जेईई मेन जनवरी की आंसर-की जारी

विद्यार्थियों के प्रश्न-पत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस भी जारी

Mukesh Gaur

January, 1406:34 PM

कोटा. जेईई मेन जनवरी के प्रश्न पत्र व रिकॉर्डेड रेस्पोंस के साथ आंसर-की भी जारी कर दी गई है। विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है। इस संदर्भ में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी 13 से 15 जनवरी रात 11.50 बजे तक आंसर-की को चैलेन्ज कर सकता है। साथ ही, विद्यार्थी 15 जनवरी तक ही अपने प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकता है। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्मतिथि भरकर प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकता है। प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर तथा उत्तरों का स्टेटस भी जारी किया गया। डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर अंकित है, साथ ही विद्यार्थी के प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न उसकी क्वेश्चन आईडी एवं उसके आंसर को भी ऑप्शन आईडी के साथ दर्शाया गया है। गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा 6 से 9 जनवरी के बीच हुई थी। जिसमें कुल 934828 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

read also : शुद्ध हो तो जादू सा असर करता है तिल्ली का तेल
आंसर-की चैलेंज करने की प्रक्रिया
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रूप में प्रदर्शित होंगे। उसका सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। विद्यार्थी क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकता है। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शंस आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकता है। प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को एक हजार रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फ ीस के रूप में देना होगा। यह डेबिट, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से देय होगा। यदि चैलेंज किया हुआ उत्तर सही पाया जाता है तो विद्यार्थी को यह शुल्क लौटा दिया जाएगा। विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है। साथ ही, चैलेंज किए गए प्रश्नों के लिए संबंधित दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड भी कर सकता है। इस प्रक्रिया के उपरांत विद्यार्थी को प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा।

read also : The Pink Run : फिटनेस के लिए कोटा में एक साथ दौडेंगी 1000 महिलाएं
रिजल्ट भी जल्द जारी होने की संभावना
आहूजा ने बताया कि गत वर्ष के ट्रेंड को देखते हुए आंसर-की एवं प्रश्नपत्रों के साथ रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी होने के कुछ दिन बाद ही जेईई मेन जनवरी का एनटीए स्कोर परिणाम जारी कर दिया गया था। इस वर्ष भी विद्यार्थियों को जारी की गई प्रोविजनल आंसर-की को चैलेंज करने के लिए दिए गए नीयत समय के कुछ दिन उपरान्त जेईई मेन जनवरी का परिणाम घोषित होने की संभावना बन सकती है। वैसे तो परिणाम 31 जनवरी को घोषित किया जाना प्रस्तावित है।

Show More
mukesh gour Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned