scriptतीन दशक इंतजार के बाद भी नहीं उतरी योजना धरातल पर | Biological park construction near Abheda is not going on properly | Patrika News
कोटा

तीन दशक इंतजार के बाद भी नहीं उतरी योजना धरातल पर

नौ दिन चले ढाई कोस कहावत का मतलब समझना है तो अभेड़ा क्षेत्र में 40 करोड़ की लागत से बनने वाले बॉयोलाजिकल पार्क की योजना को देख लीजिए

कोटाJun 30, 2018 / 12:16 pm

shailendra tiwari

biological park

तीन दशक इंतजार के बाद भी नहीं उतरी योजना धरातल पर

कोटा. नौ दिन चले ढाई कोस कहावत का मतलब समझना है तो अभेड़ा क्षेत्र में 40 करोड़ की लागत से बनने वाले बॉयोलाजिकल पार्क की योजना को देख लीजिए। यह 30 बरस में भी ढाई कोस नहीं चल सकी है। ट्रेंचिंग ग्राउण्ड के चलते लंबे समय तक योजना अटकी रही।
यह भी पढ़ें
ASI को थड़ी पर चाय पीना पड़ा इतना महंगा कि जान से हाथ धो बैठा


अरसे के इंतजार के बाद केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण से पार्क के लेआउट प्लान को स्वीकृति मिली, बजट भी मिल गया, वन विभाग ने नगर विकास न्यास को निर्माण के लिए पांच करोड़ दे भी दिए। लेकिन, काम रेंग रेंग कर चल रहा है।

चारदीवारी पूरी न ग्रीन बेल्ट
पार्क की करीब पांच से छह किलोमीटर चार दीवारी बनाई जानी है। तीन साल हो गए, अभी आधी दीवार भी नहीं बनी है। पार्क और ट्रेंचिंग ग्राउण्ड के मध्य 400 मीटर की ग्रीन वॉल तैयार की जा रही है, इसमें 10 हजार पौधे लगाए जाने थे, यह भी पूरी संख्या में नहीं लगे हैं।
यह भी पढ़ें
क्रिकेट टीम का हुआ एक्सीडेंट, घायल हुए एक दर्जन खिलाड़ी



पार्क की जमीन पर हो रहे अतिक्रमण वन विभाग अब तक नहीं हटा पाया है। यहां 30 से 35 अतिक्रमी काबिज हैं। बोरिंग व एक हट का निर्माण जरूर किया गया है।


यह है योजना
बायोलोजिकल पार्क 40 करोड़ की लागत से बनना है। निर्माण दो चरण में दो वर्ष में पूर्ण किया जाना है। इसमें वन्यजीवों के लिए 44 एन्क्लोजर बनाए जाएंगे। प्रथम फेज में 20 करोड़ खर्च होंगे, 20 एन्क्लोजर बनाए जाने हैं। द्वितीय फेज में ओपन थियेटर, चिन्ड्रन पार्क, कैफेटेरिया सहित विभिन्न सुविधाओं का विकास किया जाना है।
अभेड़ा क्षेत्र में प्रस्तावित बॉयोलाजिकल पार्क से सटे ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में जलाए गए कचरे से उठता धुआं। बॉयोलाजिकल पार्क में पौधों को पानी देने के लिए की गई बोरिंग।

जल्द पूर्ण करेंगे
सुनील चिद्री, उप वन संरक्षक, का कहना है की बॉयोलोजिकल पार्क की चारदीवारी का कार्य किया जा रहा है। करीब 2.5 किलोमीटर लंबी दीवार बनाई जानी है। पार्क का निर्माण नगर विकास न्यास के माध्यम से करवाया जा रहा है। जल्द पूर्ण करने के प्रयास हैं।

यह भी पढ़ें

इस कॉलेज में सालों बाद भी शिक्षा और शिक्षकों का नहीं है कोई ठिकाना



वर्कऑडर जारी किया
महेश गोयल, नगर विकास न्यास के अधिशासी अभियंता, का कहना है की बॉयोलोजिकल पार्क के निर्माण का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। टेंडर दे दिए गए हैं। सर्वे कर लिया, वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो