scriptBoltish almonds being sold in the state including Kota fell | सेहत में सेंध लगा रहे पॉलिश और केमिकलयुक्त बादाम | Patrika News

सेहत में सेंध लगा रहे पॉलिश और केमिकलयुक्त बादाम

मिलावटियों व मुनाफाखोरों ने सेहत के काम आने वाली बादाम को भी नहीं छोड़ा। हल्की गिरी (बादाम) यानि कटे-फटे बादाम को चमकाने के लिए केमिकलयुक्त पॉलिश कर उसे चमकाकर महंगे दामों में बेच रहे हैं। इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं साबुत बादाम से तेल निकालने का काम भी बखूबी किया जा रहा है। इतना ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए इन्हें गिला भी किया जा रहा है।

कोटा

Published: December 29, 2021 01:17:28 pm

हाबुलाल शर्मा
कोटा. बड़े बूढ़े सलाह देते हैं कि सेहत के लिए बादाम का सेवन अच्छा रहता है। लोग अच्छी चमक व मोटी देखकर बादाम खरीदते हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं की बादाम में जो इतनी चमक दिखाई दे रही है वह प्राकृतिक नहीं बल्कि मुनाफाखोरों के मुनाफे की चमक है। ऐसी बादाम को व्यापारी इनडिपेंड गिरी (बादाम ) के नाम से बोलते हैं। हल्की गिरी (बादाम) अच्छी क्वालिटी की बादाम से कम कीमत पर मिलती है, लेकिन इस हल्की गिरी में केमिकलयुक्त गेरूआ रंग की पॉलिस कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ के साथ अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा है।
होलसेल व्यापारियों ने बताया कि हल्की गिरी को डंकी गिरी के नाम से भी जानते हैं। हल्की गिरी अच्छी क्वालिटी की गिरी से 50 से 100 रुपए किलो सस्ती मिलती है। ऐसे बादाम के टूटे हिस्से को छिपाने व एक जैसा रंग लाने के लिए पॉलिस की जाती है। बादाम में चमक लाने के लिए राजधानी जयपुर में करीब 10 से 15 कारखाने लगे हुए हैं, जो बादाम को अच्छी दिखाने के लिए बादाम की गिरी पर गेरूआ रंग-चॉक-मिट्टी में केमिकल मिलाकर पॉलिश करने का काम करते हैं। पॉलिशयुक्त गिरी की चमक इतनी अच्छी होती है की ग्राहक देखते ही इसे पसंद करता है।
बॉलिशयुक्त बादाम गिरी
सेहत में सेंध लगा रहे पॉलिश और केमिकलयुक्त बादाम
जयपुर में यहां है कारखाने
होलसेल व्यापारियों ने बताया कि हल्की गिरी में चमक लाने के लिए जयपुर में 10 से 15 कारखाने लगे हुए हैं। ये कारखाने शिवदासपुरा, बस्सी (आगरा रोड) एवं वी.के.आई इण्डस्ट्रीयल एरिया में लगे हुए हैं।
पॉलिसयुक्त बादाम की ऐसे करें पहचान
-पानी में भिगोने पर कलर के साथ ही छिलका भी आसानी से उतर जाएगा।
-पॉलिसयुक्त बादाम का छिलका फूला हुआ रहता है।
-बादाम को भिगोकर पॉलिस करने से गिरी फूली हुई रहती है।
-10-15 बादाम लेकर दोनों हथेलियों से रगड़ें, हाथों में गेरूआ रंग आ जाए या मिट्टी चिपके तो समझे पॉलिसयुक्त बादाम है।
जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़
बादाम गिरी को चमकाने के लिए कारखाने लगे हुए हैं। राजस्थान में जालौर व जयपुर में दर्जनों कारखाने हैं, जिनमें हल्की गिरी पर पॉलिस का काम करते हैं। कुछ दलाल इस काम में लगे हैं। ग्रामीण खरीदार इस पॉलिशयुक्त बादाम को ज्यादा खरीदता है। अगर इस पर किसी मिट्टी या केमिकल की परत चढ़ाई जा रही है तो यह जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।
-प्रहलाद राय अग्रवाल, अध्यक्ष, ड्राई फ्रूट््स एसोसिएशन, जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्ची
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.