scriptHappy Birthday Sehwag: वीरू की इन रोचक बातों से आप अभी तक हो सकते हैं अंजान, उनकी लव स्टोरी भी कमाल है | Patrika News

Happy Birthday Sehwag: वीरू की इन रोचक बातों से आप अभी तक हो सकते हैं अंजान, उनकी लव स्टोरी भी कमाल है

locationकोटाPublished: Oct 20, 2016 08:14:00 pm

Submitted by:

balram singh

टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग आज 38 वर्ष के हो गए हैं। सहवाग के जन्मदिन के विशेष मौके पर हम उनके करियर की कुछ रोचक घटनाएं बताने जा रहे हैं।  उनका क्रिकेट करियर तो कमाल का ही है पर उसके साथ ही उनकी लव स्टोरी भी कमाल की है। सहवाग जिस तरह […]

virender sehwag

virender sehwag

टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग आज 38 वर्ष के हो गए हैं। सहवाग के जन्मदिन के विशेष मौके पर हम उनके करियर की कुछ रोचक घटनाएं बताने जा रहे हैं। 

उनका क्रिकेट करियर तो कमाल का ही है पर उसके साथ ही उनकी लव स्टोरी भी कमाल की है। सहवाग जिस तरह मैदान पर तेज पारी खेलने में माहिर थे, लेकिन जिंदगी की पिच पर सहवाग ने रिश्तों की इनिंग काफी स्लो खेली। उनको अपनी 17 साल की दोस्ती को प्यार में बदलने में 14 साल का वक्त लग गया। 
उनकी पत्नी का नाम आरती है। वीरेंद्र सहवाग ने आरती से लव मैरिज की है, लेकिन ये इतना आसान नहीं था। अपनी बचपन की दोस्त को प्यार के लिए प्रपोज करने में 14 साल लगे। इसके बाद शादी के लिए घरवालों को भी मनाना आसान नहीं था। 
आरती उनकी दूर की रिश्तेदार लगती हैं जिस वजह से घर वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन वीरू पाजी हार मानने वालों मे से नहीं है। आखिरकार उनके परिवार को मानना ही पड़ा। दोनों की शादी 2004 में धूमधाम से हुई।
14 साल की दोस्ती के बाद सहवाग ने आरती को बड़े मजाक के लहजे में प्रपोज किया था, लेकिन आरती ने इसे सच समझकर एक्सेप्ट कर लिया। सहवाग ने खुद एकबार बताया कि असल में उन्हें मजाक नहीं किया था, लेकिन वो सेफ खेलना चाहते थे। 
इसके बाद दोनों तीन साल तक डेटिंग करते रहे और घर वालों को मनाने की कोशिश करते रहे और अंत में शादी हो गई। सहवाग के दो बच्चे भी हैं। सहवाग ने हाल में एक स्कूल भी खोला है जिसपर वो काफी ध्यान दे रहे हैं।
क्रिकेट करियर

‘नजफगढ़ के नवाब’ के नाम से मशूहर सहवाग ने 251 वन-डे में 38 अर्धशतक और 15 शतक जमाते हुए 35.06 की औसत से 8,273 रन बनाए। 

104 टेस्ट में 32 अर्धशतक व 23 शतक की मदद से उन्होंने 8,586 रन बनाए। टेस्ट में उनका औसत 49.34 का रहा। 
अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर में सहवाग ने 19 मैचों में 2 अर्धशतकों की मदद से 394 रन बनाए। टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 68 रन रहा।

रिकॉर्ड

1. वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक (309 और 319) लगाए हैं।
2. वीरेंद्र सहवाग वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक (219) लगा चुके हैं।

3 . सहवाग दुनिया के एकमात्र सलामी बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट और वजिसने टेस्ट और वनडे दोनों में 7500 से अधिक रन बनाए।
4. सहवाग के नाम टेस्ट में सबसे तेज़ तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड। 278 गेंदों में बनाया तिहरा शतक। 

5. सहवाग के नाम क्रिस गेल के बाद टेस्ट में सबसे तेज़ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड। 
6. सहवाग भारत के पहले टी 20 कप्तान रहे। 2007 में उन्होंने भारत के पहले टी 20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कप्तानी की।

7. किसी भी वनडे मैच में सबसे अधिक चौके मारने के रिकॉर्ड के मामले में सहवाग दूसरे नंबर पर हैं। सहवाग ने इंदौर वनडे (2011) में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 25 चौके मारे थे। इस रिकॉर्ड को बाद में रोहित शर्मा ने 33 चौके लगाकर तोड़ा।
9. सहवाग सबसे कम पारियों में 7000 रन पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। इंग्लैंड के वॉली हैमंड पहले नंबर पर हैं।

10 . सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 11 बार अपने शतक को 150 या इससे अधिक केको 150 या इससे अधिक के स्कोर में बदला है।
11. टेस्ट क्रिकेट में सहवाग ब्रेडमैन के बाद सबसे अधिक 250 या इससे अधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो