज | 66 positive medical personnel performing duty | Patrika News

Corona Warriors…66 पॉजिटिव चिकित्साकर्मी निभा रहे फर्ज

locationकोटाPublished: May 07, 2021 05:03:26 pm

कोरोना वारियर्स -डेढ़ दर्जन से अधिक सरकारी कर्मचारी पॉजिटिव

Corona Warriors...66 पॉजिटिव चिकित्साकर्मी निभा रहे फर्ज

Corona Warriors…66 पॉजिटिव चिकित्साकर्मी निभा रहे फर्ज

झालावाड़. कोराना के प्रकोप के चलते चिकित्सक समेत नर्सिंगकर्मी भी लगातार पॉजीटिव होते जा रहे है। लेकिन चिकित्सकीय पेशे का पूरा फर्ज यह चिकित्सक एवं नर्सिंगकर्मी निभा रहे है। शायद यहीं कारण है कि अब इस फर्ज के आगे चिकित्सकों एवं नर्सिंगकर्मियों को यह बीमारी बौनी लग रही है। एसआरजी चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में करीब 66 चिकित्साकर्मी पॉजिटिव आ गए है। इनमें चिकित्सक एवं मेल नर्स समेत रेजीडेंट एवं वार्ड ब्वॉय शामिल है। इसके बाद भी लगातार चिकित्सक एवं नर्सिंगकर्मी अपना फर्ज निभाने से नहीं चूक रहे है। इन कार्मिकों की गणना की जाए तो मेडिकल कॉलेज के दो दर्जन से अधिक विभागों के अधिकांश रेजीडेंट समेत मेल नर्स एवं वार्ड ब्वॉय पॉजिटिव हो गए है। इनमें से अधिकांश अभी भी क्वारंटीन में चल है। मेडिकल कॉलेज के डीन भी गत दिनों पॉजिटिव आ चुके है। इसके अलावा कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य समेत एनाटोमी विभाग के सीनियर प्रोफेसर भी पॉजिटिव चल रहे है।
संक्रमण का खतरा
वैसे तो एसआरजी चिकित्सालय का पूरा परिसर कोविड डेडिकेटेड घोषित कर रखा है। इसमें गुरूवार को करीब 578 से 600 मरीज भर्ती रहे। आपातकालीन वार्ड में करीब 30 अतिरिक्त पलंग गंभीर मरीजों के लिए लगा रखे है। गंभीर मरीजों की वार्ड में भर्ती होने के लिए पलंग की वेटिंग रोजाना करीब 28 से 30 के बीच है। एसआरजी के चिकित्सकों एवं नर्सिंगकर्मियों का मरीजों से सीधे एक्सपोजर होने के कारण वो संक्रमण का शिकार अधिक हो रहे है।
निभा रहे हैं फर्ज
अस्पताल अधीक्षक डॉ.संजय पोरवाल की बात करें तो गत एक पखवाड़े पूर्व ही उन्होंने इस पद पर ज्वाइन किया। लेकिन अचानक कोरोना के विस्फोट होने के कारण एक बारगी तो लगा कि। कैसे इस चुनौती से पार पाना संभव होगा।शुरूआत में ऑक्सीजन की काफी कमी थी। लेकिन प्रशासन के सहयोग से इस कमी को पूरा किया। मरीज अधिक आने पर इनको भर्ती करना भी किसी चुनौती से कम नहीं था। ऐसे में मेल एवं फीमेल सर्जिकल एवं मेडिकल समेत आर्थोपेडिक वार्डों को पूरी रात में खड़े रहकर इन्हें खाली कराया। इसके बाद यहां जिले के विभिन्न कस्बों से आने वाले गंभीर मरीजों को भर्ती किया।उन्होंने बताया कि अभी भी पूरी रात मरीजों की शिफ्टिंग करने समेत उनको वेंटीलेटर एवं ऑक्सीजन का प्रबंध करने में हो जाती है। इस समय में ऐसे भी कई मरीज देखें जिनकी सांसे उनके सामने ही दम तोड़ गई। यह देखकर काफी विचलित हुए। लेकिन समय के आगे इन सब बातों को नकारते हुए अपने फर्ज के प्रति जिम्मेदारी को पूरा किया।
इन विभागों के कर्मचारी भी पॉजिटिव
शहर के मिनी सचिवालय में भी कोरोना ने दस्तक दे रखी है। यहां पर एलआर शाखा के करीब आधा दर्जन जबकि चुनाव शाखा के तीन से चार कर्मचारी पॉजिटिव आ चुके है। पूरे सचिवालय की बात करें तो यहां करीब 15 से 20 कर्मचारी पॉजिटिव चल रहे है। जो विभाग मिनी सचिवालय परिसर के बाहर संचालित होते है इनके भी करीब एक आधा दर्जन से अधिक कर्मचारी पॉजिटिव आ चुके है। उधर एडीएम की पुत्री समेत जिला कलक्टर की पत्नी भी गत दिनों पॉजिटिव आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो