scriptबैंचमार्क टाउनशिप चम्बल के पानी से वंचित | Benchmark township deprived of Chambal water | Patrika News

बैंचमार्क टाउनशिप चम्बल के पानी से वंचित

locationकोटाPublished: Jan 24, 2022 06:31:14 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

चम्बल नदी में अथाह जलराशि होने के बावजूद कोटा में कई मल्टीवासी चम्बल के पानी का इंतजार कर रहे हैं। बारां रोड स्थित बैंचमार्क टाउनशिप के निवासी भी बीते पांच साल से चम्बल से वंचित है। मजबूरन लोगों को बोरिंग का फ्लोराइडयुक्त पानी पीना पड़ रहा है। टाउनशिप में पानी पहुंचाने के लिए स्थानीय निवासी नगर विकास न्यास व जलदाय विभाग में अफसरों के चक्कर लगा चुके है, लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं निकला है।
 

बैंचमार्क टाउनशिप चम्बल के पानी से वंचित

बैंचमार्क टाउनशिप चम्बल के पानी से वंचित

कोटा. चम्बल नदी में अथाह जलराशि होने के बावजूद कोटा में कई मल्टीवासी चम्बल के पानी का इंतजार कर रहे हैं। बारां रोड स्थित बैंचमार्क टाउनशिप के निवासी भी बीते पांच साल से चम्बल से वंचित है। मजबूरन लोगों को बोरिंग का फ्लोराइडयुक्त पानी पीना पड़ रहा है। टाउनशिप में पानी पहुंचाने के लिए स्थानीय निवासी नगर विकास न्यास व जलदाय विभाग में अफसरों के चक्कर लगा चुके है, लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं निकला है।
बैंचमार्क टाउनशिप वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष पीके शर्मा ने बताया कि टाउनशिप 2015 में बनी थी। नगर विकास न्यास में इसका पंजीयन 2017 में हो गया था। इस टाउनशिप में 190 मकान हैं। करीब 200 लोग निवास करते हैं। टाउनशिप में बोरिंग से पानी की सप्लाई होती है। इस पानी से घुटनों व दांतों में दर्द, बाल झडऩे व त्वचा रोग की समस्या रहती है। टाउनशिप में चम्बल का पानी पहुंचाने के लिए नगर विकास न्यास व जलदाय विभाग में अफसरों के चक्कर लगा चुके है, लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं निकला है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/50-crore-proposals-chambal-water-difficult-to-reach-many-area-7282238/

500 मीटर है दूर पाइप लाइन
कोषाध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया टाउनशिप से 500 मीटर दूरी पर ही जलदाय विभाग की पाइप लाइन निकल रही है। जलदाय विभाग सीधे टाउनशिप को पानी दे सकता है। टाउनशिप में टैंक बना रखा है। उससे सीधे मकानों तक पानी पहुंच सकता है। टाउनशिप के लोग कनेक्शन लेने को तैयार है।
बोरिंग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

टाउनशिप में रहने वाले जीके शर्मा ने बताया कि कोटा चम्बल नदी किनारे बसा हुआ है और 24 घंटे पानी सप्लाई के नाम से जाना जाता है, लेकिन मल्टीवासी चम्बल के पानी से वंचित है। प्रशासन के अधिकारियों से आग्रह है कि वे मल्टी में चम्बल का पानी पहुंचाए। बोरिंग का पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

ट्रेंडिंग वीडियो