scriptA pitcher in summer, the struggle is big, queues at hand pumps and tan | गर्मी में एक घड़ा, संघर्ष बड़ा, हैंडपम्पों व टैंकरों पर लगती कतारें | Patrika News

गर्मी में एक घड़ा, संघर्ष बड़ा, हैंडपम्पों व टैंकरों पर लगती कतारें

डीसीएम-प्रेम नगर क्षेत्र में भीषण गर्मी में लोगों को एक-एक घड़े पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। क्षेत्रवासी पिछले एक माह से कम दबाव से पानी की समस्या झेल रहे है। कई बार तो नाम मात्र का पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। क्षेत्र में करीब 50 हजार की आबादी है, लेकिन वर्षों से इनकी पीड़ा को सुनने वाला कोई नहीं है।

 

कोटा

Published: June 12, 2022 01:48:12 pm

कोटा. डीसीएम-प्रेम नगर क्षेत्र में भीषण गर्मी में लोगों को एक-एक घड़े पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। क्षेत्रवासी पिछले एक माह से कम दबाव से पानी की समस्या झेल रहे है। कई बार तो नाम मात्र का पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। क्षेत्र में करीब 50 हजार की आबादी है, लेकिन वर्षों से इनकी पीड़ा को सुनने वाला कोई नहीं है। क्षेत्र में बसी यूआईटी की आवासीय योजना के हाल भी बेहाल है। पिछले तीन दिन से तो यह हाल है कि नलों में एक बूंद भी पानी नहीं टकप रहा है। स्थानीय लोग अपनी पीड़ा अधिकारियों तक पहुंचाने के लिए धरना-प्रदर्शन तक कर चुके है, लेकिन बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
गर्मी में एक घड़ा, संघर्ष बड़ा, हैंडपम्पों व टैंकरों पर लगती कतारें
गर्मी में एक घड़ा, संघर्ष बड़ा, हैंडपम्पों व टैंकरों पर लगती कतारें
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/pre-monsoon-soaked-in-jhalawar-got-relief-7587434/

- इन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा हालात खराब

स्थानीय निवासी विनोद बुर्ट, राकेश चक्रधारी, सुनीता शुक्ला व बच्ची बाई ने बताया कि 20 अप्रेल से प्रेम नगर तृतीय तेजाजी का चौक, पंचमुखी चौराहा, ब्रेकरी की गली, भैरूजी की गली, इन्द्रिा गांधी नगर, पावर हाउस, गोविंद नगर, श्रीराम नगर, विज्ञान नगर चन्द्रशेखर आवासीय योजना क्षेत्र में नलों में पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है। पानी के समय बिजली गुल हो जाए तब मात्र 10 से 15 मिनट पानी आता है। कई बार तो नलों में हवा आती रहती है, लेकिन पानी नहीं आता है। बीते तीन दिन से तो नलों में पानी की एक बूंद भी नहीं आई है। हैंडपम्पों पर पानी के लिए भीषण गर्मी व रात के समय रातीजगा करना पड़ है। एक मात्र टैंकर आता है, लेकिन वह पर्याप्त नहीं होता है। हैंडपम्पों व टैंकरों पर भीड़ लगी रहती है। कई बार तो पानी के लिए अपनों के बीच ही मारामारी हो जाती है। कई बार तो पानी के लिए झगड़े की आशंका के चलते टैंकर आते ही नहीं है। यह बाहुल्य श्रमिक क्षेत्र है। श्रमिकों को सुबह काम छोड़कर पानी के लिए जतन करना पड़ रहा है। भरी दोपहरी में बच्चे, महिला, बुजुर्गों को हैंडपम्पों में कतारों में घंटों लगकर पानी का जतन करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/state-s-dams-await-good-rains-7587923/

पानी की मांग के अनुसार टंकियां भर नहीं रही, बूस्टर भी नहीं लगे

डीसीएम व प्रेमनगर क्षेत्र में पानी पहुंचाने के लिए जेके जलदाय चौकी पर दो टंकियां व एक गोविंद नगर में है। इन टंकियों में मांग के अनुसार अधिकारी आधा पानी भी नहीं पहुंचा रहे है। बूस्टर भी नहीं लगे है। इससे अकेलगढ़ से आने वाला पानी इन टंकियों में नहीं पहुंच रहा है। इससे टंकियां खाली पड़ी रहती है। इससे क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके अलावा पहले अंडरब्रिज से निकलने वाली पाइप लाइन से गोविंद नगर की टंकी से सीधे जलापूर्ति होती थी, लेकिन अब जलदाय विभाग ने इस पाइप लाइन को विज्ञान नगर, संजय नगर से घूमा दिया। इससे भी टंकी नहीं भर पा रही है।
इनका यह कहना

अकेलगढ़ से सीधे जेके चौकी की टंकियों को आपूर्ति होती है, लेकिन डीसीएम-प्रेमनगर क्षेत्र टेल इलाका है। इससे पानी नहीं पहुंच पा रहा है। एईएन व जेईएन को पत्र लिखकर टंकियों को भरने के लिए पाबंद कर दिया है। रेलवे ट्रेक के पास यूआईटी की ओर से 700 एमएम की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए पहले संवेदक ने काम नहीं किया। यूआईटी की ओर से अब दूसरे संवेदक को काम देने की तैयारी की जा रही है। यह पाइप लाइन बिछने के बाद समस्या नहीं रहेगी।
- श्याम माहेश्वरी, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.