ग्रह दे रहे हैं पीड़ा तो लगाएं एक पौधा, बदल जाएगी तकदीर...यकीं नहीं तो पढ़ें ये खबर

ग्रह दे रहे हैं पीड़ा तो लगाएं एक पौधा, बदल जाएगी तकदीर...यकीं नहीं तो पढ़ें ये खबर

Suraksha Rajora | Updated: 13 Jul 2019, 07:30:00 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

पेड़ों से करें ग्रह शांत, अपनी राशि का पौधा लगाकर, पर्यावरण व भाग्य सुधारें

 


कोटा. वातावरण से कार्बन-डाई-ऑक्साइड लेने और प्राणियों को ऑक्सीजन देने सिर्फ पर्यावरण से जोड़कर ही पेड़-पौधों को मत देखिए। एक पौधा घर व आंगन के वातावरण को सुहाना बना देगा, वहीं यह जीवन की नकारात्मकता को दूर कर किस्मत के सितारों को भी चमका सकता है और आपको बुलंदियों पर पहुंचा सकता है। किसी भी पौधे की कीमत दस से बारह रुपए से अधिक नहीं होती है।

इंसान ही नहीं 'ड्रोन' भी कर रहा पौधरोपण...वीडियो में देखे टेक्नोलॉजी का ये कमाल

बारिश का दौर शुरू होने वाला है। इसी के साथ शुरू होगा पौधरोपण का भी दौर। अगर आप पौधा रोपने जा रहे हैं तो अपनी राशि व कुंडली के खराब ग्रह के अनुसार पौधा रोपें। इससे पर्यावरण तो बचेगा ही। कुंडली में स्थित कोई खराब ग्रह अगर सफलता या किसी काम में बाधा बन रहा है, तो वह बाधा भी दूर हो जाएगी।

लाजो म्हारों वीर, लाडी बुहाबा मूं चाली..हाडौती का गजब पर्व, नदी में बहा देते है लाडी

वैध सुधींद्र श्रृंगी की मानें तो हर पौधे का सम्बन्ध किसी न किसी ग्रह से है। सम्बन्धित ग्रह का पौधा लगाने से ग्रह का नकारात्मक असर कम होता है। हर पौधे का अपना महत्व व किसी न किसी राशि व ग्रह से सम्बन्ध है।
पौधे समृद्धि का द्वार

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि पेड़-पौधे हमारी सुख-समृद्धि का द्वार हैं। प्रकृति द्वारा पंच महाभूत जिस प्रकार हमारे लिए उपयोगी हैं, उसी प्रकार पर्यावरण को संजोने के लिए वृक्ष जरूरी हैं। राशि नक्षत्र ग्रहों के अनुसार वृक्ष लगाने से हमारी सेहत, धन ग्रहों के अनुसार वृक्ष लगाने से हमारी सेहत, धन, स्वभाव, आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है।
राशि के अनुसार ये लगाएं पौधे

मेष : खिरनी, आंवला, गूलर
वृक्ष : पीपल, जामुन, गूलर

मिथुन : नीम, कटहल, अमरूद
कर्क : चंदन, पलाश, पीपल

सिंह : बिल्वपत्र, आम, बरगद
कन्या : आम, ढाक, जामुन

तुला : खैर, पलाश, चंदन
वृश्चिक : खैर, अर्जुन, बांस

धनु : रुद्राक्ष, बरगद, पीपल
मकर : नीम, पीपल, बरगद

कुंभ : आंक, पीपल, नीम
मीन : महुआ, पीपल, बरगद

...
इस तरह से सम्बन्ध

27 नक्षत्रों का संबंध प्रत्येक वृक्ष से है। नौ ग्रहों का संबंध भी पौधों से होता है। एक राशि में तीन नक्षत्र और नौ चरण होते हैं, प्रत्येक नक्षत्रोंं को चार चरण में विभाजित किया गया है, यदि राशि स्वामी या नक्षत्र स्वामी के अनुसार वृक्ष लगाएं तो हमारा सर्वांगीण विकास होगा।
- अमित जैन शास्त्री, ज्योतिषाचार्य


वन विभाग कर चुका ऐसे प्रयोग

राज्य का वन विभाग करीब एक दशक पहले कुछ जिलों में ऐसे प्रयोग कर चुका है। राज्य के कुछ जिलों में लोगों को जानकारी देकर उन्हें बताया गया था कि वे अपनी राशि के अनुसार पेड़ लगाएं तो बेहतर रहेगा। यह प्रयोग काफी सफल भी रहा था।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned