script#Campaign: छत एक सुविधाएं अनेक, बस एक बार देखो… पसंद करो और ले जाओ | All in one shop for students | Patrika News

#Campaign: छत एक सुविधाएं अनेक, बस एक बार देखो… पसंद करो और ले जाओ

locationकोटाPublished: Jun 16, 2017 04:29:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

जहां चाह, वहां राह, कहते है कि कुछ करने की चाह हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं। कोटा स्टूडेंट्स की तकलीफों व जरूरतों की चीजों को सही हालत में ठीक करके, एक साल के लिए किराए पर देने व सभी विद्यार्थियों को कम लागत में सभी उपयोगी सामानों को उपलब्ध कराने का काम तलवंडी में गत 18 वर्षों से राहुल कर रहे है।

Second hand market in kota

Second hand market in kota

दुकानदार राहुल बाबलानी ने बताया कि 20 वर्ष पूर्व पिताजी ने तलवंडी चौराहे में चाय की दुकान खोली थी, लेकिन वहां बंद कर दी। उसके बाद चौराहे से आगे उन्होंने दूसरी दुकान खोली। वहां शुरू में स्टूडेंट्स के सैकण्ड हैंड घरेलु सामान की खरीद का कार्य शुरू किया। पहले थोड़े स्केल में काम चालू किया, लेकिन बाद में विद्यार्थियों ने हौसला बढ़ाया तो काम चल निकला। यहां स्टूडेंट्स के लिए हर घरेलू चीज उपलब्ध है। विद्यार्थियों को बस एक बार दिखाना, पसंद कराना होता है। उसके बाद सीधे चीजे घर पहुंचती है। यह सुविधा दुकानदार ही उपलब्ध करवाता है। 
उन्होंने बताया कि कोटा में यह एक मात्र दुकान है। यहां स्टूडेंट्स को कम दामों में अच्छी चीजे उपलब्ध करवाई जाती है। कई बार देखने में आता है कि गरीब विद्यार्थी अपनी सुविधाओं के अनुसार कई घरेलु चीजों की व्यवस्था नहीं कर पाता है। इसके लिए हम इस तरह की व्यवस्था उपलब्ध करवाते है।
यह भी पढ़ें
 किसान_आंदोलन: मांगों को लेकर ‘तपे’ किसान, दिखाई ताकत

दुकान पर हर घरेलु चीज उपलब्ध

दुकान पर सब चीजें सैकण्ड हैंड मिलती है। इसमें सुई से लेकर बिस्तर, तकिया, रजाई, गदेले, पानी की टंकी, कैम्पर, साइकिल, फ्रीज, कूलर, इनवर्टर, बुक्स, आलमारी, पलंग, टेबल-कुर्सी, रसोई चूल्हा, बाल्टी, मग्गा, साबुनदानी, लैम्प, बर्तन समेत अन्य चीजे शामिल है।
15 हजार के पैकेज में सब कुछ

एक स्टूडेंट्स परिवार के लिए 15 हजार के पैकेज में किराए पर सभी घरेलू सामान उपलब्ध करवाते है। इसमें एसी, इनवर्टर, कूलर शामिल हैं। यह सब सैकण्ड हैंड होते है। यह पूरे एक साल के लिए दिए जाते है। यदि कोई टूट-फूट होती है तो उसकी मरम्मत स्टूडेंट्स को ही करवानी पड़ती है।
यह भी पढ़ें
 #हमें_जीने_दो: पेड़ भी नही कटेंगे और जेब भी

एसी व कूलर भी उपलब्ध

दुकानदार ने बताया कि यदि कोई स्टूडेंट्स गर्मी के दिनों में एसी व कूलर लगाना चाहता है, तो उसके लिए अलग से सुविधा उपलब्ध है। कूलर 15 सौ व एसी 6 हजार रुपए में सालभर के लिए उपलब्ध करवाए जाते है।
25 प्रतिशत में बुक्स उपलब्ध

कोचिंग नगरी कोटा में कई स्ट्डेंट्स एक साल पढ़ाई के बाद कम दामों में पुस्तकें इस दुकान पर बेचकर चले जाते है। दुकानदार कुल कीमत के मात्र 25 प्रतिशत की दर से ग्राहकों को बुक्स उपलब्ध करवा देता है।
यह भी पढ़ें
जानिए… कैसे उड़ रही है मास्टर प्लान की धज्जियां


दो साल के लिए किराए पर मिलती साइकिल

विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा देने के लिए दुकानदार विद्यार्थियों से कम दामों पर साइकिल खरीदते है। दुकानदार ने बताया कि दो साल के लिए सात सौ रुपए के हिसाब से साइकिल उपलब्ध करवाते है। सालभर की टूट-फूट व मरम्मत स्टूडेंट्स को ही करवानी पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो