scriptमहिला कैदियों की पीड़ा के प्रति सजग हुआ प्रशासन | Administration taking action in favour of women prisoner | Patrika News

महिला कैदियों की पीड़ा के प्रति सजग हुआ प्रशासन

locationकोटाPublished: Jul 06, 2018 05:48:05 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

प्रशासन ने कमेटी का गठन कर जांच कराई है।

women

women

कोटा. संभाग की जेलों में महिला बंदियों को सैनेटरी नेपकिन के अभाव में हो रही परेशानी का मामला राजस्थान पत्रिका में उजागर होने के बाद कोटा जिला कलक्टर गौरव गोयल ने केन्द्रीय कारागृह के अधिकारियों को महिला बंदियों को जरूरी सुविधाएं देने के निर्देश दिए हैं। वहीं महिला बंदियों को नेपकिन की समस्या के मामले की जांच के लिए जेल प्रशासन ने कमेटी का गठन कर जांच कराई है।
यह भी पढ़ें
एसीबी की बड़ी कार्यवाही पकड़े 20 लाख लेने वाले दलाल


केन्द्रीय कारागृह की अधीक्षक सुमन मालीवाल ने बताया कि राजस्थान पत्रिका में 4 जुलाई के अंक में ‘लहू का लगान, जलालत भरे हैं ये दाग’ शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के बाद वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रेमजीत सिंह तूली की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई गई। कमेटी ने गुरुवार को रिपोर्ट सौंप दी। इसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 से केन्द्रीय कारागृह में स्वास्थ्य विभाग के ड्रग वेयर हाउस से सैनेटरी नेपकिन आपूर्ति कराने का प्रवाधान है। जेल में गुरुवार को 810 सैनेटरी नेपकिन उपलब्ध होना बताया है। जेल अधीक्षक ने बताया कि वर्तमान में कारागृह में 30 महिला बंदी निरुद्ध हैं। उन्होंने बताया कि कारागृह में जो स्वयंसेवी संस्था कार्य करने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें नियमानुसार पूर्व सक्षम अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होता है।
यह भी पढ़ें
सूदखोरों की चाल का कहीं आप तो नहीं है शिकार, मोत से चुकता है यहाँ बकाया

धन्यवाद पत्रिका
राजस्थान पत्रिका में छपी महिलाओं की पीड़ा की खबर पढ़कर मन विचलित हो उठा। खबर पढ़कर लगा कि सरकार महिलाओं के प्रति निष्ठुरता बरत रही है। पत्रिका ने यह मुद्दा उठाया, इसलिए धन्यवाद।
-डॉ. एकता धारीवाल, अध्यक्ष, अक्षम कल्याण संस्थान
यह भी पढ़ें
आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग-द्वितीय राउण्ड में आईआईटी की 4 व एनआईटी 329 सीटें रह गई खाली


जेल प्रशासन को महिला बंदियों को पर्याप्त मात्रा में सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जेल में सेनेटरी वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएगी।
-गौरव गोयल, जिला मजिस्टे्रट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो