scriptBLAST : धमाके से देवरी थर्राया, एक की मौत, दो घायल, लापरवाही पर एसपी ने चौकी इंचार्ज और बीट अधिकारी को सस्पेंड किया | breaking news, blast, blast in devri, explosive, illigal amunation. | Patrika News

BLAST : धमाके से देवरी थर्राया, एक की मौत, दो घायल, लापरवाही पर एसपी ने चौकी इंचार्ज और बीट अधिकारी को सस्पेंड किया

locationकोटाPublished: Apr 18, 2022 10:34:48 pm

Submitted by:

mukesh gour

देवरी कस्बे में कई सालों से चल रहा था विस्फोटक सामग्री का अवैध कारोबार

देवरी : धमाके से देवरी थर्राया, एक की मौत, दो घायल, लापरवाही पर एसपी ने चौकी इंचार्ज और बीट अधिकारी को सस्पेंड किया

देवरी : धमाके से देवरी थर्राया, एक की मौत, दो घायल, लापरवाही पर एसपी ने चौकी इंचार्ज और बीट अधिकारी को सस्पेंड किया

देवरी. शाहाबाद रोड स्थित एक मकान में सोमवार अलसुबह 6 बजे जबरदस्त धमाका हुआ। इसने पूरे कस्बे को चौका दिया। घटना में एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई। दो अन्य महिलाएं घायल हो गई। इनमें से एक मृतक की पत्नी सरोज धाकड़ और दूसरी यहीं किराए से रहने वाली शिक्षिका रुकमणि शर्मा थी। इन्हें इलाज के लिए बारां चिकित्सालय रैफर किया गया। मृतक का शव दोपहर 2 बजे के आसपास एफएसएल टीम और बम निरोधक दस्ता आने के बाद मलबे से हटाया गया। जांच में मृतक के वाहन से विस्फोटक भी बरामद किया गया है। एसपी कल्याणमल मीणा ने बताया कि मामले में देवरी चौकी इंचार्ज साहब ङ्क्षसह चौधरी और देवरी बीट अधिकारी हरीश कुमार विश्नोई को सस्पेंड कर दिया गया है। ग्रामीणों के अनुसार मृतक एमएल धाकड़ पुत्र लालाराम धाकड़ विस्फोटक पदार्थ बेचने का कार्य करता था। इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीम को होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जाती थी। गनीमत रही कि पड़ोसियों को कोई जनहानि नहीं हुई। मृतक मध्यप्रदेश के मुरैना जिले का रहने वाला था। यहां कस्बे में करीब 10-15 साल से निजी क्लीनिक चलाता था। वह इसकी आड़ में लंबे समय से अवैध जिलेटिन का विक्रय करता था। स्थानीय पुलिस को इस बात की जानकारी नहीं होना लोगों में चर्चा का विषय है।
घटनास्थल पर पहुंचे एसपी, जायजा लिया
जैसे ही घटना की जानकारी पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा को लगी वे तुरंत मौके पहुंचे और घटना का जायजा लिया। उन्होंने स्थानीय पुलिस प्रशासन से इस मामले में सवाल-जवाब भी किए। एसपी मीणा ने पत्रिका को बताया कि मृतक मुरारीलाल धाकड़ अवैध रूप से जिलेटिन पदार्थों की तस्करी करता था। इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस प्रशासन को नहीं होने के कारण कारवाई नहीं हो सकी। साथ ही मामले की पूरी जांच की जा रही है। उनके साथ उपखंड अधिकारी राहुल मल्होत्रा, तहसीलदार गजेंद्र शर्मा सहित उपखंड के कई अधिकारी मौजूद रहे।
डीवाईएसपी को सौंपी जांच
घटना के बाद पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। मामले की गंभीरता देखते हुए बम्ब निरोधक दस्ता भी मौके पर बुलाया गया। इसके अलावा डॉग स्कॉड एवं एफएसएल टीम व अग्निश्मन दल को भी बुलाकर मौका निरीक्षण कराया गया। एफएसएल टीम ने साक्ष्य एकत्र किए हैं।
कारतूस, डेटोनेटर भी मिले
पुलिस ने एहतियात के तौर पर धराशायी हुए मकान की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान मृतक मुरारीलाल धाकड के मकान से तीन अवैध हथियार जिनके खाली व जिन्दा कारतूस एवं 07 एक्सप्लोसिव कार्टून प्लास्टिक और 17 जिन्दा डेटोनेटर मिले। पुलिस ने मौके पर मिले विस्फोटक सामग्री व हथियार जब्त कर कस्बाथाना पुलिस थाने पर विभिन्न धाराओं में अपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है। इस प्रकरण की जांच शाहाबाद के पुलिस उपाधीक्षक कजोड़मल को सौंपी गई है।
कई सालों से मकान में चल रही अवैध गतिविधि और पुलिस बेखबर!
ग्रामीण और पड़ोसियों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक पड़ोसी विस्फोटक पदार्थ घर में रखने और विक्रय करने की जानकारी पुलिस प्रशासन को होने और पुलिस की मिली भगत होने की बात कर रहा है। उसका कहना है कि गनीमत रही कि आसपास के पड़ोसियों को इस दुर्घटना का शिकार नहीं होना पड़ा। अगर पूरे विस्फोटक पदार्थ में ब्लास्ट होता तो बड़ी जनहानि हो सकती थी।
हादसे में बाल-बाल बच गए पड़ोसी
ब्लास्ट होने वाले मकान के आसपास रहने वाले पड़ोसियों ने जब धमाके की आवाज सुनी तो वह पूरी तरह हिल गए और एक पड़ोसी बिस्तर से नीचे जा गिरा। कई घरों की अलमारियों में रखे बर्तन नीचे गिर गए तो धमाके की आवाज ने पूरे कस्बे को हिला कर रख दिया। इसी तरह आसपास के मकानों में रहने वाले पड़ोसी भी बाल-बाल बच गए।

ट्रेंडिंग वीडियो