scriptगहलोत बोले, वसुंधरा-मोदी ने मेरे साथ अन्याय किया, धारीवाल जी आप न्याय करो… | bjp neglect jodhpur for smart city said gehlot | Patrika News

गहलोत बोले, वसुंधरा-मोदी ने मेरे साथ अन्याय किया, धारीवाल जी आप न्याय करो…

locationकोटाPublished: Aug 17, 2020 11:29:50 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

सीएम ने मंत्री धारीवाल की तारीफ में पढ़े कसीदे
 

77406710.jpg
कोटा. कोरोना काल के बीच कोटा शहर के लिए सोमवार का दिन खुशियों भरा रहा। शहर में चल रहे तकरीबन 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्यों का वर्चुअल शिलान्यास मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)) ने जयपुर से किया। कोटा में विकास कार्यों के मॉडल और प्रगति देखकर मुख्यमंत्री प्रभावित नजर आए। उन्होंने यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की तारीफ के साथ भाजपा सरकार पर तंज भी कसा । मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कोटा यूरोप की तर्ज पर विकसित होने वाला है। धारीवाल (Shanti Dhariwal) जी इस काम में लगे हुए हैं, मुझे उम्मीद है कि उनकी दृष्टि मुझ पर भी पड़ेगी। उन्होंने केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में जोधपुर को शामिल नहीं किए जान पर कहा कि पिछली सरकार में मेरे साथ अन्याय हुआ है, जोधपुर राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है लकिन केंद्र और राज्य सरकार ने स्मार्ट सिटी में जोधपुर को शामिल नहीं किया। मुझे उम्मीद है कि अब धारीवाल न्याय करेंगे। इस पर धारीवाल ने कहा कि जल्द ही मैं मेरी टीम के साथ जोधपुर का दौरा करने वाला हूं।
ऑक्सीजोन में 15 हजार पेड़ लगेंगे
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले बजट भाषण में कोटा में बन रहे ऑक्सीजोन के लिए बजट का आंवटन किया था। राजस्थान पत्रिका की पहल पर आईएल कॉलोनी की जगह पर विकसित किए जाने वाले ऑक्सीजोन पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां 15 पेड़े लगाए जाएंगे। पेड़ लगाने से पहले यह रिसर्च किया गया है किस तरह के पेड़ यहां के वातावरण के अनुकूल हैं और ज्यादा ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाएंगे। आर्किटेक्ट अनूप भरतरिया ने बताया कि ऑक्सीजोन का मास्टर प्लान बनाने से पहले शहर के हर इलाके की वायु गुणवत्ता का परीक्षण कराया गया। इसमें झालावाड़ रोड पर सबसे ज्यादा प्रदूषण बताया गया। ऑक्सीजोन में इस तरह के पेड़ लागाने का प्रयास किया जा रहा है कि 4 किमी तक तापमान में कमी हो सकेगी। 8 किमी तक ऑक्सीजोन का असर नजर आएगा। इसमें मोर और पक्षियों के लिए भी संरक्षित स्थान रहेगा। यहां बड़ी संख्या में पेड़ लगाने के साथ पर्यटकों को आकर्षित करने वाली संरचनाएं विकसित की जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो