scriptकोटा में अब तक 804 कोरोना पॉजिटिव आए | 804 Corona positives so far in Kota | Patrika News

कोटा में अब तक 804 कोरोना पॉजिटिव आए

locationकोटाPublished: Jul 12, 2020 07:26:18 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोटा में कोविड के रोगी बढ़े, जांच प्रक्रिया में किया बदलाव। अब हर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लिए जाएंगे कोविड के नमूने।

Survey of corona campaign found corona positive

Survey of corona campaign found corona positive

कोटा. कोटा में कोरोना पॉजिटिव के 22 नए केस सामने आए हैं। इस तरह अब तक कोरोना पॉजिटिव के कुल 804 हो गए हैं। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि 12 जुलाई 2020 को आए पॉजिटिव रोगियों में 35 वर्षीय पुरुष निवासी महावीर नगर प्रथम से, 48 वर्षीय महिला निवासी शिवपुरा से, 23 वर्षीय पुरुष निवासी नया नोहरा से है। इसी तरह 38 वर्षीय महिला निवासी कंसुआ, 21 वर्षीय महिला निवासी महावीर नगर-द्वितीय, 25 वर्षीय पुरुष निवासी कंसुआ बाजार मस्जिद के पास, 31 वर्षीय पुरुष निवासी आर्मी कैंट, 47 वर्षीय पुरुष निवासी तलवंडी, 32 वर्षीय पुरुष निवासी कोलीपाड़ा, श्रीपुरा, 25,27,32,35,55 वर्षीय पुरुष और 25,29,51,55,55 और 61 वर्षीय महिलाएं निवासी बालाकुंड पॉजिटिव आए हैं। वहीं 29 वर्षीय पुरुष निवासी किशोरपुरा थाना और 31 वर्षीय पुरुष निवासी अमृत विहार शामिल हैं।
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिला मजिस्ट्रेट उज्ज्वल राठौड़ ने आदेश जारी कर विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में जीरो मोबेलिटी क्षेत्र घोषित कर कफ्र्यू की निषेधाज्ञा जारी की है। विज्ञान नगर में स्थित मकान न. जे-21 छत्रपुरा कॉलोनी के निवास को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र को जीरो मोबेलिटी क्षेत्र घोषित किया है। यहां 25 जुलाई तक कफ्र्यू लगाया है।
यहां से कफ्र्यू हटाया
थाना जवाहर नगर में स्थित मं.न. बी-70 तलवंडी के निवास को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र से कफ्र्यू हटा लिया गया है। थाना विज्ञान नगर में स्थित 3-ई-8 छत्रपुरा तालाब के निवास को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र से औरथाना गुमानपुरा में स्थित सेवन वंडर रोड बल्लभबाड़ी के निवास को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र से कफ्र्यू हटा लिया गया है।थाना भीमगंजमंडी में स्थित तिलक कॉलोनी खेड़ली फाटक के निवास को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के क्षेत्र से भी जीरो मोबिलिटी समाप्त कर दी है।
नमूने देने मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाना नहीं पड़ेगा

शहर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर लोग निर्धारित तिथि को कोविड की जांच करा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में कोविड नमूने संग्रहण का दायरा एवं संख्या बढ़ाने के साथ चिकित्सा संस्थानों पर अब तिथिवार कोरोना जांच की सुविधा भी आम नागरिकों को नि:शुल्क उपलब्ध होगी। सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्रसिंह तंवर ने बताया कि जिले में वर्तमान में कोरोना नमूने जांच का दायरा व संख्या को बढ़ाया जा रहा है। संबंधित चिकित्सा संस्थानों के संस्था प्रभारी कोविड सैंपल कलेक्शन बूथ के प्रभारी होंगे। उनके द्वारा कोविड कलेक्शन टीम के लिए सहयोगी स्टाफ तथा आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। कोरोना की जांच के लिए आने वाले व्यक्ति का नमूना चिकित्सा अधिकारी की उपस्थिति में लिया जाकर नमूने के काम में आने वाले लॉजिस्टिक के रखरखाव के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने टीम को निर्देशित किया है कि लॉजिस्टिक की मांग एक दिवस पूर्व स्टोर प्रभारी को कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने नमूने जांच के लिए बना गए संस्थानों के नजदीकी चिकित्सा संस्थान के प्रभारियों को निर्देशित किया है कि संदिग्ध मरीजों को नमूने जांच के लिए निर्धारित बूथ पर भिजवाना सुनिश्चित करें।
इन केन्द्रों पर होगी जांच सुविधा
सीएमएचओ ने बताया कि सोमवार को महावीर नगर तृतीय, कुन्हाड़ी, टिपटा, विज्ञान नगर व तलवंडी में, मंगलवार को अनन्तपुरा, सकतपुरा, सूरजपोल, छावनी व दादाबाड़ी में, बुधवार को महावीर नगर तृतीय, कुन्हाड़ी, चन्द्रघटा, गोविन्द नगर व केशवपुरा में, गुरुवार को शॉपिंग सेन्टर, भीमगंजमंडी, डीसीएम, बोरखेड़ा व कालातालाब में जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को महावीर नगर तृतीय, कुन्हाड़ी, टिपटा, विज्ञान नगर व तलवंडी में, शनिवार को रंगबाड़ी, सकतपुरा, सूरजपोल, छावनी व दादाबाड़ी डिस्पेंसरी में कोविड नमूने लिए जाएंगे। इसी प्रकार रविवार को महावीर नगर तृतीय, कुन्हाड़ी, चन्द्रघटा, गोविन्द नगर व केशवपुरा में आम नागरिकों को कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो