अयोध्या फैसला: कोटा में 24 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट, ट्रेनों की बढ़ाई सुरक्षा, स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थाओं में छुट्टी

Ayodhya verdict : School, Collage, coaching institute closed, Internet ban : अयोध्या पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर ऐतिहात के तौर पर कोटा में सभी शिक्षण संस्थाएं व इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी।

Zuber Khan

November, 0911:21 AM

कोटा. अयोध्या पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले ( Ayodhya verdict ) के मद्देनजर कोटा के सभी थाना क्षेत्रों में ऐतिहात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है। ( section 144 imposed in Rajasthan ) जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर ने शुक्रवार देर रात जिले में सभी कोचिंग संस्थान, स्कूल व कॉलेजों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। ( School, Collage and coaching institute closed ) इससे पहले कलक्ट्रेट स्थित टैगोर सभागार में हुई बैठक में कोचिंग संस्थान बंद रखे जाने का फैसला किया गया था लेकिन देर रात इसमें बदलाव करते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए। वहीं, कलक्टर के आदेश पर जिले में शनिवार यानि 9 नवम्बर सुबह 10 बजे से रविवार 10 नवम्बर दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी। ( Internet ban ) शहर के चौराहे, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है। सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी की जा रही है। जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने सभी से सद्भाव बनाए रखने की अपील की हैं।

Ayodhya verdict : ऐतिहासिक फैसले से पहले कोटा में कड़ी सुरक्षा, सोशल मीडिया पर पैनी नजर, धारा 144 लागू

भ्रामक सूचनाएं फैलाने से बचें : एसपी
पुलिस अधीक्षक शहर दीपक भार्गव ने कहा कि शांति समिति एवं शहर के गणमान्य नागरिकों के होते हुए हमें किसी बल एवं हथियारों की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि आपके कंधे इतने मजबूत हैं कि हम इन पर टिक सकते हैं। आमजन का साथ मिलेगा तो हम अच्छा काम कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर पुलिस व प्रशासन द्वारा निगरानी रखी जा रही है। मोबाइल में भ्रामक सूचनाओं को रखना एवं फारवर्ड करना दोनों ही अपराध हैं। युवाओं को इससे सावचेत करें। किसी भी व्यक्ति द्वारा यदि अफ वाह फैलाई जा रही है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें। उन्होंने कहा कि पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। हर हाल में शांति एवं सौहाद्र्र बनाये रखना है।

Read More: दर्दनाक : कोटा में सोयाबीन से भरे ट्रक में लगी भीषण आग, 3 साल का मासूम जला, बेटे की हालत देख बेहोश हुआ पिता

बंद रहेंगे जिले के कोचिंग व शिक्षण संस्थान
हालात के मद्देनजर प्रशासन ने शनिवार को शहर के सभी कोचिंग संस्थानों व शिक्षण संस्थाओं में कक्षाएं नहीं लगेंगी। जिला कलक्टर ओम प्रकाश कसेरा ने सभी कोचिंग और शिक्षण संस्थाओं को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं।

जिला प्रशासन जारी की एडवाइजरी
अयोध्या फैसले को लेकर प्रशासन ने सोशल मीडिया पर पूर्ण रूप से ऐहतियात बरतने की एडवाइजरी जारी की है।
-बेबुनियाद और अफ वाहों पर आधारित मैसेज को किसी हाल में भी फ ारवर्ड नहीं करें।
-अति उत्साह में या मायूस होकर किसी भी प्रकार की विवादित सामग्री पोस्ट नहीं करें।
-शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने में प्रशासन और पुलिस को पूरी तरह से सहयोग करें।
-याद रखें आपकी किसी भी अवांछित गतिविधियों पर प्रशासन की नजर है। इसलिए कोई भी ऐसा कृत्य नहीं करें जिससे आप और आपके परिवार को कोई कानूनी कार्रवाई की परेशानी उठानी पड़े।

Read More: भारत के इन राज्यों से रोजाना कोटा आते हैं अवैध कैप्सूल के खोल से भरे 4 ट्रक, मेनका गांधी ने किया था विरोध

स्टेशन और ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाई
रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने स्टेशन और ट्रेनों की सुरक्षा भी बढ़ा दी है। जीआरपी थाना अधिकारी और स्टेशन निदेशक से कुली, वैंडर्स और अन्य कार्मिकों की बैठक लेकर लोगों को सौहार्द बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

सभी सहयोग करें
सभी का दायित्व है कि कोटा में जो अमनचैन की परंपरा कायम रही है, उसे हर हाल में बनाए रखना है। आम नागरिकों का दायित्व बनता है कि वे देश की एकता, अखंडता के लिए सदियों से चली आ रही परंपरा को आगे बढ़ाएं। सभी शांतिप्रिय हैं परन्तु कोई असामाजिक तत्व हमारी शांति और सौहाद्र्र को न बिगाड़ सके, इसके लिए सबको मिलकर काम करना है।
ओम कसेरा, जिला कलक्टर


कोई भी अपने मन में किसी प्रकार आंशका एवं भय नहीं रखें पुलिस पूरी तरह से हर स्थिति से निपटने में सक्षम है। सब मिलकर अफ वाहों को फैलने से रोकने में साथ दें। किसी को कुछ भी असामान्य लगे तो पुलिस सूचित करें।
राजन दुष्यंत, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण


जो फैसला आए, उसे स्वीकार करें

ईश्वर एक है। सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करते हैं। जहां तक अयोध्या मामले पर फैसले का सवाल है, जो भी आए न्यायपालिका के निर्णय का सम्मान कर उसे स्वीकरना चाहिए। सभी को सद्भाव बनाए रखना है।
साध्वी हेमा सरस्वती

Ayodhya verdict
Show More
​Zuber Khan Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned