scriptAcharya Mahashraman gave the message of non-violence and de-addiction | आचार्य महाश्रमण  ने बताए जीवन उपयोगी सूत्र, साधक बोले कुछ दिन और मिले सान्निध्य | Patrika News

आचार्य महाश्रमण  ने बताए जीवन उपयोगी सूत्र, साधक बोले कुछ दिन और मिले सान्निध्य

कोटा. आचार्य महाश्रमण ने गुरुवार को जयकारों के बीच नगर प्रवेश किया। नयागांव स्थित कौटिल्य कॉलेज में रात्रि विश्राम के बाद तेरापंथ धर्म संघ के प्रमुख आचार्य महाश्रमण अहिंसा यात्रा रैली के साथ नगर प्रवेश कर गुरुवार सुबह दानबाड़ी दादाबाड़ी पहुंचे। यात्रा के माध्यम से सदभावना, नैतिकता व नशामुक्ति का संदेश दिया गया।

कोटा

Published: December 02, 2021 11:25:22 pm

कोटा. आचार्य महाश्रमण ने गुरुवार को जयकारों के बीच नगर प्रवेश किया। नयागांव स्थित कौटिल्य कॉलेज में रात्रि विश्राम के बाद तेरापंथ धर्म संघ के प्रमुख आचार्य महाश्रमण अहिंसा यात्रा रैली के साथ नगर प्रवेश करगुरुवार सुबह दानबाड़ी दादाबाड़ी पहुंचे। यात्रा के माध्यम से सदभावना, नैतिकता व नशामुक्ति का संदेश दिया गया। स्वागत में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।
आचार्य महाश्रमण  ने बताए जीवन उपयोगी सूत्र, साधक बोले कुछ दिन और मिले सान्निध्य
आचार्य महाश्रमण  ने बताए जीवन उपयोगी सूत्र, साधक बोले कुछ दिन और मिले सान्निध्य
संत के आगमन पर दानबाड़ी में समाज की ओर से वंदन अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया, इसमें संत के प्रति साधकों का अगाध श्रद्धा भाव देखते ही बना। दानबाड़ी में श्वेताम्बर जैन समाज के साथ दिगम्बर जैन समाज के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी व लोग भी उपस्थित थे। उन्होंने संत के प्रति अपने उद्गार व्यक्त कर महाश्रमण के चार दिन के प्रवास को कम बताते हुए कुछ दिन और प्रवास का निवेदन किया।
आचार्य महाश्रमण ने साधकों को जीवन के सूत्र बताए। कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, कांग्रेस नेता पंकज मेहता, समाजसेवी अमित धारीवाल समेत अन्य लोग उपस्थित रहे। प्रारंभ में महिलाओं ने मंगलगायन किया।
समय के मोल को समझो

आचार्य महाश्रमण ने कहा कि जीवन को सुखद बनाने के लिए समय के मोल को समझो। कम से कम सुबह उठने व रात को सोने का समय निर्धारित करो।उन्होंने कहा कि साधु का जीवन संयम का होता है, लेकिन गृहस्थ के लिए भी संयम जरूरी है। संयम का भाव हर क्षेत्र में जरूरी है। साधु के दर्शन व भगवान की कथा श्रवण दोनों ही दुर्लभ है। जीवन में कल्याण चाहते हैं तो ऐसे अवसर को हाथ से नहीं जाने दें। महाश्रमण ने बोलने में संयम का महत्व बताया। साथ ही कहा कि हमें क्या सुनना है? यह खुद को ही तय करना है। अच्छा सुने। अच्छा कहें। अच्छे को ही ग्रहण करें।
संगठित रहे समाज

कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने भी शिकरत की। उन्होंने भी संत कुछ दिन और प्रवास का निवेदन किया। धारीवाल ने कहा कि महाश्रमण के आगमन से कोटा की धरा धन्य हो गई। उन्होंने श्वेताम्बर व दिगम्बर जैन समाज के संगठित होने की आवश्यकता बताई और कहा कि आज विशेष अवसर है, जब दोनों ही समाज एक साथ एकत्रित हुए हैं। महावीर जयंती पर भी यही भाव दिखना चाहिए। सभी मिलकर चलेंगे तो काफी कुछ बेहतर हो सकता है।
अहिंसा यात्रा में उमड़ा सैलाब

नया गांव स्थित कौटिल्य कॉलेज सें अहिंसा यात्रा रैली निकाली गई। बैनर तख्तियों से सत्य,अहिंसा,धर्म,सदभावना व नशामुक्ति का संदेश दिया। आचार्य महाश्रमण व अन्य संत व साध्वियों के सान्निध्य में अहिंसा यात्रा रैली रावतभाटा रोड,दादाबाड़ी छोटा चौराहा,बड़ा चौराहा होते हुए दानबाड़ी पहुंची।
रखे विचार, लिया आशीर्वाद,की प्रार्थना

तेरापंथी सभा के अध्यक्ष संजय बोथरा, महिला मण्डल की अध्यक्ष ऊषा बाफ ना, तेरापंथ युवक परिषद अध्यक्ष आनंद दुगड़, अणुव्रत समिति के अध्यक्ष अशोक दुगड़, रवि बुच्चा, एमपी चतर, नरेन्द्र लोढ़ा, वर्धमान स्थानक वासी श्री संघ अध्यक्ष पंकज मेहता व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी महावीर प्रसाद, संजय शाह, अन्य संगठनों के अशोक जैन, हनुमान दुगड़, बुद्धिप्रकाश जैन, रतनलाल जैन, मनोज जैन, शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने संत के अभिनंदन में विचार व्यक्त किए। सकल दिगम्बर समाज के अध्यक्ष विमल जैन नांता, कार्याध्यक्ष जे के जैन, पार्षद मनोज टोंग्या समेत अन्य प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
20 दिन के हों पर्यूषण

अध्यक्ष विमल जैन ने कहा कि श्वेताम्बर व दिगम्बर दोनों समाज के संगठन मिलकर 20 दिन के पर्यूषण पर्व मनाएं तो आनंद बरसेगा।

चुटकी भर चंदन महक के लिए पर्याप्त
संत का कोटा में प्रवास बढ़ाने के अनुरोध पर दिनेश मुनि ने कहा कि कोटा के लोगों में अपार श्रद्धा है, लेकिन फिलहाल प्रवास को बढ़ाया नहीं जा सकता। समाज आगे के लिए प्रयास करे। अभी तो यह मान लें कि चुटकी भर चंदन की महक भी कम नहीं होती। उन्होंने प्रवचन में ण्मोकार महामंत्र की महिमा बताई।
लोकसभा अध्यक्ष का संदेश...

महाश्रमण के कोटा आगमन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी समाज के लोगों के लिए संदेश भेजकर आचार्य महाश्रमण के प्रति उद्गार प्रकट किए। तेरापंथ धर्मसंघ के महामंत्री धर्मचंद ने लोकसभा अध्यक्ष का संदेश पढ़कर सुनाया। इसमें लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोटा में आचार्य महाश्रमण का आगमन खुशी का विषय है। शीतकालीन सत्र होने से मैं नहीं आ सका। गुरुवर को मेरी ओर से वंदन कर मंगल कामना करता हूं।
...तो मैं भूख हड़ताल कर दूंगा

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने अपने उदबोधन के दौरान समाज के संगठन को लेकर कहा कि दिगम्बर व श्वेताम्बर जैन समाज को एक मंच पर होना चाहिए। दोनों समाज आगामी महावीर जयंती मिलकर नहीं मनाते हैं तो मैं दानबाड़ी के मुख्यद्वार पर भूख हड़ताल पर बैठूंगा। मुझे खुशी होगी जब एक ध्वजा के नीचे समाज महावीर जयंती मनाएगा।
शब्दों में मिठास जरूरी

दोपहर महिला सशक्तिकरण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें समाज सेविका एकता धारीवाल, डॉ. रत्ना जैन व मुख्य वक्ता के रूप में प्रज्ञा मेहता शामिल हुई। उन्होंने कहा कि परिवार को जोडऩे के लिए व्यवहार में मधुरता जरूरी है। शब्दों से ही रिश्ते बनते व बिगड़ते है। डॉ. एकता ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति से बचें, परिवार के संस्कारों पर ध्यान दें। उषा बाफना, शिखा बाफना ,सुनीता जैन व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.