रावतभाटा में पहले दिन 68 लाभार्थियों को लगाया मंगल टीका

रावतभाटा में कोविड.19 वैक्सीनेशन का टीका लगाने का कार्य शनिवार को यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ। टीकारण की तैयारियों में जुटे चिकित्सकों व नर्सिंग स्टॉफ में उत्साह नजर आया। राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार लाभार्थी को वैक्सीनेशन के लिए पांच चरणों से गुजरना पड़ा।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 16 Jan 2021, 08:59 PM IST

रावतभाटा. कोविड.19 वैक्सीनेशन का टीका लगाने का कार्य शनिवार को यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ। टीकारण की तैयारियों में जुटे चिकित्सकों व नर्सिंग स्टॉफ में उत्साह नजर आया। राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार लाभार्थी को वैक्सीनेशन के लिए पांच चरणों से गुजरना पड़ा। वैक्सीनेशन एसडीएम व ब्लॉक सीएमएचओ की निगरानी में शुरू किया। पहला टीका सुबह 11 बजकर 17 मिनट पर लगाया गया। सभी लाभार्थियों को आधे घंटे तक इमरजेंसी एरिया में बैठाया। कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लगाने से किसी भी लाभार्थी को कोई परेशानी नहीं हुई।

Read More: कोविड-19 वैक्सीन के मंगल टीके लगाए हैल्थ वर्कर्स को ...देखिए तस्वीरें

10.30 बजे शुरू हुई प्रक्रिया
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह 10.30 बजे एसडीएम रामसुख गुर्जर, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. जीजे परमार व चिकित्सा प्रभारी डॉ. अनिल जाटव की निगरानी में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। सबसे पहले चयनित चिकित्सकों व हैल्थ वर्कर को वैक्सीनेशन सेन्टर में प्रवेश के दौरान लाभार्थी के फोन पर प्राप्त मैसेज को देखकर उनके हाथ धुलवाए व सैनेटाइज करवाने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश दिया। इसके बाद रजिस्ट्रेशन एरिया में लाभार्थी का पहचान पत्र, सॉफ्टवेयर में हेल्थ वर्कर का नाम सहित अन्य जानकारियों का वेरीफिकेशन कर प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया। टीकाकरण कक्ष में लाभार्थी से हैल्थ की जानकारी लेने के बाद वैक्सीन लगाई और बाद में उसे इंमरजेंसी एरिया में आधे घंटे बैठाए रखा। टीके का कोई साइड इफेक्ट नहीं होने पर जाने की अनुमति दी। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी चितौडगढ़़ डॉ. ओमप्रकाश कुलहरी, भैंसरोडगढ़़ पंचायत समिति के सहायक विकास अधिकारी सत्येन्द्र सिंह सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

Read More: वनभूमि पर धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन

पहली वैक्सीन सुबह 11.17 बजे लगी
चिकित्सा प्रभारी डॉ. अनिल जाटव ने बताया कि लाभार्थियों को जांच की पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया। प्रधानमंत्री का संदेश सुनने के बाद टीकाकरण केन्द्र का एसडीएम ने उद्घाटन किया। सबसे पहला टीका 11 बजकर 17 मिनट पर सबसे पहले वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. कृष्ण मुरारी मीणा को नर्सिंगकर्मी सोनू पालीवाल ने लगाया। इस दौरान सभी लाभार्थियों का माला पहनाकर स्वागत किया।

Read MOre: महाराणा प्रताप सागर बांध गार्डन दुर्दशा का शिकार ...देखिए तस्वीरें

पहले दिन 68 लाभार्थियों ने लगाए टीके
चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि पहले दिन टीकाकरण के लिए 100 हैल्थवकर्स का रजिस्ट्रेशन था। सुबह से शाम 5 बजे तक 68 लाभार्थियों ने ही टीका लगवाया। जिनमें 31 पुरुष व 37 महिलाएं है। कुछ निजी अस्पतालों के चिकित्सक व स्वास्थ्य मित्र नहीं पहुंच सके। उन्हें सोमवार को टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीनेशन में लगा रहा 15 का स्टॉफ
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीनेशन के लिए दो चिकित्सक, आठ नर्सिंगकर्मी, दो अध्यापक, दो आशा सहयोगिनी व एक पुलिसकर्मी सहित 15 का स्टॉफ लगाया था।

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned