जिला कलक्टर के निर्देश पर एडीएम ने देखी आपातकालीन व्यवस्था

जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ के निर्देश पर एडीएम सिलिंग सत्यनारायण आमेठा ने रविवार को दोपहर 12.30 मेडिकल कॉलेज से संबद्ध एमबीएस अस्पताल की इमरजेंसी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में एडीएम ने इमरजेंसी के हालात देखे।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 08 Mar 2021, 12:03 PM IST

कोटा. जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ के निर्देश पर एडीएम सिलिंग सत्यनारायण आमेठा ने रविवार को दोपहर 12.30 मेडिकल कॉलेज से संबद्ध एमबीएस अस्पताल की इमरजेंसी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में एडीएम ने इमरजेंसी के हालात देखे। एडीएम ने सबसे पहले एक्सरे विभाग का राउण्ड लिया। जिसमें एक्सरे विभाग में इमरजेंसी में 81 एक्सरे किए गए।

सोनोग्राफी रूम में 19 रोगियों की इमरजेंसी सोनोग्राफी मिली। इमरजेंसी डॉक्टर रुम कमरा नम्बर-125 का निरीक्षण किया। जिसमें इमरजेंसी में 47 मरीज देखे गए। उसके पास ही ईसीजी कमरे का निरीक्षण किया। जिसमें 12 रोगियों की इमरजेंसी की गई। इमरजेंसी सर्जिकल वार्ड के निरीक्षण में सभी व्यवस्थाएं ठीक पाई गई। उसके पास ही सीपीआर रुम भी देखा। जिसमें गंभीर रोगियों को सीपीआर दी जाती है। इमरजेंसी कमरा नम्बर 125 के पास ही इंजेक्शन रूम, ड्रेसिंग रुम व रजिस्ट्रेशन काउंटर का भी निरीक्षण किया। सीटी स्कैन मशीन में इमरजेंसी में 9 रोगियों की सीटी स्कैन की गई। ओपीडी में बना इमरजेंसी, ऑपरेशन थियेटर का निरीक्षण किया। जिसमें दोनों ओटी में डॉक्टर ऑपरेशन करते मिले। केन्द्रीय प्रयोगशाला में 147 रोगियों की इमरजेंसी जांच की गई। ब्लड बैंक में इमरजेंसी में 9 रोगियों को ब्लड उपलब्ध करवाया गया।

एडीएम ने बताया कि कुछ विभागों में जगह की कमी मिली है। हालांकि इसके लिए नया ओपीडी ब्लॉक तैयार हो रहा है। उसके बाद ही विभागों को पर्याप्त जगह मिल सकेगी। निरीक्षण के समय एमबीएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना, रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. धर्मराज मीणा, केन्द्रीय प्रयोगशाला प्रभारी डॉ. राकेश सिंह, ब्लड बैंक विभागाध्यक्ष डॉ. एचजी मीणा आदि साथ रहे।

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 23 फरवरी के अंक में 'मरहम कम और कराह ज्यादा Ó शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर अस्पतालों की आपात इकाइयों के हालातों को लेकर उजागर किया था। जिसमें बताया गया था कि किस तरह से सीनियर डॉक्टर नदारद रहते है और रेजिडेंट के भरोसे व्यवस्थाएं रहती है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned