कोविड से बचें, नहीं तो रेलगाड़ी के डिब्बों में रहना पड़ सकता है

अस्पतालों में संसाधन कम होने पर कोविड संदिग्धों को रेलवे के केयर कोचों में भर्ती करना पड़ रहा है। कोटा मंडल में 32 कोच तैयार किए गए। इनमें से 21 कोचों को दिल्ली भेजा गया है।

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 26 Jun 2020, 03:22 PM IST

कोटा. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को जारी रखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से विभिन्न राज्यों में तैनात किए गए कोविड कोचों में कोरोना संदिग्धों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है। कोटा में भी इस तरह के 32 केयर कोच तैयार किए गए। इनमें से 21 कोचों को दिल्ली भेजा गया है। सबसे पहले 20 जून 2020 को, वाराणसी मंडल के मऊ जंक्शन पर तैनात कोविड कोच में 42 संदिग्ध रोगियों को भर्ती किया गया और 21 जून, 2020 को 17 रोगियों को भर्ती किया गया। जिनमें से 8 रोगियों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इन कोचों का उपयोग उन क्षेत्रों में किया गया है जहां पर राज्य की सुविधाएं कमजोर हो गई हैं। वहां कोविड संदिग्ध और पुष्ट दोनों मामलों को अलग रखने के लिए क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता है।
राजस्थान के इस शहर में फिर कोरोना ने डराया, एक साथ 23 पॉजिटिव मिले
भारतीय रेलवे राज्य सरकारों के स्वास्थ्य देखभाल प्रयासों को पूरा करने की दिशा में हर संभव प्रयास कर रहा है। भारतीय रेलवे द्वारा राज्यों को अपने 5231 कोविड केयर कोच उपलब्ध कराए जाएंगे। जोनल रेलवे ने इन कोचों को कोविड केयर केन्द्र के रूप में परिवर्तित कर दिया है। जिसका उपयोग बहुत कम लक्षण वाले रोयिगों को भर्ती करने के लिए किया जाने लगा है।
अब तक भारतीय रेलवे ने 5 राज्यों दिल्ली, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में 960 कोविड केयर कोच तैनात किए हैं। इनमें से 503 कोविड केयर कोच दिल्ली में, 20 आंध्र प्रदेश में, 60 तेलंगाना में, 372 उत्तर प्रदेश में और 5 मध्यप्रदेश में तैनात किए गए हैं।
दिल्ली में 503 कोविड केयर कोचों को 9 स्थानों पर तैनात किया गया है। इन कोविड केयर कोचों में से शकूरबस्ती में 50, आनंद विहार में 267, सफदरजंग में 21, दिल्ली सराय रोहिल्ला में 50, दिल्ली कैंट में 33, आदर्श नगर में 30, शाहदरा में 13, तुगलकाबाद में 13 और पटेल नगर में 26 तैनात किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 372 कोविड केयर कोचों को 23 अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है, जो कि दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, लखनऊ, वाराणसी, भदोही, फैजाबाद, सहारनपुर, मिर्जापुर, सूबेदारगंज, कानपुर, झांसी, झांसी वर्कशॉप, आगरा, नकहा जंगल, गोंडा, नौतनवा, बहराइच, वाराणसी सिटी, मंडुआडीह, मऊ, भटनी, बरेली सिटी, फर्रुखाबाद और कासगंज हैं।
मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सभी 5 कोविड केयर कोच तैनात किए गए हैं। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कुल 20 कोविड केयर कोच तैनात किए गए हैं, जबकि तेलंगाना में कुल 60 कोविड केयर कोच 3 अलग-अलग स्थानों यानी सिकंदराबाद, काचीगुड़ा और आदिलाबाद में तैनात किए गए हैं।
राज्य सरकार के अधिकारियों को सहायता प्रदान करने के लिए कोचों के प्रत्येक स्थान पर 2 संपर्क अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं। मौसम के हिसाब से कोचों के अंदर आरामदायक तापमान बनाए रखने की दिशा में सभी प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड रोगियों की देखभाल में सहायता प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा राज्य सरकारों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned