हर 170 मतदाता पर तैनात होगा एक पुलिसकर्मी

हर 170 मतदाता पर तैनात होगा एक पुलिसकर्मी

Shailendra Tiwari | Publish: Sep, 04 2018 04:04:43 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

मतदान दलों से भी इस बार एक-एक कार्मिक अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे। पुलिस के अलावा करीब 9 हजार से ज्यादा कर्मचारी और अधिकारी चुनाव में तैनात होंगे।

कोटा। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन काफी मुस्तैद नजर आ रहा है। बात कोटा जिले की हो तो यहां जिले में 6 विधानसभा सीटों के करीब 1418 मतदान केन्द्रों पर करीब 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके साथ ही मतदान दलों से भी इस बार एक-एक कार्मिक अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे। पुलिस के अलावा करीब 9 हजार से ज्यादा कर्मचारी और अधिकारी चुनाव में तैनात होंगे।

नए नोटों से भी ज्यादा सिक्योरिटी फीचर से लैस है डिग्री

सभी विभागों से कार्मिकों की सूची मंगवाई गई
चुनाव के मद्देनजर इस तरह पूरे जिले में 17 हजार से ज्यादा कर्मचारी चुनाव कार्य में तैनात होंगे। जिला निवार्चन अधिकारी गौरव गोयल ने तैयारियां शुरू करवा दी हैं। मतदान दल के गठन की भी तैयारी शुरू हो गई हैं तथा सभी विभागों से कार्मिकों की सूची मंगवा ली गईं हैं।

नेशनल हाइवे पर टैंकर-कंटेनर की जोरदार भिडंत, सड़क पर बहा खून, मची चीख-पुकार

संख्या में इजाफा होने की संभावना
कोटा जिले में 1418 मतदान केन्द्र हैं। इनके अनुपात में 30 प्रतिशत अतिरिक्त मतदान दलों का गठन किया जाएगा। इस तरह 1773 मतदान दलों का गठन होगा। जिले की छह विधानसभा सीटों में करीब 13 लाख 55 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। अभी अंतिम सूची जारी होने पर इनकी संख्या में इजाफा होने की संभावना है।

SC-ST एक्ट : सांसद कार्यालय का घेराव, चूडिय़ां फेंक जताया विरोध

अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को किया जाएगा पाबंद
पिछले चुनावों में बाधा पहुंचाने वाले और अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिह्नित करके उन्हें पाबंद किया जाएगा। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों भी पहचान की जा रही है। अभी इनकी वास्तविक संख्या का आंकलन नहीं हो सका है।

'जब खरीद बंद हो जाएगी तो निर्माण भी बंद हो जाएगा '

फैैक्ट

903 लोकेशन पर हैं मतदान केन्द्र
1418 कुल मतदान केन्द्र
1773 प्रसाइडिंग ऑफिसर
7092 पोलिंग ऑफिसर
165 सेक्टर ऑफिसर
15 ईवीएम टेक्नीशियन
1095 वाहनों की जरूरत
1490 वाहन आरक्षित होंगे

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned