अंत्योदय की राह में रोड़ा बनी...राशन की कालाबजारी

बीपीएल अंत्योदय खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवारों के सरकारी गेहूं व केरोसिन की कालाबाजारी हो रही है।

By: Deepak Sharma

Published: 24 May 2018, 08:51 PM IST

कोटा . बीपीएल अंत्योदय खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवारों के सरकारी गेहूं व केरोसिन की कालाबाजारी हो रही है। इसकी पुष्टि गुरुवार को एसीबी की ओर से 5 राशन डीलर्स के यहां मारे गए छापों से हो गई। छापे की कार्रवाई में राशन डीलर्स के यहां आवक, वितरण व स्टॉक में भारी गड़बडि़यां मिली। एसीबी को 5 दुकानों की जांच में से दो बंद मिली, जबकि तीन के स्टॉक में माल कम पाया गया। अधिकतर दुकानों पर पोस मशीनें काम नहीं कर रही थी। एसीबी ने जिला रसद अधिकारी कार्यालय और 5 दुकानों से रिकॉर्ड व पोस मशीनें जब्त की। साथ ही, उन पांचों दुकानों को सीज कर दिया।

Read More: 12वीं बोर्ड परिणाम: कोटा के बेटे-बेटी ने किया कमाल

राशन डीलर्स की दुकानों से जरूरतमंदों को समय पर पूरा राशन नहीं मिलने की शिकायतें लगातार होती रही हैं। जब ऐसी शिकायतें एसीबी को मिली तो उन्होंने इसका सत्यापन कराया। शिकायतें सही पाए जाने पर एसीबी की एसपी डॉ. किरण कंग के निर्देशन में रेंज के ९ अधिकारियों की टीम ने अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई। एएसपी ठाकुर चंद्रशील के नेतृत्व में निरीक्षक विवेक सोनी समेत एक टीम कलक्ट्रेट परिसर स्थित जिला रसद अधिकारी कार्यालय पहुंची।

Read More: कहीं आप भी जाने - अनजाने में तो नहीं कर रहे अपनी जान के साथ खिलवाड़..

यहां उन्होंने विभाग को प्राप्त होने वाले गेहूं, केरोसिन व शक्कर की राशन डीलर्स को की जाने वाली सप्लाई का रिकॉर्ड देखा। इस दौरान एसपी कंग भी मौके पर पहुंची। सुबह से शाम तक जांच चली। ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि कार्यालय से वर्ष 2017 और 2018 में अब तक गेहूं व केरोसिन की आपूर्ति का रिकॉर्ड जब्त किया है। इसकी जांच की जाएगी। यहां से भी राशन डीलरों को पोस मशीनों से ही सामान वितरण किया जाता है। इसके बावजूद यहां काफी अनियमितता पाई गई।


पेट्रोल पम्प से किया रिकॉर्ड जब्त
निरीक्षक अजीत बागडोलिया के नेतृत्व में झालावाड़ रोड स्थित मोहसिन पेट्रोल पम्प पर कार्रवाई कर वहां से केरोसिन सप्लाई का रिकॉर्ड जब्त किया गया।

पांच दुकानों पर मारे छापे

एसीबी की कोटा शहर, कोटा ग्रामीण, स्पेशल, बूंदी व बारां की टीमों ने शहर में रेंडमली चयनित 5 राशन की दुकानों पर छापे मारे गए। इनमें से दो दुकानें बंद मिली, जबकि तीन अन्य दुकानों में गेहूं व केरोसिन काफी मात्रा में कम मिला। टीम को दानमलजी का अहाता, खेड़ली फाटक, माला रोड पर छापे की कार्रवाई में गेहूं व केरोसिन के स्टॉक व आपूर्ति में भारी गड़बड़ी मिली। जबकि सिविल लाइंस व खेड़ली फाटक की एक अन्य दुकान बंद मिली। कार्रवाई की सूचना से शहरभर के राशन डीलर्स में हड़कम्प मच गया। सभी डीलर दुकान बंद कर चले गए।

Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned