scriptआखिर यहां क्यों नहीं हो रही सफाई, ऐसा क्या हुआ कि हटाने पड़े सफाईकर्मी… | After all why is not the cleaning happening here | Patrika News

आखिर यहां क्यों नहीं हो रही सफाई, ऐसा क्या हुआ कि हटाने पड़े सफाईकर्मी…

locationकोटाPublished: Feb 27, 2018 01:28:27 am

Submitted by:

Anil Sharma

भंैसरोडगढ़ पंचायत समिति मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर रास्ते, सदर बाजार व मौहल्लों में लगे गंदगी, कचरे के अम्बार से मिशन तार-तार है।

kota

India,primeminister,safai,rawatbhata,


रावतभाटा. प्रधानमंत्री ने भले ही स्वच्छ भारत मिशन अभियान चलाकर देश को गंदगी मुक्त कराने की मुहिम चला रखी है। यहां भंैसरोडगढ़ पंचायत समिति मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर आम रास्ते, सदर बाजार व कई मौहल्लों में लगे गंदगी, कचरे के अम्बार से मिशन तार-तार हो रहा है।
यह भी पढ़ें

परिवहन विभाग की लापरवाही से सरकार को हर महीने लग रहा 64 लाख का चूना

फैला रहता है कचरा
भैंसरोडगढ़ गांव के लोगों ने बताया कि पूर्व प्रधान के मकान के बाहर से होते हुए पंचायत समिति मुख्यालय, सीनियर बालिका स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर स्कूल की तरफ जाने वाले आम रास्ते के बीच कई माह से कूड़ा-करकट एवं पॉलीथिन कचरे का अम्बार लगा हुआ है।
जिस पर दिनभर आवारा पशु विचरण करते रहते हैं। स्कूलों में आने-जाने वाले विद्यार्थी व आम राहगीरों को भी इसी गंदगी के बीच में से होकर गुजरना पड़ता है। गांव के मुख्य सदर बाजार व मौहल्लों में कचरें का साम्राज्य है। लेकिन कोई भी प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रनिधि रास्ते की गंदगी को दूर के कराने के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहा है।
यह भी पढ़ें

रुद्राक्ष हत्याकांड मामला: कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, हत्यारे अंकुर को फांसी की सजा



एक माह से सफाई बंद
यहां वर्षों से सफाई नहीं हो रही थी। पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद पंचायत ने सफाईकर्मी लगाकर गत वर्ष 16 अक्टूबर से सफाई कार्य शुरू करवाया। अभी पिछले एक माह से कोई भी सफाई नहीं आ रहा है। पुरुष, महिलाएं, दुकानदार स्वयं ही नालियों की सफाई कर रहे हैं।
अंधेरे का आलम
यही आलम विद्युत व्यवस्था का है। पिछले लंबे समय से गांव के बाजार, मौहल्लों में रात के समय अंधेरा पसरा रहता है। रोड लाइटें कई सालों से जली ही नहीं। रोड़ लाइटों के विद्युत खर्च के बिल की राशि जमा कराने का पंचायत के पास बंदोबस्त नहीं होने से कनेक्शन कटा हुआ है।
यह भी पढ़ें
Breaking news:

कोटा के दो गुटों में वर्चस्व की लड़ाई, देर रात जमकर चले चाकू, युवक की हत्या, दो की हालत नाजुक


नालियों का पानी सडक़ पर
गांव के लोगों ने बताया कि यहां नालियां की पिछले एक माह से सफाई नहीं हुई है। इस कारण वे कचरें से अवरुद्ध है। उनका गंदा पानी सडक़ पर बहता रहता है। जिससे मौहल्लों में सडक़ पर कीचड़ फैल जाता है। उसमें मच्छरों के पैदा होने से लोग कई संक्रमित बीमारियों के शिकार होने लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो