आखिर कोरोना काल में यह क्या हो रहा...

कोटा. कोरोना महामारी के लम्बे समय तक चलने से अब मेडिकल कॉलेज से मरीजों की रिपोर्टों में भी गफलत सामने आने लगी है। इससे कोरोना की जांच रिपोर्ट पर सवाल उठ रहे है।

 

 

By: Abhishek Gupta

Published: 25 Aug 2020, 04:39 PM IST

कोटा. कोरोना महामारी के लम्बे समय तक चलने से अब मेडिकल कॉलेज से मरीजों की रिपोर्टों में भी गफलत सामने आने लगी है। इससे कोरोना की जांच रिपोर्ट पर सवाल उठ रहे है। बोरखेड़ा निवासी एक महिला की महिला की सुबह पॉजिटिव रिपोर्ट आई व शाम को उनकी नेगेटिव आ गई। ऐसे में कौनसी रिपोर्ट को सही माना जाए। इस पर सवाल खड़े हो गए। ऐसे में महिला संशय में है कि वह अपना इलाज करवाए या नहीं। बोरखेड़ा निवासी अपूर्वा गौतम के पति श्योपुर में कोरोना पॉजिटिव आए। महिला को भी 15-16 अगस्त को हल्का बुखार आया। 17 अगस्त की सुबह महिला स्वयं अपने परिजनों के साथ दादाबाड़ी सीएचसी पहुंची और वहां कोरोना की जांच करवाई। इधर सीएमएचओ की टीम भी उसी दिन 17 अगस्त की शाम को ही उनके घर पहुंची और उक्त महिला समेत पूरे परिवारजनों के सेम्पल लिए। 19 अगस्त को मेडिकल कॉलेज से सुबह रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबकि शाम को सीएमएचओ कार्यालय की टीम से लिए गए सभी सेम्पल नेगेटिव आए। वहीं, सीएमएचओ की टीम ने पॉजिटिव जांच रिपोर्ट के आधार पर महिला को होम क्वारंटीन कर दिया। उधर, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि मरीज की पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो वह पॉजिटिव मानी जाएगी। इसमें सेम्पल लेने की प्रक्रिया पर वायरल लॉड के कारण रिपोर्ट नेगेटिव हो सकती है।

पहले पॉजिटिव बताया, फिर नेगेटिव
जवाहर नगर निवासी एक महिला ने बताया कि उनकी मां की 20 अगस्त को पॉजिटिव की रिपोर्ट आई थी। उसके बाद इनकी कोई सेम्पलिंग नहीं हुई। बावजूद उनके पास आज मोबाइल पर नेगेटिव का मैसेज पहुंच गया। जबकि इनकी सेम्पलिंग एक ही बार हुई तो दो अलग-अलग रिपोर्ट आने से वे असमंजस में है।

बाद कराई रिपोर्ट आई, लेकिन पहले वाली नहीं
शहर में कई मरीज ऐसे भी सामने आए है। जिन्होंने 18 अगस्त को कोविड की जांच कराई, लेकिन उनकी आज तक रिपोर्ट नहीं मिली। जबकि 20 अगस्त को उन्होंने दोबारा सेम्पल दिए तो उनकी रिपोर्ट आ गई। कई मरीज ऐसे भी है, जिन्हें पहले दिए सेम्पल की रिपोर्ट का इंतजार है। ऐसे असमंजस व परेशान है।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned