script

थर्मल में कोरोना के बाद अब भालू का कहर, ऑपरेटर की गर्दन पर मारा पंजा…

locationकोटाPublished: May 18, 2020 10:08:57 pm

Submitted by:

​Vineet singh

डीएम प्लांट के पास ड्यूटी कर रहे ऑपरेटर पर भालुओं ने किया हमला, हालत गंभीर गर्दन और पीठ पर मारे पंजे, दो साल से थर्मल प्रशासन लगा रहा है पकडऩे की गुहार

untitled_2.png
कोटा. हिंसक वन्य जीवों ने एक बार फिर कोटा थर्मल के कर्मचारियों पर हमला कर दिया। सोमवार देर रात तीन भालुओं ने डीएम प्लांट पर तैनात ऑपरेटर पर जानलेवा हमला कर दिया। थर्मल कर्मचारियों ने जैसे तैसे भालुओं को भगाकर ऑपरेटर की जान बचाई। हमले में घायल ऑपरेटर को गंभीर हालत में एमबीएस हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया है।
कोटा थर्मल के जंगलों में लंबे समय से हिंसक वन्य जीव भालुओं और पेंथरों के जोड़ों ने डेरा जमा रखा है। अब इन जोड़ों का कुनबा भी बढऩे लगा है। सर्दियों में जंगलों में छिपे रहे न हिंसक जीवों ने गर्मियां बढ़ते ही बाहर निकल थर्मल कर्मचारियों पर हमला करना शुरू कर दिया है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tzl6r?autoplay=1?feature=oembed
भालुओं ने किया जानलेवा हमला
डीएम प्लांट पर तैनात ऑपरेटर देवकीनंदन मोरवाल रात करीब साढ़े आठ बजे पानी पीने के लिए ड्यूटी पाइंट से बाहर निकले तो उन्होंने बाहर भालुओं के दो बच्चों को टहलते हुए देखा। इससे पहले कि देवकी नंदन वापस लौटकर प्लांट में आते पीछे से मादा भालू ने उन पर हमला कर दिया। बच्चों के साथ खुली घूम रही मादा भालू ने उनकी गर्दन, पीठ और शरीर पर कई जगह पंजों से वार किया। देवकीनंदन की चीख पुकार सुनते ही प्लांट में कार्यरत दूसरे कर्मचारी दौड़ते हुए आए और उन्होंने जैसे तैसे भालुओं को भगाकर उन्हें बचाया।

वन विभाग की टीम बुलाई
देवकी नंदन पर भालुओं के हमले की खबर मिलते ही मुख्य अभियंता अजय सक्सेना समेत कोटा थर्मल के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायल थर्मल कर्मचारी को पहले सकतपुरा डिस्पेंसरी ले जाया गया। जहां उसकी हालत गंभीर होने पर एमबीएस अस्पताल रैफर कर दिया। गर्दन पर भालू के पंजे के नाखून लगने से देवकीनंदन की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। हमले के बाद कोटा थर्मल प्रशासन ने वन विभाग की टीम को भालुओं को पकडऩे के लिए मौके पर बुलाया है।
संपत्ति के लालच में कलयुगी बेटे ने कपड़े बदलते हुए वृद्ध मां के फोटो कर दिए वायरल


पहले भी हुए हिंसक
कोटा थर्मल में करीब तीन साल से भालुओं और पेंथर का आतंक बना हुआ है। इससे पहले भी थर्मल कर्मचारियों और आसपास के रिहाइशी इलाकों में लोगों पर हमला कर चुके हैं। कोटा थर्मल प्रशासन ने इन्हें पकडऩे के लिए पिंजड़े बनवाकर भी दिए, लेकिन वन विभाग अभी तक एक भी वन्य जीव को नहीं पकड़ सका है। जिससे थर्मल कर्मचारियों में रोष व्याप्त है।

ऑपरेटर देवकीनंद डीएम प्लांट पर काम कर रहे थे। मादा भालू अपने दो बच्चों के साथ प्लांट के बाहर घूम रही थी। जिसने उन पर हमला कर दिया। देवकीनंदन की गर्दन और पीठ आदि पर चोटें आई हैं। उन्हें एमबीएस में भर्ती कराया गया है। साथ ही वन विभाग के आला अधिकारियों को रात में ही भालुओं को पकडऩे के लिए बुलाया गया है।
अजय सक्सेना, मुख्य अभियंता, कोटा थर्मल

ट्रेंडिंग वीडियो