गांधी ही ऐसे नेतृत्वकर्ता थे जो नरम और कठोर दोनों तरह के नेताओं को अपना बनाकर रखते थे : डॉ. सुब्बाराव

प्रख्यात गांधीवादी व पद्मभूषण डॉ. एसएन सुब्बाराव ने कहा कि महात्मा गांधी का सपना हर गरीब को पुष्पित और पल्लवित होते देखना था, केवल गांधी ही ऐसे नेतृत्वकर्ता थे जो नरम और कठोर दोनों तरह के नेताओं को अपना बनाकर रखते थे।

Deepak Sharma

November, 1910:05 PM

कोटा. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय में मंगलवार को 'गांधी दर्शन एवं वर्तमान शैक्षिक परिदृश्य' पर एक विचारगोष्ठी हुई। प्रख्यात गांधीवादी व पद्मभूषण डॉ. एसएन सुब्बाराव ने कहा कि महात्मा गांधी का सपना हर गरीब को पुष्पित और पल्लवित होते देखना था, केवल गांधी ही ऐसे नेतृत्वकर्ता थे जो नरम और कठोर दोनों तरह के नेताओं को अपना बनाकर रखते थे।

मदर टेरेसा के आध्यात्मिक चिंतन पर उन्होंने कहा कि भारत की सांस्कृतिक विविधता पूरे विश्व में सकारात्मक उदाहरण पेश करती है। हमें संवेदनशील होना पड़ेगा, तभी हम समाज को नई दिशा दे सकते हैं। अपने संदेश में डॉ. सुब्बाराव ने कहा कि देवभक्ति और देशभक्ति एक साथ चलनी चाहिए।

अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. आरएल गोदारा ने कहा कि खुद में बदलाव लाने से ही समाज को बदला जा सकता है। विशिष्ट अतिथि राजस्थान गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक पंकज मेहता ने कहा कि गांधीजी का फ ोकस स्वरोजगार व स्वदेशी पर था और आज देश में आर्थिक मंदी चल रही है, उसका निस्तारण केवल लघु उद्योगों को बढ़ावा देने से हो सकता है।

इससे पहले संगोष्ठी के संयोजक डॉ. अनिल जैन, सचिव डॉ. कीर्ति सिंह ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया। खुला सत्र में कई प्रतिभागियों ने सवाल किए, जिसका उत्तर डॉ. सुब्बाराव ने दिया। डॉ. सुब्बाराव और पंकज मेहता को स्मृति चिह्न व शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।

कल्पवृक्ष का पौधा लगाया
डॉ. सुब्बाराव ने परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने कल्पवृक्ष का पौधा भी लगाया। कुलपति प्रो. गोदारा और पंकज मेहता ने भी अशोक का पौधा लगाया। इसके बाद गांधी प्रतिमा पर डॉ. सुब्बाराव ने सूत की माला पहनाई।

सिल्वर बटन का विमोचन
वीएमओयू के ऑनलाइन वीडियो चैनल के एक लाख से ज्यादा सदस्य होने पर यूट्यूब द्वारा दिए गए 'सिल्वर क्रिएटर अवॉर्डÓ में मिले सिल्वर बटन का विमोचन भी डॉ. सुब्बाराव ने किया। ये बटन अमेरिका से भेजा गया था। वीएमओयू यह अवॉर्ड पाने वाला देश का पहला खुला विश्वविद्यालय है।

Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned