script

खाई खोदकर बंद कर दिया आम रास्ता, गुस्साए ग्रामीणों ने थाना घेरा

locationकोटाPublished: Mar 29, 2018 06:57:02 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

रेलवे फाटक वाले पैदल रास्ते को दस फीट गहरी खाई खोदकर बन्द करने पर आक्रोशित ग्रामीणों ने मोड़क थाने का घेराव कर धरना दिया।

Modak Railway Station
मोड़कस्टेशन/कोटा. यहां रेलवे प्रशासन की ओर से फाटक वाले पैदल रास्ते को दस फीट गहरी खाई खोदकर बन्द करने पर बुधवार सुबह ग्रामीण आक्रोशित हो उठे और मोड़क थाने का घेराव करते हुए चार घण्टे तक धरना दिया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए हरकत में आए प्रशासन ने खोदी गई खाई को शाम तक वापस भरवा दिया। जानकारी के अनुसार कस्बे के ग्रामीण काफी समय से रेलवे फाटक के पास अण्डरपास निर्माण की मांग करते आ रहे हैं। इस मांग को लेकर ग्रामीणों ने सोमवार को धरना देकर सांकेतिक रूप से बाजार बन्द रखे थे और स्टेशन अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा था। इसके बाद रेलवे ने मंगलवार को रेलवे फाटक के पास मशीन से दस फीट गहरी खाई खुदवा दी। इससे ग्रामीणों का कस्बे के एक से दूसरे भाग तक आना भी दूभर हो गया। इससे खफा ग्रामीण बुधवार सुबह रेलवे फाटक के पास एकत्रित हुए और नारेबाजी करते हुए रैली के रूप में थाने पर पहुंचकर सड़क पर ही धरना देकर बैठ गए। इस दौरान स्टेशन की ओर से आ रहे रेलवे के मेंटेनेंस ट्रक को व रेलवे कर्मचारियों को भी नहीं निकलने दिया। सूचना पर थानाधिकारी रविश सामरिया व रामगंजमंडी तहसीलदार राधेश्याम मीणा मौके पर पहुंचे और रेलवे अधिकारियों से फोन पर वार्ता की। रेलवे अधिकारियों ने खोदी गई खाई पुन: भरने का तहसीलदार को आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने धरना समाप्त किया। इस दौरान जामा मस्जिद सदर अब्दुल ख़ालिक, सरपंच प्रतिनिधि जुगल मेवाड़ा, एहसान मिस्त्री, उपसरपंच दशरथ मीणा, अब्दुल ख़ालिद, रमेश खींची, वार्ड पंच जाहिद अहमद, मेहरूनिशा, सरोज मेवाड़ा, समेत कई ग्रामीण मौजूद थे।
Read more: राजस्थान दिवस :कल राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में बहुरंगी संस्कृति को किया जायेगा साकार

एकमात्र पैदल रास्ता : कस्बे के बाहर ओवरब्रिज निर्माण होने व रेलवे फाटक बंद होने के बाद से कस्बे में एक भाग से दूसरे भाग में पैदल आने जाने का यही रास्ता बचा है। यहां से रोजाना सैकड़ों बच्चे स्कूल आते-जाते हैं। अस्पताल, बाजार व किसी की मृत्यु हो जाने पर श्मशान, कब्रिस्तान जाने के लिए भी यही रास्ता है। जिसे भी रेलवे ने मंगलवार को बन्द करने का प्रयास किया। ग्रामीणों के विरोध के चलते यह सफल नहीं हुआ।
यह भी पढ़ें

एके-47 और 3000 हाईटेक ऑटोमेटिक गन से लैस हुई

कोटा पुलिस, अब नहीं बच पाएंगे खूंखार अपराधी

एक माह का दिया अल्टीमेटम : ग्रामीणों ने प्रशासन को एक माह का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि एक माह में अण्डरपास निर्माण की स्वीकृति नहीं दी तो ग्रामीण रेल रोको आंदोलन करेंगे तथा विधानसभा व लोकसभा चुनावों का बहिष्कार करेंगे। यही नहीं किसी भी पार्टी के नेता को कस्बे में नहीं घुसने दिया जाएगा।
Read more:लोगो की आपत्ति के बावजूद मौका देखकर बना दिया कचरा पॉइंट

फिर किया विरोध : धरना समाप्त होने के बाद रेलवे ने खोदी गई खाई को भरने के बजाय साइड से रास्ता बनवाने का प्रयास किया। इसकी जानकारी मिलने पर ग्रामीण फिर एकत्र हो गए और मशीन बन्द करवा दी। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए रेलवे ने खोदी गई खाई को वापस भरवा दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो