युवक को भारी पड़ा पतंगबाजी का शौक, खतरे में जिंदगी की डोर...

युवक को भारी पड़ा पतंगबाजी का शौक, खतरे में जिंदगी की डोर...

Shailendra Tiwari | Updated: 20 Dec 2018, 08:17:43 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

बच्चे ही ज्यादा शिकार होते हैं इसके लिए वे स्वयं ही नहीं परिवार वाले भी जवाबदार होते हैं,

भानपुरा . पतंग का शौक कई बार जानलेवा साबित होता हो जाता है , तो कई बार यह शौक गंभीर रूप से घायल होने की परिस्थितियां भी पैदा कर देता है, आसमान में उड़ती हुई पतंग का शौक एक और जहां मन को काफी सुकून देता है और मनोरंजन होता है, वहीं असावधानी से कई बार बच्चे, युवक ही नहीं बड़े भी इसके शिकार हो जाते हैं। इस शौक के चलते कई बार मौतें भी हो जाती है।

ऐसा ही मामला एक भानपुरा में घटित होने से इंदिरा कॉलोनी निवासी दिलीप कुमार पिता नानालाल माली उम्र 15 वर्ष 13 दिसंबर को मकान की छत पर पतंग उड़ा रहा था की पतंग के शौक में मशगूल हो कब छत से आ पड़ा उसे पता ही नहीं सिर में गंभीर अंदरूनी चोंंटे आने के चलते युवक को तत्काल परिजन झालावाड़ राजस्थान ले गए वहां के चिकित्सकों ने गंभीर रूप से घायल होने के चलते उसे तुरंत कोटा के अस्पताल रैफर कर दिया। युवक दिलीप को तीन-चार दिन बाद होश आया एवं उसे बुधवार को भानपुरा लाया गया अब वह खतरे से बाहर है। मकर सक्रांति मैं फिलहाल कहीं दिन बाकी है परंतु इसके शोक के मारे बच्चे युवक एवं बड़े भी पतंग के पीछे इतने दीवाने हो जाते हैं कि पतंग के शौक के चलते जान पर बन आती है ।

पतंग के शोक मे असावधानी के अक्सर बच्चे ही ज्यादा शिकार होते हैं इसके लिए वे स्वयं ही नहीं परिवार वाले भी जवाबदार होते हैं, जो अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते और इसी का परिणाम होते हैं कि कि कई बार पतंग के शौक के चलते असामयिक मौते तक हो जाती है।

ईंट भट्टे की मिट्टी धंसने से युवक की मौत

भानपुरा. ग्राम पंचायत रायपुरिया के अंतर्गत डूब क्षेत्र के गांव कराडिय़ा में गुरुवार सुबह ईंट भट्टे की मिट्टी धंसने से युवक की मौत हो गई।
भानपुरा थाना पुलिस ने बताया कि सुबह सवा 11 बजे के लगभग ग्राम कराडिय़ा में राजेश (25) पुत्र बंशीलाल मेघवाल ईंट भट्टे पर कार्य कर रहा ािा। इसी दौरान मिट्टी का ढेर ऊपर गिर गया। भट्टे पर काम करने वाले सहयोगियों ने उसे निकाला और भानुपरा चिकित्सालय लाए लेकिन चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे की सूचना उसके चचेरे भाई प्रकाश ने पुलिस को दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। रायपुरिया सरपंच सूरजमल प्रजापति ने बताया कि मृतक के परिजनों को ग्राम पंचायत की ओर से 5000 रुपए की तुरंत सहायता की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned