scriptबस ये एक काम करने पर बढ़ जाएगी किसानों की कमाई | Bonus announced to the farmers who take the seed production program. | Patrika News

बस ये एक काम करने पर बढ़ जाएगी किसानों की कमाई

locationकोटाPublished: Jul 07, 2019 08:27:24 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

कोटा. राजस्थान राज्य बीज निगम ने सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रमाणिक बीज रियायती दर पर उपलब्ध कराने तथा बीज उत्पादन कार्यक्रम लेने वाले किसानों को बोनस राशि देने की भी घोषणा की है।

कोटा. राजस्थान राज्य बीज निगम ने हाड़ौती के सोयाबीन उत्पादक किसानों को रियायती दर पर प्रमाणिक बीज रियायती दर पर उपलब्ध कराने की घोषणा की है। साथ ही, बीज निगम के बीज उत्पादन कार्यक्रम लेने वाले किसानों को बोनस राशि देने की भी घोषणा की है।
निगम के क्षेत्रीय अधिकारी आर.के. जैन ने बताया कि जो किसान बीज उत्पादन कार्यक्रम लेना चाहते हैं, वह बीज निगम के बजरंग नगर क्षेत्रीय कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में किसानों को 45 रुपए प्रतिकिलो की दर से फाउण्डेशन बीज दिया जाएगा।
जो किसान सोयाबीन जीएस 9560 का फाउण्डेशन बीज लेगा, उस पर बीज निगम की ओर से उत्पादन पर सोयाबीन के बाजार मूल्य के अतिरिक्त 750 रुपए प्रति क्विंटल का तथा जीएस 2034 के फाउण्डेशन बीज की बुवाई से उत्पादन होने वाली सोयाबीन पर 1875 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस दिया जाएगा। बीज उत्पादन कार्यक्रम लेकर किसान सोयाबीन से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
रियायती दर पर बीज की बिक्री शुरू
जैन ने बताया कि बीज निगम ने सोयाबीन के प्रमाणिक बीज की लागत समेत कुल कीमत 70 रुपए प्रति किलो निर्धारित की थी। किसानों के हित में बीज निगम ने प्रमाणिक बीज की दर घटा दी है। यह बीज निगम के अधिकृत विक्रेताओं को 50 रुपए किलो की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।
किसानों को करीब 42 से 43 रुपए प्रति किलो की दर से विक्रेताओं द्वारा बेचा जाएगा। जैन ने बताया कि कोटा बीज निगम में तैयार किया गया सोयाबीन का प्रमाणिक बीज जीओटी टेस्टिंग किया हुआ है। अर्थात इस बीज में अन्य किस्म के बीज का एक भी दाना नहीं है। बीज निगम के पास करीब सात हजार क्विंटल बीज उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो