भारत बंद के दौरान राजस्थान में यहां हो गया हंगामा, जोर-आजमाइश के दौरान पुलिस ने संभाला मोर्चा

भारत बंद के दौरान राजस्थान में यहां हो गया हंगामा, जोर-आजमाइश के दौरान पुलिस ने संभाला मोर्चा

Dinesh Saini | Publish: Sep, 06 2018 01:49:27 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

कोटा। एससी एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद के दौरान पूरा कोटा शहर बंद है। छिटपुट घटनाओं को छोडकऱ बाकी सब जगह शांति पूर्वक बंद है। लेकिन संतोषी नगर चौराहे पर बन्द समर्थकों की झड़प हो गई। बाजार बंद कराने आये बन्द समर्थकों ने ठेले और गुमटी वालों पर अपनी जोर-आजमाइश करते हुए हंगामा कर दिया। बन्द समर्थकों ने ठेले से पोहा की थाली को उलट दिया। इस दौरान कुछ ठेले वालों से धक्का-मुक्की भी की और उन्हें बंद रखने की हिदायत दी। हालांकि सीआई प्रमेंद्र शर्मा और एडिश्नल एसपी राजेश मील मौके पर पहुंचकर समझाइस की ओर बन्द समर्थकों को वहां से खदेड़ा।

 

इधर नयापुरा में भी बन्द समर्थकों बीयर बार को बंद करवाने पहुंच गए। पुलिस जाप्ता भी उनके पीछे पीछे बीयरबार में पहुंचा। बन्द समर्थकों के गुस्से को देखते हुए बीयर बार संचालक ने शटर बन्द किया। इस बीच पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों से समझाइश कर वहां से हटाया।

 

बंद के दौरान निजी स्कूल संस्थाएं भी बन्द रही। बाजारों में सन्नाटा रहा व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान स्वत ही बंद रखें ।इसके चलते प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के आव्हान पर कोटा शहर के करीब छह सौ स्कूल बन्द रहे। ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल भी पूर्ण रूप से बंद रहे, कॉलेजो में सामान्य वर्ग में आने वाले शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश रखा।

 

नया कोटा पूरी तरह बंद रहा। तलवंडी, जवाहर नगर, वसंत विहार, श्रीनाथ पुरम, आर के पुरम समिति क्षेत्र में दुकान नहीं खुली। वही कोटा बंद का असर पेट्रोल पंपों पर भी नजर आया। शहर के पेट्रोल पंप बंद रहे। पेट्रोल पंप मालिकों ने पहले ही पंपों के सामने बेरी गेट से लगा दिए थे इससे लोग इन्हें देखकर वापस लौट गए। हालांकि कई लोगों को पेट्रोल नहीं मिलने से परेशानी भी उठानी पड़ी।

 

वहीं...
रामगंजमंडी में भारत बंद के समर्थन में लोगों ने अपनी इच्छा से दुकाने बन्द रखी। बन्द समर्थकों का समूह किसी दुकान पर बन्द कराने नही पहुचे। शहीद स्मारक से इस दिन बन्द समर्थकों के समूह ने जुलूस निकाला जिसमे काला कानून वापस लेने व आरक्षण समाप्त करने के नारे लगाए गए। तहसीलदार राधेश्याम मीणा को ज्ञापन सोपा । बन्द के आव्हान पर सब्जी मंडी बन्द रही। नाश्ते के लिए लोग तरस गए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned